Overlay

गर्भवती महिलाएं एवं नवजात शिशु

Expectant-Mothers-and-New-Born-Babies

गर्भवती महिलाएं

स्‍वस्‍थ गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्‍था का 32वां सप्‍ताह पूरा होने तक यात्रा करने की स्‍वीकृति दी जा सकती है।

बुकिंग कराते समय यदि गर्भावस्‍था 32 सप्‍ताह से अधिक है तथा सामान्‍य डिलीवरी का पूर्वानुमान है तो गर्भवती महिला को गर्भावस्‍था का 35वां सप्‍ताह पूरा होने तक यात्रा करने की स्‍वीकृति दी जाए अर्थात् प्रसव की प्रत्‍याशित तिथि से कम से कम 5 सप्‍ताह पूर्व तक। गर्भवती महिला को संबंधित प्रसूति विशेषज्ञ डॉक्‍टर से चिकित्‍सा प्रमाणपत्र लिया जाना चाहिए जिसमें यह उल्‍लेख हो कि वह यात्रा करने के लिए फिट है।

यदि बुकिंग की तिथि तथा प्रस्‍थान के बीच 1 माह से अधिक का समय बीत जाता है तो एक अन्‍य प्रमाण पत्र लिया जाना चाहिए जो प्रस्‍थान की तिथि से 3 दिन से अधिक पुराना न हो।

बहु तथा समस्‍यापूर्ण गर्भावस्‍था के मामले 32वें सप्‍ताह के बाद स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे यदि:

  • बहुगर्भावस्‍था से तात्‍पर्य गर्भ में जुड़वा, तीन बच्‍चों से है।
  • समस्‍यापूर्ण गर्भावस्‍था से तात्‍पर्य ऐसे मामलों से है जहां मां को पिछली डिलीवरी के दौरान कठिनाई तथा समस्‍या हुई हो।

गर्भावस्‍था के 35 सप्‍ताह पूरे हो जाने पर यात्री को केवल अत्‍यावश्‍यक अथवा अनुकम्‍पा आधार पर कार्यपालक निदेशक-चिकित्‍सा सेवाएं के प्राधिकार से एमईडीआईएफ फार्म भरने के पश्‍चात् यात्रा करने की स्‍वीकृति दी जा सकती है।

नवजात शिशु

शिशु को हवाई यात्रा के लिए 14 दिन की आयु का होना चाहिए।

अपवादस्‍वरूप, नवजात शिशु के जीवन रक्षक उपचार के लिए मां तथा बच्‍चे को 14 दिन से पहले प्रसूति विशेषज्ञ डॉक्‍टर तथा बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर से प्राप्‍त चिकित्‍सा प्रमाण पत्र के आधार पर यात्रा की स्‍वीकृति दी जा सकती है। ऐसे यात्रियों के साथ यात्रा के दौरान डॉक्‍टर होना चाहिए, एमईडीए मामले के यात्रियों के समान ऐसे मामलों में भी यात्री से इन्‍डेमिनिटी ली जानी अपेक्षित है।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site