उपरिशायी

भारत के लिए ई-वीज़ा सुविधा

अंतरराष्‍ट्रीय यात्री जिनका भारत आने का एकमात्र उद्देश्‍य मनोरंजन, दर्शनीय स्‍थलों की सैर, मित्रों तथा सगे संबंधियों से मिलने के लिए अनौपचारिक यात्रा, अल्‍पकालीन योग कार्यक्रम में भाग लेना, भारतीय चिकित्‍सा प्रणाली के तहत उपचार सहित चिकित्‍सा उपचार, बिज़नेस उद्देश्‍य, ई-मेडिकल वीज़ा धारक के साथ सहायक के रूप में, भारत सरकार के मंत्रालय अथवा विभाग, राज्‍य सरकारों अथवा संघशासित प्रशासन व उनके अधीनस्‍थ/संबद्ध संगठनों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा आयोजित सभा/सम्‍मेलन/कार्यशाला में भाग लेना है तथा इसके अतिरिक्‍त, यात्रा का अन्‍य कोई उद्देश्‍य/कार्य नहीं है।

  • पासपोर्ट भारत में आगमन की तिथि से कम से कम छ: माह की अविध के लिए वैध होना चाहिए। इमीग्रेशन अधिकारी द्वारा स्‍टैंप लगाने के लिए पासपोर्ट में कम से कम दो पेज खाली होने चाहिए।
  • अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के पास वापसी टिकट अथवा आगे की यात्रा का टिकट तथा भारत में ठहरने के दौरान अपना खर्च करने के लिए पर्याप्‍त धन होना चाहिए।
  • पाकिस्‍तानी पासपोर्ट धारक अथवा पाकिस्‍तानी मूल के अंतरराष्‍ट्रीय यात्री कृपया भारतीय मिशन में सामान्‍य वीज़ा के लिए आवेदन करें।
  • राजनयिक/आधिकारिक पासपोर्ट धारकों अथवा नि:शुल्‍क सीमा प्रवेश यात्रा दस्‍तावेज़ धारकों के लिए उपलब्‍ध नहीं है।
  • माता-पिता/पति-पत्‍नी के पासपोर्ट पर पृष्‍ठांकित व्‍यक्तियों के लिए उपलब्‍ध नहीं है अर्थात् प्रप्‍येक व्‍यक्ति का अलग पासपोर्ट होना चाहिए।
  • पासपोर्ट को छोड़कर अन्‍य किसी अन्‍तरराष्‍ट्रीय यात्रा दस्‍तावेज़ धारकों के लिए उपलब्‍ध नहीं है।

ई-वीज़ा के पांच उपवर्ग हैं- अर्थात् ई-टूरिस्‍ट वीज़ा, ई-बिज़नेस वीज़ा, ई-मेडीकल वीज़ा, ई-मेडीकल अटेंडेंट वीज़ा तथा ई-कॉनफ्रेंस वीज़ा। 1. विदेशी व्‍यक्ति (ई-कॉनफ्रेंस वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे व्‍यक्तियों को छोड़कर) को इन वर्गों के तहत मंजूरी प्राप्‍त गतिविधियों को एक साथ मिलाने की अनुमति है। ई-कॉनफ्रेंस वीज़ा के लिए आवेदन कर रहे विदेशी व्‍यक्तियों को, केवल ई-टूरिस्‍ट वीज़ा के तहत मंजूरी प्राप्‍त गतिविधियों को एक साथ मिलाने की अनुमति है। एक ई-मेडीकल वीज़ा के लिए केवल दो ई-मेडीकल अटेंडेंट वीज़ा दिए जाएंगे।

ई-टूरिस्‍ट वीज़ा तथा ई-बिज़नेस वीज़ा के लिए, पात्र देशों/प्रदेशों के आवेदक आगमन की तिथि से कम से कम 4 दिन पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

3. ई-मेडीकल वीज़ा, ई-मेडीकल अटेंडेंट वीज़ा तथा ई-कॉनफ्रेंस वीज़ा के लिए, पात्र देशों/प्रदेशों के आवेदक आगमन की तिथि से कम से कम 4 दिन पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसमें आगमन की तिथि आगामी 120 दिन तक रखी जा सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आवेदक 1 सितंबर को आवेदन कर रहे हैं तो, आवेदक आगमन तिथि 5 सितंबर से 2 जनवरी चुन सकते हैं।

आवेदक यात्रा के समय अपने साथ इलैक्‍ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकार-पत्र (ईटीए) की प्रति रखें। कृपया अपनी यात्रा आरंभ करने से पूर्व पुष्टि कर लें कि इस वेबसाइट पर आपका ईटीए स्‍टेटस ‘ग्रांटेड’ दर्शाया गया है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया यहां क्लिक : https://indianvisaonline.gov.in/evisa/tvoa.htmlExternal website that opens in a new window

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support