Overlay

ऑस्‍ट्रेलिया प्रचालनों के लिए अशक्‍तता एक्‍सेस सुविधा योजना

प्रस्‍तावना

एअर इंडिया के आस्‍ट्रेलियाई प्रचालनों (सुविधा योजना) के लिए अशक्‍तता एक्‍सेस सुविधा योजना हमारे यात्रियों को निम्‍न के संबंध में सूचना प्रदान करती है:-

  • हमारे साथ यात्रा करने के लिए जिन यात्रियों को सहायता की आवश्‍यकता होती है उन्‍हें एयरलाइन द्वारा उपलब्‍ध कराए जाने वाली सहायता।
  • एअर इंडिया की सहायता लेने में उनकी भूमिका।

यह सुविधा योजना एयरलाइन की नीतियों और उसके द्वारा दी जाने वाली सहायता का सारांश है जिसमें एयरलाइन अपने साथ यात्रा कर रहे यात्रियों को जहां तक संभव हो सम्‍मानित रूप से और बिना भेदभाव के सहायता प्रदान करती है।

एअर इंडिया समय-समय पर लागू अपनी नीतियों के अनुसार और यथासंभव यह सहायता प्रदान करेगी।

यह सुविधा योजना एयरलाइन की वहन शर्तों का कोई हिस्‍सा नहीं है । एअर इंडिया लिमिटेड के पास इस सुविधा योजना को समय-समय पर संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित है। सुविधा योजना का लागू और एकदम नवीन वर्शन www.airindia.in पर उपलव्ध है

आरक्षण और उड़ान पूर्व योजना

जिन यात्रियों को विशेष सहायता की आवश्‍यकता है।

आपकी यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं तथा आपकी सुविधा के लिए पहले से ही सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं कर ली जाती हैं।

जिन यात्रियों को एयरपोर्ट पर या उड़ान के समय अतिरिक्‍त सहायता की आवश्‍यकता होती है, वह एअर इंडिया को बुकिंग करते समय तथा प्रस्‍थान तिथि से कम-से-कम 3 दिन पूर्व अवश्‍य सूचित करें।

एअर इंडिया का ऑस्‍ट्रेलियाई कॉल सेंटर नंबर 1800247463 है। कॉल सेंटर के दैनिक कार्य घंटे 0001 से 2400 घंटे (24x7) है।

यात्री निम्‍नानुसार भी यात्रा बुकिंग कर सकते हैं:-

  • वेबसाइट - www.airindia.in के माध्‍यम से
  • ट्रैवल एजेंट के माध्‍यम से

कृपया नोट करें कि इंटरनेट या ट्रैवल एजेंट के माध्‍यम से की गई किसी भी बुकिंग के मामले में यह यात्री की जि़म्‍मेदारी होगी कि वह अपनी विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं के लिए सीधे एअर इंडिया को सूचित करे। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि यात्री की बुकिंग में सभी संबंधित सूचना उपलब्‍ध हैं ताकि यात्री को समुचित सहायता प्रदान की जा सके।

जिन यात्रियों के सुनने, बोलने या देखने की शक्ति क्षीण है, वह हमारे कॉल सेंटर पर नेशनल रिले सेवा के माध्‍यम से फोन आरक्षण भी कर सकते हैं।

यात्रियों से कॉल सेंटर को सूचना देने के लिए कोई सुविधा या बुकिंग शुल्‍क नहीं लिया जाएगा।

एअर इंडिया पर यात्रा करने संबंधी किसी भी प्रकार की अतिरिक्‍त जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.airindia.com देखें या सीधे हमसे संपर्क करें।

सूचना सुरक्षित रखना

हम किसी विशिष्‍ट यात्री के पूर्व में किए गए विशेष अनुरोध संबंधी सूचना का रिकार्ड नहीं रखते । अत: विशेष सुविधा चाहने वाले यात्रियों को सूचित किया जाता है कि वह प्रत्‍येक बुकिंग कराते समय हमें इसकी सूचना प्रदान करें।

गोपनीयता

प्रचालनात्‍मक कारणों और गोपनीयता संबंधी शर्तों की वजह से यात्री संबंधी सूचना संबंधित कर्मचारियों और कॉन्‍ट्रेक्‍टरों को ही उपलब्‍ध कराई जाती है। एअर इंडिया हर क्षण गोपनीयता अधिनियम की अपेक्षाओं का अनुपालन करती है। और अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी वेबसाइट पर हमारी गोपनीयता नीति देखें।

ऐसे यात्री जिन्‍हें चलने-फिरने में कठिनाई हो

बुकिंग के समय यात्रियों को बताना होगा कि उन्‍हें किस स्‍तर की सहायता चाहिए, जैसे:-

  • क्‍या आपको चैक-इन के लिए कर्बसाइड से सहायता चाहिए।
  • क्‍या आपको चैक-इन से विमान तक के लिए व्‍हील चेयर की आवश्‍यकता है।
  • क्‍या आपको विमान पर चढ़ते और उतरते समय सहायता चाहिए।
  • अपने साथ लाई जाने वाली किसी व्‍हील चेयर या चलने के लिए किसी प्रकार के सहायता उपकरण का विवरण दें।
एअर इंडिया कुछ स्थितियों में यात्रियों के वहन से मना कर सकती है।

ऐसे यात्री जिन्‍हें चलने-फिरने में कठिनाई हो, के वहन के संबंध में सूचना हमारी वेबसाइट http://www.airindia.in/disability-assistance.htm और http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention.htm पर दी गई है।

आपके द्वारा दी गई सूचना के आधार पर एअर इंडिया पहले से ही आरंभिक स्‍थान तथा गंतव्‍य दोनों स्‍थानों पर यात्रियों की सहायता हेतु आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए अपेक्षित व्‍यवस्‍था कर सकती है। कृपया http://www.airindia.in/disability-assistance-hnd.htm देखें।

एअर इंडिया उन यात्रियों की देखरेख की व्‍यवस्‍था नहीं कर सकती जो अकेले यात्रा करने में असमर्थ हैं किंतु हम सीमित रूप से तात्‍कालिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।

सुरक्षा अपेक्षाओं के कारण व्‍हीलचेयर की आवश्‍यकता वाले यात्रियों को हम सीमित संख्‍या मे विमान पर ले जा सकते हैं। कृपया http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm देखें।

कृपया अधिक जानकारी के लिए बुकिंग से पहले हमें कॉल करें।

ऐसे यात्री जिन्‍हें देखने और/या सुनने में कठिनाई हो

यदि आपको देखने/सुनने में कठिनाई होती हो तो कृपया हमें कम-से-कम 3 दिन पहले बताएं। इससे सुनिश्चित होगा कि आपके आने पर एयरपोर्ट स्‍टाफ तैयार रहे तथा आपको आपकी सुरक्षा और सुविधा से संबंधित सभी व्‍यवस्‍थाएं प्रदान कराई जाएं।

सर्विस डॉग के साथ यात्रा कर रहे यात्री

इस संबंध में कंपनी की नीति का अनुपालन होने पर उपयुक्‍त रूप से प्रशिक्षित और प्रमाणित सर्विस डॉग नि:शुल्‍क यात्रा कर सकते हैं। सर्विस डॉग को सीट नहीं मिलेगी।

कुत्‍ते के वहन के लिए सभी संबंधित देशों के विनियमों का अनुपालन किया जाना अपेक्षित है । आरक्षण के समय सभी अपेक्षित परमिट प्रस्‍तुत किए जाने जरुरी हैं।

सर्विस डॉग के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm देखें या हमसे सीधे संपर्क करें ।

चिकित्‍सा संबंधी समस्‍याओं से ग्रस्‍त यात्री

एअर इंडिया से यात्रा करने के लिए सभी यात्रियों का चिकित्‍सा आधार पर स्‍वस्‍थ होना आवश्‍यक है।

अपनी मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं के बावजूद भी अधिकांश यात्री बिना किसी कठिनाई के वाणिज्यिक विमानों पर यात्रा करने में सक्षम होते हैं । तथापि, विमान पर केबिन में हवा का दबाव मौजूद होता है और यदि आप सांस अथवा हृदय रोग से पीड़ित हैं तो कभी-कभार सावधानी बरतनी आवश्‍यक हो जाती है।

यदि आप चिकित्‍सा संबंधी समस्‍याओं से गस्‍त हैं तो अधिक जानकारी के लिए कृपया http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm देखें या हमसे संपर्क करें।

जिन यात्रियों को अतिरिक्‍त सीट चाहिए

सुविधा तथा/या केबिन में सामान के वहन (जो ओवर हैड बिन में फिट न होता हो) के उद्देश्‍य से यात्री एक अतिरिक्‍त सीट बुक कर सकता है। उस सीट के लिए यात्री से सीट का सामान्‍य किराया लिया जाएगा । यदि सीट सामान के वहन के लिए बुक की गई है तो इस प्रकार का कोई भी सामान 75 किलो प्रति सीट से अधिक नहीं होना चाहिए । सुरक्षा क्लियरेन्‍स मिल जाने पर ही केबिन में सामान ले जाया जा सकता है।

सुरक्षा विनियमों के अनुसार जो यात्री अतिरिक्‍त सीट लेता है उसे आपातकालीन निकास सीट के पास नहीं बैठाया जाना चाहिए। कृपया http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm और http://www.airindia.in/International-Extra-Seats-hnd.htm देखें।

बिना सहायक के यात्रा करने वाले यात्री

एअर इंडिया यथा-संभव और अपनी नीतियों के अनुसार सहायता प्रदान करेगी। कृपया http://www.airindia.in/disability-assistance-hnd.htm और http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm देखें।

उपलब्‍ध सीमित संसाधनों में यथासंभव उचित रूप से और बिना भेदभाव के सहायता प्रदान की जाएगी।

हम उन यात्रियों की देख-रेख की व्‍यवस्‍था नहीं कर सकते जो अकेले यात्रा करने में असमर्थ हैं, किंतु ऐसे यात्रियों को हम सीमित रूप से तात्‍कालिक सहायता प्रदान कर सकते हैं । अकेले यात्रा कर रहे यात्री स्‍वावलंबी होने चाहिए ताकि वह प्रसाधन कक्ष में स्‍वयं जाने, अपनी दवाइयां स्‍वयं लेने, बिना सहायता के खाने-पीने, चैक-इन से बोर्डिंग गेट तक स्‍वयं जाने और ग्राउंड या उड़ानगत आपातकालीन स्थिति में बिना सहायता के बाहर निकलने सहित अपने सभी वैयक्तिक कार्य स्‍वयं कर सकें अन्‍यथा ऐसे यात्री को एक सहायक की आवश्‍यकता होगी।

सहायक के साथ यात्रा करने वाली यात्री

यदि यात्री सहायक के साथ यात्रा कर रहे हैं तो इसकी सूचना हमें अवश्‍य दी जाए ताकि हम सहायक को यात्री के साथ बैठाने की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कर सकें। कृपया नोट करे: सहायक शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ, आत्‍म निर्भर तथा जिम्‍मेदार व्‍यक्ति होना चाहिए जिसकी आयु कम-से-कम 18 वर्ष होनी चाहिए ताकि वह यात्री को उसकी वैयक्तिक आवश्‍यकताएं पूरी करने में सहायता करने के साथ-साथ जब आवश्‍यक हो तथा ग्राउंड या उड़ानगत आपातकालीन स्थिति में मोबिलिटी उपकरण से आने-जाने या बेठने में सहायता कर सके। सुरक्षा कारणों से हम यात्री तथा उसके सहायक को आपातकालीन निकास पंक्ति में सीट नहीं दे सकते हैं।

आपको हमें यात्रा तिथि से कम-से-कम 3 दिन पहले सूचित करना होगा कि यात्री अशक्‍त है और सहायक के साथ यात्रा कर रहा/रही है। अशक्‍त यात्री की बुकिंग करते समय ही सहायक की बुकिंग भी करानी अपेक्षित है।

सीट अनुरोध

सुरक्षा और आराम की दृष्टि से आपको आपकी आवश्‍यकतानुसार उपलब्‍ध अत्‍यंत उपयुक्‍त सीट पर बैठाया जाएगा। हम यथासंभव आपके सीट अनुरोध को पूरा करने का प्रयास करेंगे किंतु प्रचालनात्‍मक, सुरक्षा या संरक्षा कारणों से इसकी कोई गारंटी नहीं दी जा सकती । कृपया नोट करें कि हवाई सुरक्षा विनियमों के कारण विशेष आवश्‍यकता वाले किसी भी यात्री तथा/या विशेष सहायता अपेक्षा रखने वाले यात्री, जो जख्‍मी हैं या जिन्‍हें सहायक की आवश्‍यकता है, को निकास पंक्ति की सीटों पर नहीं बैठाया जा सकता।

यदि यात्री सहायक के साथ यात्रा कर रहा है तो सहायक को यात्री की बगल में बिठाया जाएगा।

कर्बसाइड प्रक्रियाएं

यदि प्रस्‍थान और आगमन के समय सहायता की आवश्‍यकता है तो सहायता सेवा प्रदान की जा सकती है।

संबंधित एयरपोर्ट द्वारा प्रदान की जा सकने वाली सहायता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कृपया संबंधित एयरपोर्ट पर अशक्‍त यात्रियों को दी जाने वाली सुविधा योजना देखें।

चैक-इन एवं सुरक्षा स्‍क्रीनिंग

चैक-इन

एअर इंडिया के चैक-इन काउंटर प्रस्‍थान के निर्धारित समय से 3 घंटे पहले खुल जाते हैं और प्रस्‍थान से ठीक 1 घंटा पहले बंद कर दिए जाते हैं। इस समय में सभी यात्रियों को अपनी चैक-इन प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

अतिरिक्‍त सहायता लेने के इच्‍छुक यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे उड़ान के प्रस्‍थान के निर्धारित समय से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचे ताकि उन्‍हें उनके अपेक्षित स्‍तर की सहायता प्रदान की जा सके बशर्ते कि जैसाकि ऊपर दिया गया है इसकी पूर्व सूचना हमें दी गई हो।

चैक-इन काउंटर

सभी चैक-इन काउंटर अशक्‍त यात्रियों की पहुंच में होते हैं। यद्यपि, चैक-इन काउंटर व्‍हील चेयर की ऊंचाई के बराबर नहीं हैं, तथापि चैक-इन कर्मचारी अशक्‍त यात्रियों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए प्रशिक्षित हैं।संबंधित एयरपोर्ट की टर्मिनल सुविधाओं के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कृपया उस एयरपोर्ट पर अशक्‍त यात्रियों को दी जाने वाली सुविधा योजना देखें।

ऐसे यात्री जिन्‍हें चलने-फिरने में कठिनाई हो, के लिए चैक-इन पर सहायता

कृपया सुनिश्चित करें कि आप बुकिंग के समय ही व्‍हील चेयर के लिए अनुरोध दर्ज करा दें और यात्रा से पूर्व उसकी पुष्टि भी कर लें ताकि पूरी यात्रा के दौरान हम आपको अपेक्षित सहायता प्रदान कर सकें। कृपया http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm देखें।

सुरक्षा स्‍क्रीनिंग

एअर इंडिया स्‍क्रीनिंग अथॉरिटी नहीं है और किसी भी ऑस्‍ट्रेलियाई एयरपोर्ट में किसी भी सुरक्षा स्‍क्रीनिंग गतिविधि के लिए उत्‍तरदायी नहीं है।

संबंधित एयरपोर्ट की सुरक्षा स्‍क्रीनिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया उस एयरपोर्ट की अशक्‍त यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधा योजना देखें।

चिकित्सा उपकरण

चिकित्‍सा उपकरण का वहन

कृपया http://www.airindia.in/International-Passengers-Requiring-Medical-Attention-hnd.htm देखें।

विमान पर वहन

विमान पर चढ़ते और उतरते समय सहायता

सहज और उचित रूप से विमान पर चढ़ाने की सुविधा देने के उद्देश्‍य से अशक्‍त तथा/या विशेष सहायता लेने वाले यात्रियों से अनुरोध है कि वह प्रस्‍थान से कम-से कम 60 मिनट पहले बोर्डिंग गेट पर उपस्थित रहें। इन यात्रियों को सामान्‍यत: अन्‍य यात्रियों से पहले विमान पर चढ़ाया जाएगा और अन्‍य सभी यात्रियों के उतरने के बाद विमान से उतारा जाएगा।

विमान से सहज और उचित रूप से उतारने के लिए उपयुक्‍त रूप से अपेक्षित सहायता एवं उसकी उपलब्‍धता के आधार पर विशेष सहायता लेने वाले यात्रियों को अन्‍य सभी यात्रियों के विमान से उतरने के बाद उतारा जाएगा।

तत्‍काल सहायता

एअर इंडिया यथासंभव और अपनी नीतियों के अनुसार अपने साथ यात्रा कर रहे यात्रियों की आवश्‍यकतानुसार सहायता के लिए सीमित रूप से तात्‍कालिक सहायता प्रदान करेगी। हम अपने प्रचालन की प्रतिबद्धताओं और उपलब्‍ध संसाधनों के भीतर यथासंभव उचित रूप से और बिना भेदभाव के यह सहायता प्रदान करेंगे। कृपया http://www.airindia.in/disability-assistance-hnd.htm देखें।

बाधाएं

अतिरिक्‍त सहायता लेने वाले यात्रियों के लिए उड़ान में विलंब और रद्दकरण जैसी बाधाओं के प्रभाव को कम-से-कम करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। इन यात्रियों को सूचित किया जाता है कि वे कर्मचारियों को अपने बारे में बताकर जहां आवश्‍यक हो, चैक-इन या बोर्डिंग गेट के क्षेत्र में ही रहें।

सेवा प्रदान करना

कर्मचा‍री दक्षता और प्रशिक्षण

अतिरिक्‍त सहायता लेने वाले यात्रियों सहित सभी यात्रियों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए एअर इंडिया के कर्मचारी और क्रू को यात्री सेवाएं प्रदान करने तथा अशक्‍त यात्रियों के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।

सुरक्षा का वातावरण

अधिक जानकारी के लिए कृपया संबंधित एयरपोर्ट पर अशक्‍त यात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधा योजना देखें।

संपर्क नीतियां

सुझाव एवं शिकायतें

एअर इंडिया अपने यात्रियों का टिप्‍पणियां तथा/या शिकायतों सहित फीड बैक देने के लिए स्‍वागत करती है। कृपया http://www.airindia.in/feedback-form-hnd.htm आप हमारे कॉल सेंटर पर भी संपर्क कर सकते हैं। कृपया http://www.airindia.in/customer-support-hnd.htm देखें।

अपेक्षित सुधार

एअर इंडिया सदैव अपनी सेवाओं में सुधार लाने का प्रयास करती रहती है ताकि वह विशेष सहायता लेने वाले यात्रियों की आवश्‍यकताओं को पूरा कर सके। हम समय-समय पर इस सुविधा योजना और अपनी नीतियों को अपडेट करते रहेंगे।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे