Overlay

एअर इंडिया का 787 बोइंग ड्रीमलाइनर

Dreamliner

एअर इंडिया का पहला ड्रीमलाइनर: सपना हुआ साकार

बंद करें

एअर इंडिया के विमान बेड़े में बोईंग 787 ड्रीमलाइनर के जुड़ने का सपना पूर्ण हुआ – जिसने यात्री अनुभव, पर्यावरण संबंधी निष्‍पादन, कम प्रचालन लागत तथा बेहतर आर्थिक निष्‍पादन को पुन: परिभाषित किया है।

परिष्‍कृत भावी डिजाइन के साथ एअर इंडिया का बी787 ड्रीमलाइनर आकाश में सर्वाधिक उन्‍नत विमान है। इसके विंग, टेल, नोज तथा फ्लाइट डैक विंडो को अधिकतम एयरोडाइनैमिक क्षमता प्राप्‍त करने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि ईंधन की खपत कम हो। इसके समिश्रित फ्यूजलेज तथा सपाट विंग डिजाइन आज के विमानों से कहीं अधिक सक्षम है। विमान की ईंधन खपत तथा अनुरक्षण लागत में काफी कमी के करण एयरलाइन को धन की बचत के साथ-साथ नए बाजारों में अपना विस्‍तार करने के अवसर भी उपलब्‍ध होंगे । ड्रीमलाइनर का खुलापन, भंडारन क्षमता, स्‍वच्‍छ एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक वायु, कम केबिन एल्‍टीट्यूड, डिमेबल विडों मोहक और अद्वितीय यात्रा अनुभत प्रदान करता है।

  • खुले प्रवेश द्वार के साथ-साथ, प्रभावशाली प्रवेश आर्क एवं खूबसूरती से सजी छत, विमान के भीतर यात्रियों का गर्मजोशी से स्‍वागत करती हैं। डॉयनेमिक एलईडी केबिन लाइट व्‍यवस्‍था तत्‍काल आरामदायक परिवेश सृजित करने में सक्षम हैं जो विभिन्‍न टाईम ज़ोन में ट्रांजि़शन के दौरान यात्रियों को सहायता प्रदान करती हैं।
  • बी 787 की विशेषताओं में अपेक्षाकृत बड़ी खिड़कियां भी शुमार हैं (18 इंच जो आज के उड़ान भरते किसी भी वाणिज्यिक विमान में सबसे बड़ी हैं) जो प्रत्‍येक यात्री को खुलेपन का अहसास तो कराती ही हैं प्राकृतिक प्रकाश भी प्रदान करती हैं। खिड़कियां इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से डिमेबल हैं ताकि यात्री बटन दबाकर केवल 60 सेकेंड में अपनी इच्‍छानुसार सबसे कम रोशनी से सबसे अधिक रोशनी तक सही रोशनी का चयन कर सकता है । इसको केन्‍द्रीय स्‍तर पर भी नियंत्रित किया जा सकता है अर्थात् विमान परिचारक द्वारा उड़ान के विभिन्‍न चरणों में आवश्‍यकतानुसार केबिन रोशनी के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।
  • विमान में 256 सीटें हैं, जिसमें 74 इंच की पिच सहित 18 बिजनेस श्रेणी की फ्लैट बेड सीटें तथा 33 इंच पिच की 238 इकोनॉमी श्रेणी की सीटें हैं जो 6 इंच तक पीछे झुक सकती है।
  • इन विमानों की बिजनेस श्रेणी की सीटें मैसर्स कॉन्‍टोर-यूके से और इकोनॉमी श्रेणी की सीटें मैसर्स वेबर-यूएसए से प्राप्‍त की गई हैं।
  • सभी श्रेणियों में अत्‍याधुनिक उड़ानगत मनोरंजक प्रणाली (टॉप सीरिज i8000) लगाई गई है जो एवीओडी (ऑडियो वीडियो ऑन डिमाड) क्षमता की हैं और जिसे मैसर्स थेल्‍स- यूएसए द्वारा उपलब्‍ध कराया गया है। बड़े एलसीडी डिस्‍पले स्‍क्रीन से सुसज्जित यह प्रणाली यात्रियों को नवीनतम विशेषताओं के साथ एनहैंसमैंट प्रदान करने के लिए डिजाइन की गई हैं। नेटवर्क आर्कीटेकचर तथा प्रौद्योगिकी के लिए अत्‍याधुनिक औद्योगिक मानकों पर इस प्रणाली को विकसित किया गया है ताकि यात्रियों को श्रव्‍य, दृश्‍य, खेल, मनोरंजन तथा संचार संबंधी ऐसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएं जो यात्रियों के घरों में उपलब्‍ध अत्‍याधुनिक उपकरणों से भी बेहतर हो।
  • आईएफई प्रणाली गेमिंग क्षमता सहित ‘टीथर्ड’ यात्री नियंत्रण यूनिट द्वारा नियंत्रित होती हैं। इसके अतिरिक्‍त सभी श्रेणियों में यूएसबी पोर्ट उपलब्‍ध कराए गए हैं जो यात्री इलैक्‍ट्रानिक उपकरण जैसे डिजीटल कैमरा, कीबोर्ड, एमपी3 प्‍लेयर, मोबाइल फोन चार्जिंग में सक्षम हैं। साथ ही केबिन में 15.4 इंच के एलसीडी मॉनीटर के साथ ओवरहैड वीडियो ब्राडकास्‍ट भी उपलब्‍ध कराया गया है।
  • अन्‍य विमान के 8000फुट/2400 मीटर दबाव की तुलना में 787 केबिन का दबाव अधिकतम 6000 फीट/1800 मीटर तक रहता है। परीक्षण से पता चला है कि यात्री को अधिक एल्‍टीट्यूट की तुलना में 6000 फीट/1800 मीटर पर कम सिरदर्द तथा थकान महसूस होती है। 787 विमान का केबिन वातावरण खून में अधिक मात्रा में आक्‍सीजन ग्रहण करने में सहायता प्रदान करता है जिससे सिरदर्द तथा चक्‍कर कम आते हैं। इससे एअर इंडिया यात्री अधिक ताज़गी महसूस करेंगे तथा 787 ड्रीमलाइनर की लंबी उड़ान के बाद तरोताजा रहेंगे।
  • 787 विमान के केबिन आज के वाणिज्यिक विमानों की तुलना में अधिक साफ-सुधरे हैं। 787 प्रणाली में हाई एफीशिएन्‍सी पार्टीकुलेट एयर (एचईपीए) फिल्‍टर लगा है जो बैक्‍टीरिया, वायरस और फंगाई को वातावरण में से हटा देता है । एक अतिरिक्‍त नई गैसीय फिल्‍टर प्रणाली भी लगाई गई है जो दुंर्गंध, तथा गैसीय प्रदूषण को समाप्‍त करती है। इससे केबिन का वातावरण सहज बन रहता है और सिरदर्द, चक्‍कर आना या खुशकी के कारण गले और आंखों में जलन महसूस होने की शिकायतें कम होती हैं।
  • 787 विमान में यात्रा कर रहे एअर इंडिया के यात्रियों को सहज एवं आरामदायक उड़ान का लाभ प्राप्‍त होगा। विमान ऐसी प्रणाली से सुसज्जित है जो टर्बुलेंस को भांप लेती है और विंग कंट्रोल सरफेस को इसका सामना करने का आदेश देती है जिससे उड़ान सहज हो जाती है। अत: यात्री अधिक सहज उड़ान का आनंद ले पाते हैं।
  • एअर इंडिया 787 ड्रीमलाइनर के ओवरहैड बिन बड़े आकार के हैं तथा उनमें सरलता से सामान को रखने के लिए काफी जगह उपलब्‍ध रहती है जिससे यात्रियों को विमान में सुस्‍ताने के लिए पर्याप्‍त जगह प्राप्‍त होती है और वे उड़ान का आनदं ले पाते है।
  • ड्रीमलाइनर का डिजाइन पुराने विमानों की तुलना में पर्यावरण के अधिक अनुकूल है क्‍योंकि इसमें ईधन की कम खपत होती है और कम उत्‍सर्जन होता है। 787 केबिन के अंदर और बाहर दोनों ओर अपे‍क्षाकृत अधिक शांति रहती है।
  • 787 ड्रीमलाइनर 777 या 747 के समान ही तीव्रता से उड़ान भरता है।

ड्रीमलाइनर आर्थिक रूप से किफायत प्रदान करेगा क्‍योंकि यह इसी श्रेणी के वर्तमान विमानों से 15% कम ईंधन की खपत करता है और इसकी प्रचालन लागत तथा अनुरक्षण लागत भी कम है।

बी 787 पहला वाणिज्यिक जेट विमान है जो मुख्‍यत: मिश्रित पदार्थों से निर्मित है जिससे इसका जीवनकाल लम्‍बा होता है और एल्‍यूमीनियम फ्रेम की तरह इस पर जंग नहीं लगता जिस कारण इसका अनुरक्षण सस्‍ता तथा आसान होता है। बी787-8 में दो जीईएनएक्‍स-1बी64 इंजन लगे हैं जिसकी थ्रस्‍ट रेटिंग 63,800 पौंड है। बी787 की आधुनिकतम इंजन प्रौद्योगिकी बोईंग इंजन पार्टनर, जनरल इलैक्ट्रिक द्वारा उपलब्‍ध कराई गई है। इंजन तथा अन्‍य सुधारों के कारण बी 787 विमान अन्‍य तुलनात्‍मक विमानों से अधिक दूरी तक, अधिक तीव्रता एवं खामोशी से तथा अधिक दक्षता से कार्य करने में सक्षम हैं। आधुनिक केबिन शोर नियंत्रण प्रणाली केबिन में शोर तथा कंपन को आने से रोकती है। ओवरहैड फ्लाइट क्रू रेस्‍ट (ओएफसीआर) क्षेत्र में अतिरिक्‍त उड़ान क्रू को ले जाने का प्रावधान किया गया है जो दो स्‍लीपिंग बंक तथा एक सीट से सुसज्जित है।

यात्रियों के समग्र अनुभव को पुन: परिभाषित करने के लिए

यात्रियों के सम्पूर्ण अनुभव को पुनःपरिभाषित करने के लिए खोज
  • चौड़ी सीटें तथा एज़ले
  • बड़ी खिड़कियां, इसी श्रेणी के अन्‍य विमानों से 65% बड़ी
  • अधिक शांत
  • नवीन लाइटें
  • बड़े बिन
  • केबिन वातावरण में सुधार (कम एल्‍टीट्यूट, स्‍वच्‍छ हवा तथा अधिक नमी)

प्‍वाइंट-टू-प्वाइंट उड़ान; आप कैसे, कब और कहां जैसे भी उड़ना चाहते हैं

  • नए, नॉन स्‍टाप मार्ग जैसे भारत-आस्‍ट्रेलिया
  • बहु श्रेणियां-छोटे, मध्‍यम तथा लंबी दूरी के मार्ग
  • मैच 0.85 की रफ्तार (777 तथा 747 जैसी)
एक स्थान से दूसरे स्थान तक उड़ान; आप कैसे, कहाँ, कब उड़ना चाहते हैं

महत्‍तवपूर्ण इक्‍नोमिक्‍स

आर्थिक बचत
  • आज के समान आकार के विमानों की तुलना में प्रति यात्री 15% कम ईधन खपत
  • बहु प्रकार – बड़ी जेट रेंज, लघु जेट ट्रिप लागत
  • राजस्‍व बढ़ाने के लिए उत्‍कृष्‍ट कार्गो क्षमता
  • समकक्ष विमानों से कम अनुरक्षण लागत

महत्‍तवपूर्ण पर्यावरण निष्‍पादन-अधिक शांत और अधिक स्‍वच्‍छ

  • केबिन के अंदर और बाहर दोनों ओर शोर में कमी
  • एयरपोर्ट के भीतर शोर का स्‍तर 85 डीबीए
  • अपने पूरे जीवन काल में पर्यावरण के लिए अधिक स्‍वच्‍छ, (पर्यावरण के लिए डिजाइन की गई)
  • आज के समान आकार के विमानों से 15% ईंधन का कम उपयोग
  • आज के समान आकार के विमानों से 20% कम उत्‍सर्जन
  • उत्‍पादन में कम हानिकारक पदार्थो का उपयोग
  • उत्‍पादन में कुल बची हुई बेकार सामग्री का कम हानिकारक होना।
सफल पर्यावरणीय कार्य निष्पादन-कम शोर और स्वच्छता

सारांश

बोईंग 787 के बड़े आकार और रेज के कारण एअर इंडिया को न केवल अपने वर्तमान मार्गों से अधिक लाभ प्राप्‍त होगा बल्कि नए बाजारों में एअर इंडिया को अपनी उपस्थिति पहले दर्ज कराने का लाभ भी प्राप्‍त होगा। दूसरा कम ईधन लागत तथा कम नकद प्रचालन लागत के साथ ड्रीमलाइनर किफायती निष्‍पादन प्रदान कर रहा है। इसके अतिरिक्‍त अनुरक्षण लागत में पर्याप्‍त रूप से कमी आई है। तीसरा यह विमान सही मायने में यात्रियों को अलग अनुभव प्रदान करेगा। यह एक ऐसा विमान है जो बिल्‍कुल अलग दिखाई देता है – नया केबिन आर्किटेक्‍चर जिसमें बड़े बिन तथा खिड़कियां, नई लाइटिंग, नई साइड वाल तथा सीलिंग एवं नया प्रवेश मार्ग। लंबी उड़ान के बाद स्‍वच्‍छ हवा, कम केबिन एल्‍टीट्यूट तथा आरामदायक उड़ान के कारण यात्रियों को बाद में अंतर महसूस होता है । अंत में 787 का डिजाइन इस प्रकार किया गया है कि वह अपने पूरे जीवनकाल में पर्यावरण हितैषी रहेगा । विमान का निर्माण कम हानिकारक पदार्थो से हुआ है, 20% ईंधन की कम खपत होती है तथा 20% कार्बनडाइआक्‍साइड उत्‍सर्जन कम होता है। 787 में अंदर और बाहर दोनों ओर अधिक शांति है। और अंत में विमान के पूरे सेवा काल के बाद 787 में लगे पदार्थो को रीसाइकिल किया जा सकता है। वास्‍तव में ड्रीमलाइनर की विशेषताएं हमारे सपनों से मेल खाती हैं और यह एअर इंडिया के लिए गेम-चेजर साबित होगा।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे