उपरिशायी

अतिरिक्‍त सामान

Excess Baggage

अतिरिक्‍त सामान

आपका सामान नि:शुल्‍क सामान सीमा से अधिक होने पर अतिरिक्‍त सामान प्रभार का भुगतान करना होगा।

भारत के भीतर घरेलू सेक्‍टरों के लिए, अतिरिक्‍त सामान दर 400 भारतीय रुपए प्‍लस लागू जीएसटी प्रति किग्रा प्रति कूपन है। इसमें एलाइंस एयर की उड़ानें सम्मिलित नहीं हैं।

छूट प्राप्‍त एयरपोर्टों को छोड़कर भारत में जारी की गई सभी अतिरिक्‍त सामान टिकटों (ईबीटी) पर दर्शाए गए मूल्‍य पर जीएसटी होगा ।

जीएसटीसे छूट प्राप्‍त एयरपोर्ट

अरूणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा अथवा पश्चिम बंगाल में बागडोगरा राज्‍यों में स्थित एयरपोर्टों से यात्रा आरंभ अथवा समाप्‍त कर रहे यात्री । अत: छूट निम्‍नलिखित एयरपोर्टों पर लागू होती है : डिब्रुगढ़, गुवाहाटी, जोरहाट, लीलाबाड़ी, सिल्‍चर, तेज़पुर, इम्‍फाल, शिलांग, ऐज़वाल, दीमापुर, अगरतला, बागडोगरा ।

अतिरिक्‍त सामान – वजन प्रणाली (अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा के लिए)

वजन प्रणाली

वजन प्रणाली में अतिरिक्‍त सामान प्रभार प्रति किलो उच्‍चतम सामान्‍य सीधे एकतरफा इकोनॉमी श्रेणी किराए का 1.5% है। ये प्रभार अतिरिक्‍त सामान टिकट जारी होने की तिथि को प्रभावी किरायों के आधार पर लागू होंगे ।

अतिरिक्तल सामान टैब

यदि निर्धारित आकार से बड़ा सामान (टीवी सहित) नि:शुल्क सामान सीमा का भाग है तथा उसकी कुल लाइनर माप 62" से कम है तो अतिरिक्त( सामान प्रभार लागू नहीं होंगे।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे