उपरिशायी

कार्गो के प्रकार

कार्गो संचालन

एयर इंडिया के कार्गो संचालन सभी जगह सब कुछ ले जाते हैं।

जब आप सोचते हैं कि भारतीय लोग कितनी दूर तक बस चुके हैं, तो आप हैरान नहीं होंगे। भारी संख्या में लोग खाड़ी देशों में, यूएस में, यूके में, अफ्रीका में , दूरस्थ पूर्व और ऑस्ट्रेलिया में बस गए हैं। यह उन्हें उनके दोस्तों और परिवारों से मिलने में सहायता करती है। और उद्यमियों की अपने व्यापार को सुचारू रूप से चलाने में सहायता करने के लिए एयर इंडिया ने अपनी कार्गो सेवाओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बना लिया है|

एयर इंडिया आईएटीए की एक सक्रिय सदस्य है जो खतरनाक सामान और जीवित जानवरों सहित सभी प्रकार के कार्गो ले जाती है, बशर्ते कि इस प्रकार का परिवहन आईएटीए खतरनाक सामान विनियमन और आईएटीए जीवित जानवर विनियमन के अनुसार टेंडर्ड हो।

यहां पर एअर इंडिया द्वारा अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर ले जाये जाने वाली वस्तुएं की पूर्ण सूची दी जा रही है।

व्यक्तिगत प्रभाव

असलंग्न सामान को बुक करने के लिए कृपया हमारे किसी भी ऑफिस से सम्पर्क करें। भारतीय हवाई अड्‌डों पर आपके असलंग्न सामान के सीमा शुल्क क्लीयरेंस में आपकी सहायता करने के लिए आपको या आपके प्रतिनिधि को निम्न के साथ हमारे ऑफिस के माध्यम से हवाई अड्‌डे पर स्थित भारतीय सीमा शुल्क प्राधिकरण से सम्पर्क करना चाहिए।

  • एयरवे बिल की प्रतिलिपि
  • यात्री का पासपोर्ट
  • सामान घोषणा प्रपत्र (डीबीएफ), पूर्ण रूप से भरा हुआ।

भावनात्मक परिवहन

हम समझते हैं कि अपनो को खोना कितना दुखदायी होता है। यही कारण है कि हम समझते हैं कि मृत्यु को प्राप्त व्यक्ति के अवशेषों को बेहद सावधानी से ले जाना चाहिए।

मृत्यु हो चुके व्यक्ति के पासपोर्ट के अतिरिक्त भावनात्मक कार्गो के लिए निम्न दास्तावेजों की आवश्यकता होती हैः

  • सक्षम मेडिकल प्राधिकार से मृत्यु प्रमाणपत्र
  • संलेपन और पैकेजिंग प्रमाणपत्र, राजदूतावास द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र (मृत्यु को प्राप्त व्यक्ति की राष्ट्रीयता) जिसमें उस व्यक्ति का पूरा नाम, मृत्यु के समय आयु, मृत्यु का स्थान और पासपोर्ट विवरण की प्रतिलिपि।
  • निरस्त हो चुके पासपोर्ट की प्रतिलिपि , पुलिस प्रमाणपत्र

ऊपर वर्णित दास्तावेजों को अंग्रेजी में होना चाहिए अन्यथा उन्हें अंग्रेजी में अनुवादित करना चाहिए।

विशेष आकार के कार्गो

क्या आपको कोई विशेष कार्गो या भारी वजन ले जाना है? चिंता मत कीजिए। जिस प्रकार हम कीमती सामान और पशुओं को ले जाते हैं उसी प्रकार हमारे पास भारी और विशिष्ट आकार के सामान को ले जाने की विशेषज्ञता है।

खतरनाक सामान

भारत एक औद्योगिक और परमाणु राष्ट्र है, इसलिए हम प्रायः खतरनाक सामान ढोते हैं जैसे ज्वलनशील पदार्थ, क्षयकारी पदार्थ, जहरीले , रेडियोएक्टिव पदार्थ और चिकित्सा सहित विभिन्न प्रयोग। हमारा स्टाफ इस प्रकार के कार्यों को करने के लिए खतरनाक सामान विनियमन के अंतर्गत योग्यता प्राप्त है।

कीमती सामान

आपके कीमती सामान की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हमने विस्तृत आकार वाले एयरक्राफ्ट पर सुरक्षा लॉकर सहित एक कंटेनर प्रदान किया है। संकीर्ण आकार वाले एयरक्राफ्ट में भी कीमती कार्गो के लिए लॉकर साथ लगे हैं वास्तव में माल को चढ़ाने और उतारने की प्रक्रिया हमारे सुरक्षाकर्मी की सावधान नजर में होती है।

हम हमेशा हमारी फ्लाइटों में कार्गो को ले जाते समय सख़्त सुरक्षा मानदण्डों को अपनाते हैं। हम या तो यह सुनिश्चित करते हैं कि कार्गो की लदाई होने से पहले हमारे वेयरहाउस में आए या कार्गो को भौतिक रूप से जांचा जाता है या एक्स-रे किया जाता है।

पशु

वर्षों से हम पशुओं को ले जाने में महारत हांसिल कर चुके हैं

कूरियर

कूरियर यातायात एक तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है। एयर इंडिया कूरियर का व्यापार करती रही है जिसमें यह छोटे पैकेटों और दास्तावेजों को सालों से गंतव्यों तक ले जाती रही है, और निरंतर समय और पैसे की अच्छी खासी बचत करती रही है।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support