Overlay

केंद्रीय प्रशिक्षण प्रतिष्ठान (सीटीई)

Central Training Establishment

केंद्रीय प्रशिक्षण प्रतिष्ठान (सीटीई)

कई वर्ष पहले विमानन क्षेत्र के दूरद्रष्टाओं का सपना एक विशिष्ट " एअर यूनिवर्सिटी " खोलने का था । 10 अक्तूबर 1958 को सेंट्रल ट्रेनिंग एस्टाब्लिशमेंट जो सीटीई के नाम से विख्यात है, की स्थापना से इस सपने को एक आकार मिला । समय के साथ सीटीई, विमानन क्षेत्र में एक वट वृक्ष की तरह चहुं ओर अपनी कुशलता और उत्कृष्टता की ख्याति फैलाते हुए बढ़ रहा है । सीटीई " उत्कृष्टता के प्रति समर्पित " का पर्याय बन कर, सही अर्थों में " गुरुकुल " की भांति न केवल प्रशिक्षण के क्षेत्र में व्यक्ति की उत्कृष्टता बल्कि उसके व्यक्तित्व और व्यवहार को भी ढालने का कार्य करता है ।

सीटीई आज विकसित एवं विख्यात होकर विमानन प्रशिक्षण के सभी क्षेत्र में एक अविस्मरणीय प्रसिद्ध अधिकेन्द्र बन अपनी अलग साख जमा चुका है । सीटीई के प्रशिक्षणार्थी विश्व भर में कार्यरत हैं और भारत में उदारीकरण के बाद विमानन क्षेत्र के प्रणेता बन चुके हैं ।

"एअर यूनिवर्सिटी" की संकल्पना को आकार देने के उद्देश्य से सभी प्रशिक्षण केंद्रों को एक ही जगह लाया गया । सीटीई, मुख्यालय - हैदराबाद के पुराने बेगमपेट एजदीक 20 एकड़ के हरे-भरे क्षेत्र में फैला हुआ है और अन्य प्रशिक्षण कैंपस मुंबई व दिल्ली में स्थित है । वर्तमान में उपलब्ध इन्फ्रास्ट्रकचर (मानव–मशीन-आवास सुविधाएँ) से सीटीई अपने कार्मिकों के साथ-साथ बाहरी एजेंसी के कार्मिकों को भी प्रशिक्षण प्रदान करने में सक्षम है।

1 नवंबर 1995 को सीटीई को स्वतंत्र लाभ केंद्र घोषित किया गया । तब से सीटीई ने विदेशी एवं भारतीय एयरलाइन कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर, विदेशी मुद्रा के अर्जन के साथ-साथ, काफी राजस्व कमाया है । सीटीई, हैदराबाद में वर्तमान में दो A320 सिम्युलेटर हैं व एक ATR 72-600 सिम्युलेटर की स्थापना प्रक्रिया चल रही है । कई प्रशिक्षण कक्षाएँ अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रकचर और संबंधित प्रशिक्षण उपकरणों से सज्ज है । सीटीई में एक विशाल स्विमिंग पूल है । पायलटों और कैबिन कर्मियों को यहाँ पर वेट ड्रिल, फायर ड्रिल, एस्केप स्लाइड मॉकअप और A320 परिवार के डोर ट्रेनर पर विभिन्न अभ्यास करवाए जाते हैं ।

सीटीई, मुंबई कैंपस - में एक-एक B-787, B-777, B-737-8 और B-747-400 सिम्युलेटर और उनसे संबंधित सहायक प्रशिक्षण उपकरण जैसे डोर ट्रेनर, एस्केप स्लाइड मॉकअप और पर्याप्त प्रशिक्षण कक्षाएँ हैं । सीटीई, दिल्ली कैंपस – हाल ही में इसके साथ जुड़ा है । यहाँ पर उड़ान कार्मिकों के लिए स्थल कक्षाओं के आयोजन के लिए प्रशिक्षण एवं अन्य सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं ।

उपलब्धियाँ

  • डीजीसीए द्वारा टीआरटीओ की मान्यता प्राप्ति – 12-04-2008 से भारत में सबसे पहला मान्यता प्राप्त प्रचालक / ऑपरेटर । (यह अब ATO-Approved Training Organisation कहलाता है । )
  • क्रमिक आयोसा ऑडिट में सफल ।
  • हमारे भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गाँधी ने सीटीई में प्रशिक्षण लिया था । ।

और अधिक जानकारी के लिए देखें CTE websiteExternal website that opens in a new window

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support