उपरिशायी

पंजीकृत सामान सीमा

घरेलू

एअर इंडिया में घरेलू यात्रा के लिए चैक्ड बैगेज एलाउंस:

केबिन श्रेणी/उड़ान बैगेज एलाउंस
प्रथम श्रेणी 40 किग्रा
बिज़नेस श्रेणी 35 किग्रा
इकोनॉमी श्रेणी 25 किग्रा
सभी श्रेणियों में शिशु हेतु 10 किग्रा
एलाइंस एयर उड़ानें (शिमला छोड़कर) (विमान प्रकार - एटीआर 42)* 15 किग्रा
शिमला के लिए/से एलाइंस एयर उड़ानें * 10 किग्रा

* एलाइंस एयर की उड़ानों से यात्रा कर रहे तथा आगे की यात्रा के लिए एअर इंडिया की घरेलू उड़ान या इसके विपरीत उड़ान ले रह यात्री जिनके पास पूरी यात्रा की सिंगल टिकट है वे भी 25 किग्रा सामान ले जा सकते हैं। तथापि, केवल एलाइंस एयर की उड़ानों पर यात्रा कर रह यात्रियों के लिए यह ऑफर उपलब्धि नहीं है।

नोट:

  • एअर इंडिया के घरेलू सेक्टवर पर यात्रा कर रहे तथा आगे की अंतरराष्ट्रीलय यात्रा के लिए एअर इंडिया की ही कनेक्टिंग उड़ान या इसके विपरीत उड़ान ले रहे यात्री जिनके पास पूरी यात्रा की एक ही टिकट है, उनके लिए अंतरराष्ट्री य सेक्टेर का नि:शुल्कि बैगेज एलाउंस लागू होगा।
  • स्टाकर एलायंस के गोल्ड सदस्यत को इकोनॉमी श्रेणी में 20 किग्रा अतिरिक्त सामान ले जाने की अनुमति जारी रहेगी।
  • प्रीमियम क्लटब के सदस्यों तथा फ्लाइंग रिटर्नस् सदस्यों को इस संबंध में समय-समय पर जारी अधिसूचना के अनुसार, अतिरिक्ते सामान ले जाने की अनुमति जारी रहेगी।
  • शिशुओं के लिए पूरी तरह से फोल्डो हो जाने वाली 01 स्ट्रॉंलर/पालना/शिशु कार सीट ले जाने की अनुमति होगी।
  • सामान के एक पीस में अधिकतम 32 किग्रा सामान ले जाने की अनुमति है। यह नियम पूरे एअर इंडिया नेटवर्क पर लागू है।
  • पूरी तरह से फोल्ड होकर एयरक्राफ्ट होल्डन में रखी जा सकने वाली व्हीपलचेयर के साथ यात्रा कर रहे व्हीजल चेयर पर निर्भर यात्री अथवा ब्रेस या बैसाखी पर निर्भर यात्री को यह अतिरिक्ता सामान नि:शुल्क ले जाने की अनुमति है।

अंतरराष्‍ट्रीय

नोट:

  • शिशुओं के लिए सभी श्रेणियों में सामान सीमा 1 पीस – 10 किग्रा है।
  • सामान के एक पीस का अधिकतम वजन 32 किग्रा से अधिक नहीं होना चाहिए। यह नियम पूरे एअर इंडिया नेटवर्क पर लागू है ।

एअर इंडिया पर फ्लाइंग रिर्टन सदस्‍यों के लिए अतिरिक्‍त सामान सीमा:

एअर इंडिया/ स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों द्वारा प्रचालित उड़ानों पर : प्रारम्भिक रूप से सक्रिय/ सक्रिय फ्लाइंग रिटर्न सदस्‍य निम्‍नानुसार अतिरिक्‍त सामान सीमा का लाभ उठा सकते हैं:

वजन अवधारणा तथा पीस अवधारणा वाले सेक्‍टरों पर क्रमश: दोनों प्रकार की उड़ानों की केबिन श्रेणी के आधार पर दी जाने वाली मानक अथवा सामान्‍य छूट के अतिरिक्‍त फ्लाइंग रिर्टन सदस्‍यों की श्रेणी के आधार पर एअर इंडिया उड़ानों पर प्राप्‍त अतिरिक्‍त सामान सीमा।

फ्लाइंग रिर्टन क्‍लब पीस अवधारणा उड़ानें वजन अवधारणा उड़ानें
द महाराजा क्‍लब (स्‍टार गोल्‍ड)* केबिन श्रेणी के अनुसार 1 पीस 20 किग्रा
गोल्‍डन एज क्‍लब (स्‍टार गोल्‍ड)* केबिन श्रेणी के अनुसार 1 पीस 20 किग्रा
सिल्‍वर एज क्‍लब (स्‍टार सिल्‍वर)* केबिन श्रेणी के अनुसार 1 पीस 10 किग्रा
फ्लाइंग रिर्टन (बेस) शून्‍य शून्‍य

*केवल प्रारम्भिक रूप से सक्रिय/सक्रिय सदस्‍यों के लिए

नोट : एअर इंडिया की एटीआर/सीआरजे विमानों से प्रचालित उड़ानों, एयरलाइन के पार्टनर की उड़ानों पर तथा एअर इंडिया की कोड शेयर उड़ानों (अर्थात् एअर इंडिया द्वारा सीटों का विक्रय और पार्टनर एयरलाइन द्वारा उड़ान का प्रचालन अथवा पार्टनर एयरलाइन द्वारा सीटों का विक्रय और एअर इंडिया द्वारा उड़ान का प्रचालन) पर अतिरिक्‍त सामान सीमा लाभ उपलब्‍ध नहीं है।
सिल्‍वर एज क्‍लब (एसईसी) सदस्‍यों को केवल एअर इंडिया द्वारा प्रचालित उड़ानों पर अतिरिक्‍त सामान सीमा का लाभ प्राप्‍त है, जबकि गोल्‍डन एज क्‍लब (जीईसी) तथा द महाराजा क्‍लब (टीएमसी) सदस्‍यों (स्‍टार गोल्‍ड के समतुल्‍य) को स्‍टार एलायंस सदस्‍यों द्वारा प्रचालित उड़ानों पर भी अतिरिक्‍त सामान सीमा का लाभ मिलेगा।

यात्री सामान में लिथियम बैटरी से चलने वाले सेल्‍फ बैलेंसिंग उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध है। अधिक जानकारी के लिए कृपयायहां क्लिक करें।

पॉवर बैंक पंजीकृत सामान में नहीं ले जा सकते हैं लेकिन हैंड बैगेज में ले जा सकते हैं। तथापि सैमसंग नोट 7 पर प्रतिबंध है। वह किसी भी प्रकार के सामान के साथ नहीं ले जा सकते।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे