उपरिशायी

बैगेज टिप्‍स तथा प्रतिबंधित मदें

Baggage-Tips-and-Restricted-items

निषेध मदें

हमारे विमानों पर यात्रा करते समय किसी भी व्‍यक्ति को अपने पास / केबिन बैगेज में या पंजीकृत सामान में निम्‍नलिखित वस्‍तुएं ले जाने की अनुमति नहीं है। नीचे दी गई सूची सम्‍पूर्ण नहीं है तथा इस पर प्रभावी नियम लागू होंगे।

वस्‍तुएं जो हाथ के सामान में नहीं ले जाई जा सकतीं

निजी वस्‍तुएं

लाइटर, धातु की नुकीली नोक वाली कैंची, खिलौना हथियार की वास्‍तविक प्रतिकृति ।

नुकीली वस्‍तुएं

बॉक्‍स कटर, आइस एक्सिस/आइस पिक्‍स, चाकू (किसी भी लंबाई तथा प्रकार के चाकू बिना धार के बटर तथा प्‍लास्टिक कटलरी को छोड़कर), मीट क्‍लीवर, रेज़र टाइप ब्‍लेड्स जैसे बॉक्‍स कटर, उपयोग में लाए जाने वाले चाकू, बिना काटराइज़ के रेज़र ब्‍लेड, किन्‍तु इसमें सेफ्टी रेज़र सेवर, स्‍वार्ड शामिल नहीं हैं।

खेल का सामान

बेसबॉल बैट, तीर-कमान, क्रिकेट बैट, गोल्‍फ क्‍लब, हॉकी स्टिक्‍स, लैक्रॉसे स्टिक्‍स, पूल क्‍यू, स्‍की पोल्‍स, स्पीयर गन।

गन तथा फायरआर्म

गोला-बारूद, बी बी गन, कम्‍प्रैसड एयरगन, फायरआर्म, गन तथा फायरआर्म के हिस्‍से, छर्रे वाली बंदूक तथा फायर आर्म एवं स्‍टार्टर पिस्‍टल की वास्‍तविक प्रतिकृति।

उपकरण

कुल्‍हाड़ी और हैचिस, कैटल प्रॉड्स, क्रो बार, हथौड़ा, ड्रिल (बिना तार के पोर्टेबल पॉवर ड्रिल सहित), आरी (बिना तार की पोर्टेबल पॉवर आरी सहित), स्‍क्रू ड्राइवर्स (आईग्‍लास रिपेयर किट्स के स्‍क्रू ड्राइवर्स को छोड़कर), उपकरण (रिन्‍च तथा प्‍लायर) सहित किन्‍तु उन तक सीमित नहीं), रिन्‍च तथा प्‍लायर।

मार्शल आर्ट/आत्‍म रक्षा की वस्‍तुएं

बिली क्‍लब, ब्‍लैक जैक्‍स, ब्रास नक्‍कल, कूबाटन, मेस/पैपर स्‍प्रे, मार्शल आर्ट के शस्‍त्र, नाइट स्टिक, ननचाकुस, मार्शल आर्ट/आत्‍म रक्षा की वस्‍तुएं, स्‍टन गन/शॉकिंग उपकरण, थ्रोइंग स्‍टार्स।

वस्‍तुएं जिन्‍हें हाथ के सामान और यहां तक कि चैक्‍ड-इन सामान में भी नहीं ले जाया जा सकता ।

Banner Items

वस्‍तुएं जिन्‍हें हाथ के सामान और यहां तक कि चैक्‍ड-इन सामान में भी नहीं ले जाया जा सकता ।

विस्‍फोटक सामग्री

जैसे फ्लेयर गन, गन लाइटर तथा गन पाउडर, विस्‍फोटक सामग्री। ब्‍लास्टिंग कैप, डायनामाइट, आतिशबाजी, फ्लेयर्स (किसी भी प्रकार के), हैंड ग्रेनेड, प्‍लास्टिक विस्‍फोटक तथा विस्‍फोटकों की वास्‍तविक प्रतिकृतियां।

कम्‍प्रैसड गैस

जैसे (ज्‍वलनशील तथा जहरीली सम्‍पीडि़त गैस) यथा ब्‍यूटेन, ऑक्‍सीजन, तरल नाइट्रोजन तथा एक्‍वालंग सिलेन्‍डर्स

ज्‍वलनशील वस्‍तुएं

जैसे एरोसोल (सीमित मात्रा में अपनी व्‍यक्तिगत आवश्‍यकता या प्रसाधन की वस्‍तुओं को छोड़कर कोई भी), ईंधन (कुकिंग ईंधन तथा किसी भी प्रकार के ज्‍वलनशील तरल ईंधन सहित), गैसोलीन, गैस टॉर्च, हल्‍का तरल, कहीं भी स्‍ट्राइक होने वाली माचिस, तारपीन तथा पेंट थिन्‍नर, ज्‍वलनशील वस्‍तुओं की वास्‍तविक प्रतिकृतियां।

ऑक्‍सीडाइजिंग सामग्री

जैस ब्लीचिंग पाउडर तथा पेरोक्‍साइड्स

जहर तथा संक्रामक पदार्थ

जैसे कीटनाशक, वीड किलर्स और जीवित वायरस सामग्री

रेडियोएक्टिव सामग्री
संक्षारक

जैसे एसिड, क्षार, पारा, वैट सेल बैटरियां (जो व्‍हील चेयर में लगी हैं, उन्‍हें छोड़कर), ओवन या ड्रेन क्‍लीनर्स

अन्‍य खतरनाक वस्‍तुएं

जैसे चुम्‍बकीय, आक्रामक या उत्‍तेजक सामग्री। अलार्म उपकरण लगे ब्रीफकेस तथा अटैची केस।

प्रतिबंधित वस्‍तुएं

कुछ अन्‍य वस्‍तुएं जिन्‍हें एअर इंडिया, इंटरलाइन वाहकों तथा स्‍थानीय विनियमों की नीतियों के अनुसार केवल अग्रिम अनुमोदन लेकर ही वहन किया जा सकता है।

स्पिलेबल/नॉन-स्पिलेबल बैटरियों वाली बैटरी-पावर व्‍हील चेयर, ड्राई आइस, पोर्टेबल मेडिकल इलैक्‍ट्रॉनिक उपकरण आदि।

बैगेज टिप्‍स

अनुपयुक्‍त बैगेज वहन से यात्री को अत्‍यधिक असुविधा हो सकती है। अत: यात्रियों को सूचित किया जाता है कि वह यह सुनिश्चित कर लें कि उनका सामान उपयुक्‍त रूप से पैक है और उसे सही तरीके से टैग किया हुआ है। इसके लिए निम्‍नलिखित टिप्‍स सहायक सिद्ध होंगी

  • यह निश्चित करें कि आपकी नि:शुल्‍क पंजीकृत सामान सीमा कितनी है।
  • अपने पंजीकृत सामान में कोई मूल्‍यवान वस्‍तु पैक न करें।
  • आपकी सीमा से अधिक किसी भी वस्‍तु के लिए अतिरिक्‍त सामान के रूप में प्रभार लिया जाएगा।
  • अपने बैग पर अपना नाम और पता लिखकर उसे सही तरीके से लेबल करें और पिछली उड़ान के टैग और लेबल को बैग से हटा दें।
  • यह निश्चित करें कि आपके हाथ के सामान की सीमा कितनी है और हाथ के सामान में कौन-कौन सी वस्‍तुओं के वहन पर नवीनतम प्रतिबंध लगाए गए हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपने अपने हाथ के सामान में दवाइयां, महत्त्‍वपूर्ण दस्‍तावेज़, मूल्‍यवान वस्‍तुएं तथा नकदी रख ली है।
  • किसी अन्‍य व्‍यक्ति के अज्ञात वस्‍तुओं वाले किसी पैकेट का वहन न करें।
  • कुछ स्‍थानों पर आपको कनैक्टिंग प्‍वाइंट पर सुरक्षा या स्‍थानीय कस्‍टम कारणों से अपने सामान की पहचान या दावा करना पड़ सकता है।
  • अज्ञात व्‍यक्तियों से कोई पैकेट स्‍वीकार न करें।
  • विशेषकर एयरपोर्ट क्षेत्र में सामान को लावारिस न छोड़ें। लावारिस सामान को संदेह की वस्‍तु होने के कारण एयरपोर्ट सुरक्षा स्‍टाफ द्वारा हटाया जा सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि यदि आप कोई हथियार या विस्‍फोटक सामान का वहन कर रहे हैं तो उसकी चैक-इन से पूर्व ही घोषणा करें। विमान अधिनियम तथा नियमों के तहत ऐसी वस्‍तुओं को छिपाना अपराध है।
  • किसी इलैक्‍ट्रीकल/इलेक्‍ट्रॉनिक वस्‍तुओं में अब बैटरी सेल ले जाने की अनुमति है तथा इन्‍हें अब सुरक्षा स्‍थल पर नहीं लिया जाएगा। हाथ के सामान में ले जाए जा रहे खुले बैटरी सेल/ड्राई सेल को निकाल लिया जाता है तथा एयरलाइन उक्‍त सामान को गंतव्‍य पर सौंपने के लिए जि़म्‍मेदार नहीं है। कृपया उक्‍त का वहन पंजीकृत सामान में करें।
  • चैक-इन काउंटर पर जाने से पूर्व आपको अपने सामान के सभी पीस को सुरक्षा कार्मिक द्वारा प्रचालित एक्‍स-रे मशीन से चैक-इन कराना होगा।
शीर्ष
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे