उपरिशायी

सिटी चैक-इन

City-Check-in

नई दिल्‍ली और शिवाजी स्‍टेडियम मेट्रो स्‍टेशनों से एअर इंडिया द्वारा सिटी चैक-इन सेवा प्रारम्‍भ।

एअर इंडिया ने डीएमआरसी प्रचालित एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस मेट्रो स्‍टेशनों अर्थात नई दिल्‍ली तथा शिवाजी स्‍टेडियम स्‍टेशन में ''उड़ान सूचना एवं टिकटिंग काउंटर एवं अतिरिक्‍त सामान जारी काउंटर'' खोला है।

उपरोक्‍त पहल से एअर इंडिया के यात्री एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस मेट्रो स्‍टेशनों अर्थात नई दिल्‍ली तथा शिवाजी स्‍टेडियम स्‍टेशन से निम्‍नलिखित सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे:-

सिटी चैक-इन, उड़ान सूचना तथा टिकटिंग :-

  • चैक-इन/पंजीकृत सामान के साथ या बगैर चैक-इन करना तथा बोर्डिंग पास लेना।
  • अनुमत सामान से अधिक सामान ले जाने पर अतिरिक्‍त सामान प्रभार का भुगतान करना।
  • गेट-अप फ्रंट योजना ऑफर के अंतर्गत भुगतान करना और टी-3 में उच्‍च श्रेणी के लिए अपग्रेड करवाना।
  • अग्रिम सीट ब्‍लॉकिंग प्रभारों का भुगतान करना और अपनी पसंद की सीट पाना।
  • एअर इंडिया द्वारा ऑफर की गई ''राजधानी एक्‍सप्रेस II ए/सी समकक्ष किराए'' की टिकटें पाना जो विमान के प्रस्‍थान से 4 घंटे पहले प्रारम्‍भ की गई है।
  • अन्‍य विभिन्‍न सेक्‍टरों पर शुरू किए गए 'स्‍पॉट किराए' का लाभ उठाएं जो विमान के प्रस्‍थान से 4 घंटे पहले उपलब्‍ध होते हैं।
  • एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्‍सप्रेस के अन्‍तरदेशीय तथा अन्‍तरराष्‍ट्रीय सेक्‍टरों दोनों पर अन्‍य किसी टिकट का लाभ उठाना।
  • उड़ान के प्रस्‍थान के निर्धारित समय से 12 घंटे पहले से लेकर प्रस्‍थान के 2 घंटे पहले तक सामान या सामान के बगैर चैक-इन करने की अनुमति है।
  • एअर इंडिया, एअर इंडिया एक्‍सप्रेस तथा एलाइंस एयर द्वारा प्रचालित सभी उड़ानों के लिए चैक-इन की सुविधा है।
  • अन्‍तरदेशीय तथा अन्‍तरराष्‍ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए चैक-इन की अनुमति है।
  • यात्री अपने सामान का चैक-इन करा सकते हैं, बोर्डिंग पास ले सकते हैं तथा शहर में अपने अधूरे काम को पूरा कर सकते हैं, शॉपिंग पूरी कर सकते हैं, अन्‍य किसी आवश्‍यक कार्य आदि को पूरा कर सकते हैं और एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस मैट्रो से दिल्‍ली एयरपोर्ट, टी-3 पर प्रस्‍थान से पहले समय पर पहुंच कर अन्‍तरदेशीय उड़ानों के लिए सुरक्षा जांच तथा अन्‍तरराष्‍ट्रीय उड़ानों के लिए इमीग्रेशन, सीमा शुल्‍क एवं सुरक्षा जांच करवा सकते हैं।
  • यदि आपने गेट-अप फ्रंट ऑफर के विकल्‍प का चयन किया है तो टी-3, एफ पंक्ति चैक-इन काउंटर्स पर प्रीमियम क्‍लास काउंटर्स पर सीट को अपग्रेड कराएं।
  • सभी वेब चैक्‍ड-इन यात्री अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी सिटी चैक-इन स्‍टेशन पर 'अपना बैगेज ड्रॉप' कर सकते हैं और फ्लाइट में बैठने के लिए एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं।
  • समूहों के सभी यात्री निर्धारित उड़ान प्रस्‍थान समय में 12 घंटे पूर्व चैक-इन कर सकते हैं, (चैक आउट समय के अनुसार होटल से चैक आउट करने के बाद)।
  • लम्‍बी दूरी की ट्रेनों, सड़क परिवहन अथवा किसी अन्‍य माध्‍यम से दिल्‍ली आने वाले यात्री उड़ान के प्रस्‍थान समय से 12 घंटे पहले चैक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए सिटी चैक-इन सुविधाएं प्राप्‍त कर सकते हैं और उड़ान में बोर्डिंग के लिए दिल्‍ली एयरपोर्ट टी-3 पहुंचने से पहले दिल्‍ली में अपने किसी शेष बचे कार्य को पूरा कर सकते हैं।
  • राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन, शताब्‍दी ट्रेन, दुरान्‍तो एक्‍सप्रेस ट्रेन तथा भारतीय रेल की किसी अन्‍य सुपरफास्‍ट/मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनों के प्रतीक्षा सूची के यात्री जो पुष्टिकृत आरक्षण प्राप्‍त नहीं कर सके हों वे नई दिल्‍ली एयरपोर्ट मेट्रो स्‍टेशन पहुंच कर राजधानी एक्‍सप्रेस के II ए/सी किराए के समतुल्‍य किरायों पर हवाई टिकट खरीदकर समय और धन की बचत करते हुए निर्बाध रूप से एअर इंडिया उड़ानों में यात्रा कर सकते हैं।
  • एअर इंडिया उड़ानों की पुष्टिकृत टिकटों को धारण करने वाले सभी यात्रियों को स्‍टेशनों पर सिटी चैक-इन की अनुमति होगी जिसमें फ्रीक्‍वेंट फ्लायर अवार्ड टिकटें, कारपोरेट हाउस अवार्ड टिकटें, विभिन्‍न प्रमोशन ऑफरों के माध्‍यम से प्राप्‍त पुष्टिकृत आरक्षण वाली कॉम्‍प्‍लीमेंटरी टिकटें भी शामिल होंगी, उन्‍हें उपर्युक्‍त स्‍टेशनों पर सिटी चैक-इन की सुविधा प्राप्‍त करने की अनुमति होगी।
  • उपर्युक्‍त स्‍टेशनों पर सिटी चैक-इन सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए लाभदायक होगी जिन्‍हें उनके अलग-अलग होटलों की चैक आउट पॉलिसी के अनुसार उनके होटल से चैक आउट करना पड़ता है और उन्‍हें बुक की गई उड़ान के वास्‍तविक प्रस्‍थान से 12 घंटे पहले उनके बैगेज के साथ एअर इंडिया उड़ान चैक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने की अनुमति प्रदान करती है।
  • मूल चैक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने में लगने वाले समय की बचत के लिए सभी गणमान्‍य व्‍यक्तियों को जिन्‍हें सरकारी प्रोटोकॉल फेसिलिटेड चैक-इन की सुविधा प्राप्‍त है, वे दोनों सिटी चैक-इन काउंटर पर चैक-इन करा सकते हैं।
  • भारत सरकार सैल द्वारा जारी किए गए टिकट और कॉरपोरेट सेक्‍टर को जारी किए गए टिकट भी प्रस्‍थान से 12 घंटे पूर्व चैक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए स्‍टेशन में सिटी चैक-इन पर इस सुविधा को प्राप्‍त करने के हकदार होंगे।

हमारे प्रतिष्‍ठत यात्रियों तक उपर्युक्‍त सुविधा डायल और सीआईएसएफ अधिकारियों के सक्रिय सहयोग से एअर इंडिया और दिल्‍ली मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा संयुक्‍त रूप से प्रदान की जा रही है।

उपर्युक्‍त सुविधा निश्‍चय ही हवाई यात्रियों और रेल यात्रियों के लिए लाभदायक होगी, और दिल्‍ली एयरपोर्ट, टी-3 टर्मिनल पर, विशेष रूप से व्‍यस्‍ततम समय में, भीड़ को कम करने के अतिरिक्‍त इससे एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस मेट्रो की राइडरशिप में वृद्धि होगी।

चैक-इन काउंटर की सुविधा संबंधित स्‍टेशनों पर प्रात: 0400 बजे से देर रात 2330 बजे की अवधि के दौरान वर्ष में सभी दिन खुली रहेगी। इस समयावधि में अर्धरात्रि के बाद और प्रात: से पूर्व एयरपोर्ट मेट्रो ट्रेनों के प्रचालन के अनुरूप और भी वृद्धि की जाएगी।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे