उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्‍न

ऑनलाइन बुकिंग

प्रश्‍न.

मुझसे विदेश ट्रांस्‍क्‍शन शुल्‍क क्‍यों चार्ज किया गया है ?

उत्‍तर.

हमारी वेबसाइट में परचेज पेज पर किए गए उल्‍लेख के अनुसार अपना कार्ड विवरण भरने के पश्‍चात तथा शर्तों एवं निबंधन को स्‍वीकार करने से पूर्व आपके सम्‍मुख आपके ध्‍यान आकर्षण के लिए एक नोट प्रदर्शित होगा जिसमें कार्ड जारी करने वाले कुछ बैंकों द्वारा इसे वसूल किए जाने की जानकारी होगी ।

आप एक ऐसी वेबसाइट पर ट्रांजक्‍शन कर रहे हैं जिसके मर्चेंट का बेस भारत में है । कुछ मामलों में जहां मर्चेंट का बेस ग्राहक के देश में नहीं होता तो कार्ड जारी करने वाला बैंक ट्रांजक्‍शन मूल्‍य पर अंतरराष्‍ट्रीय ट्रांजक्‍शन फीस चार्ज करता है । यह फीस वीजा/मास्‍टर द्वारा लगाई जाती है और इसे कार्ड जारी करने वाले बैंक के माध्‍यम से कार्ड धारी से ली जाती है । अतिरिक्‍त जानकारी के लिए आप कृपया अपने बैंक से इस अतिरिक्‍त विदेश फीस के संचलन से संबंधित जानकारी प्राप्‍त करें । यह फीस आपसे लिए गए टिकट किराए के अतिरिक्‍त है और इसका उल्‍लेख आपकी क्रेडिट कार्ड विवरणी में किया जाता है । यह एअर इंडिया द्वारा नहीं ली जाती अथवा बिल नहीं की जाती है और इस प्रकार इसका उल्‍लेख आपको ऑनलाइन बुकिंग कन्‍फर्मेशन के लिए भेजी गई ईमेल में नहीं होगा ।

ये शुल्‍क चूंकि एअर इंडिया द्वारा नहीं लिए जाते हैं अत: हम आपसे निवेदन करते हैं कि कृपया इसके लिए कार्ड जारी करने वाले बैंक से सम्‍पर्क करें ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

यह कैसे संभव है कि करेंसी कर्न्‍वटर द्वारा दर्शाए गए किराए की तुलना में मेरे बैंक द्वारा चार्ज की गई राशि अधिक है ?

उत्‍तर.

हमारी वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग के दौरान किराए यात्रा प्रारम्‍भ किए जाने वाले देश की मुद्रा में दर्शाए जाते हैं । और यह भी कि भुगतान गेटवे के माध्‍यम से एअर इंडिया टिकट पर दर्शाई गई राशि के अनुसार ही भुगतान कैप्‍चर , प्रोस्‍सेस अथवा रिसिव करती है । हमारी वेबसाइट पर वांछित मुद्रा में समतुल्‍य किराया ज्ञात करने की ऑप्‍शन भी उपलब्‍ध है । तथापि यह केवल पूर्णत: संदर्भ के लिए है (बॉक्‍स में दर्शाए अनुसार) तथा यह आपके कार्ड से लिए गए वास्‍तविक भुगतान के अनुसार नहीं होती क्‍योंकि बैंक इसके लिए लागू बीएसआर का प्रयोग करते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

यदि मैं उड़ान ऑनलाइन बुक करूं तो मुझे टिकटें कैसे प्राप्‍त होंगी ?

उत्‍तर.

आपके द्वारा ऑनलाइन क्रय पूरा कर लिए जाने के पश्‍चात सिस्‍टम आपको ईमेल के माध्‍यम से यात्रा रसीद भेजेगा तथा स्‍क्रीन पर आपके आरक्षण से संबंधित प्रमुख जानकारी प्रस्‍तुत करेगा । आपसे यह अपेक्षित होगा कि आप ईमेल के माध्‍यम से प्राप्‍त रसीद का प्रिंट ले लें और इसे एयरपोर्ट पर अपने फोटो पहचान पत्र के साथ चैक इन के समय प्रस्‍तुत करें । कृपया यह मुद्रित रसीद एयरपोर्ट में प्रवेश तथा चैक इन के लिए अपने साथ ले जाएं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मुझे पेज पर बुकिंग कर्न्‍फमेशन प्राप्‍त नहीं हुआ । मुझे क्‍या करना चाहिए ?

उत्‍तर.

आपको बुकिंग प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा दिए गए ईमेल पते पर रसीद की एक प्रति प्राप्‍त हुई होगी । कृपया देख लें कि यह आपके जंक मेल फोल्‍डर में न चली गई हो । आपसे इस रसीद का प्रिंट लिया जाना तथा इसे एयरपोर्ट पर प्रवेश एवं चैक इन के लिए अपने साथ ले जाना अपेक्षित है । विकल्‍प के तौर पर आप अपनी प्रोफाईल ऑप्‍शन में "मेरी बुकिंग” में क्लिक कर अपना बुकिंग विवरण देख कर टिकट जारी होना तथा आपका ईमेल पता सही होने की जांच कर सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं यह जांच कर सकता हूं कि मेरी टिकट के लिए किया गया भुगतान सफल हुआ है ?

उत्‍तर.

भुगतान सफल होने पर आपको यात्रा की रसीद प्राप्‍त होगी। आप लॉग इन करके अथवा गेस्‍ट के रूप में भी अपनी बुकिंग की स्थिति देख सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

ऑनलाइन टिकट खरीदने की समय सीमा क्‍या है ?

उत्‍तर.

प्रत्‍येक उड़ान के लिए ऑनलाइन बुकिंग शेड्यूल प्रस्‍थान समय से 2 घण्‍टे पूर्व तक उपलब्‍ध होती है । भविष्‍य में 330 दिनों के भीतर शेड्यूल प्रस्‍थान के लिए किसी भी उड़ान की ऑनलाइन बुकिंग उपलब्‍ध है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं केवल उड़ान की टिकट खरीदना चाहता हूं । मैं क्‍यों फ्रिक्‍वेंट फ्लायर के रूप में रजिस्‍टर होऊं ?

उत्‍तर.

आप अपनी फ्रिक्‍वेंट फ्लायर आईडी अथवा गेस्‍ट के रूप में ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं । तथापि, यदि आप हमारे साथ अपने फ्रिक्‍वेंट फ्लायर नम्‍बर सहित रजिस्‍टर होते हैं तो आप अपना वैयक्तिक,यात्रा, तथा क्रेडिट कार्ड सूचना से संबंधित विवरण अपनी प्रोफाईल में स्‍टोर कर सकते हैं ताकि जब अगली बार आप लॉग इन करते हुए www.airindia.in पर अपनी यात्रा के लिए बुकिंग करें तो आपको यह सूचना दोबारा न भरनी पड़े । यदि आप फ्रिक्‍वेंट फ्लायर के रूप मं ऑनलाईन बुकिंग करते हैं तो आपको अतिरिक्‍त बोनस प्‍वांइट प्राप्‍त होगें । यदि आप पहले से फ्रिक्‍वेंट फ्लायर सदस्‍य नहीं हैं तो आप www.airindia.in पर रजिस्‍टर हो सकते हैं । यूजर के रूप में रजिस्‍टर होने पर आपको अपनी बुकिंग का विवरण ज्ञात करने, भविष्‍य में हमारे साथ फिर बुकिंग करने, अपनी भोजन अपेक्षाएं बदलने, एवं विशेष आफर्स तथा अपडेट प्राप्‍त करने जैसे इन्‍टरनेट सेवाओं के लाभ प्राप्‍त होगें । रजिस्‍ट्रेशन सरल है और आपको इसे बस एक बार ही करना है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं अपना एकाउंट और वैयक्तिक विवरण का प्रबंधन कैसे करूं ?

उत्‍तर.

अपनी प्रोफाईल अपना एकाउंट एवं वैयक्तिक विवरण प्रबंधित करने के लिए आप अपने फ्रिक्‍वेंट फ्लायर नम्‍बर एवं पासवर्ड के साथ लॉग ऑन कर सकते हैं । आपका वैयक्तिक एवं क्रेडिट कार्ड विवरण और आपकी यात्रा प्राथमिकताएं आपकी प्रोफाईल में पहले से ही दर्ज हैं अत: प्रत्‍येक बार इस साईट पर बुकिंग के लिए आपको यह विवरण प्रस्‍तुत करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं अपनी प्रोफाईल में क्‍या अपडेट कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

आप प्रोफाईल टैब के प्रयोग से अपनी प्रोफाईल देख अथवा संशोधित कर सकते हैं । यदि आप पहले लॉग इन नहीं हुए तो आपसे लॉगऑन विवरण मांगा जाएगा ।

प्रोफाईल विवरण में निम्‍नलिखित सम्मिलित है :
  • वैयक्तिक विवरण
  • संबंधित यात्री
  • टैम्‍लेट्स
  • दस्‍तावेज
  • भुगतान कार्ड
  • फ्रिक्‍वेंट फ्लायर योजना
  • अपेक्षानुसार जोड़ी, हटाई जाने वाली अथवा बदली जाने वाली सूचना
  • प्रोफाईल पासवर्ड भी यहां बदला जा सकता है ।
शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं अपना ट्रिप विवरण कैसे ऑनलाइन देख सकता हूं ?

उत्‍तर.

यदि आप फ्रिक्‍वेंट फ्लायर सदस्‍य हैं तो आप अपने एकाउंट में लॉग इन करते हुए अपने पूर्व एवं वर्तमान ट्रिप से संबंधित विवरण "मेरी बुकिंग” में देख सकते हैं ।
यदि आप गेस्‍ट यूजर हैं तो कृपया "बुकिंग देखें” ऑप्‍शन पर क्लिक करें तथा "गेस्‍ट के रूप में बुकिंग देखें” की ऑप्‍शन का चयन करते हुए अपना वर्तमान अप्रयुक्‍त यात्रा विवरण देखें ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

अपना पासवर्ड भूल जाने पर मुझे क्‍या करना चाहिए?

उत्‍तर.

यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो लॉग इन पेज पर पासवर्ड भूल जाने की ऑप्‍शन पर क्लिक करें । आपके द्वारा रजिस्‍टर होने के समय दिया गया पासवर्ड संकेत आपको आपकी प्रोफाईल में से ईमेल पते पर ईमेल कर दिया जाएगा ।आप हमेंecommerce@airindia.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

पासवर्ड संकेत क्‍या है ?

उत्‍तर.

जब आप ऑनलाइन रजिस्‍टर होते हैं तो आपसे पासवर्ड के लिए तथा पासवर्ड याद करने के लिए आपको आपकी सहायता के लिए संकेत दिया जाता है । यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो लॉग इन पेज पर अपना संकेत जानने के लिए दी गई ऑप्‍शन का चयन करें ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मुझे बुकिंग कन्‍फर्मेशन एसएमएस क्‍यों प्राप्‍त नहीं हुआ ?

उत्‍तर.

यदि आप एसएमएस भेजने की ऑप्‍शन का चयन करते हैं तो ही आपको बुकिंग प्रक्रिया के दौरान आपको कन्‍फर्मेशन एसएमएस भेजा जाएगा । फिलहाल हम भारतीय मोबाइल फोन पर ही एसएमएस भेजते हैं तथा अंतरराष्‍ट्रीय नम्‍बरों पर एसएमएस नहीं भेजे जाते ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं एक से अधिक गंतव्‍यों के ट्रिप बुक कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

जी, हां । मल्‍टी सिटी लिंक पर आप अधिकतम 6 गंतव्‍य भरकर प्‍वांइट से प्‍वांइट उड़ान के लिए खोज कर सकते हैं । आप इस फंक्‍शन का प्रयोग अपनी यात्रा के भाग का वांछित तारीख के साथ उल्‍लेख करते हुए स्‍टॉप ओवर सहित एकतरफा अथवा वापिसी यात्रा के लिए भी कर सकते हैं । उदाहरण के लिए लन्‍दन से मुम्‍बई की यात्रा के लिए दिल्‍ली में एक स्‍टाप ओवर बुक करने हेतु कृपया सर्च फील्‍ड में "लन्‍दन” एवं "दिल्‍ली” एन्‍टर करें और फिर दूसरे सेट में "दिल्‍ली” से "मुम्‍बई” एन्‍टर करें ।
आप इस फंक्‍शन का प्रयोग उस यात्रा की बुकिंग के लिए भी कर सकते हैं जो एक शहर से प्रारम्‍भ होकर बीच के एक अथवा अनेक शहरों के माध्‍यम से होती है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं एकतरफा अथवा वापिसी की यात्रा कैसे बुक कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

"बुक ऑनलाइन” रेडियो बटन पर एकतरफा यात्रा के लिए "एकतरफा” पेज का चयन करें । "वापिसी” रेडियो बटन का प्रयोग प्‍वांइट से प्‍वाइंट वापिसी यात्रा के लिए किया जाता है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं भुगतान किए किराए से कम किराया देखा है, क्‍यों ? क्‍या मैं शेष राशि का रिफण्‍ड प्राप्‍त कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

एअर इंडिया के पास एक ही श्रेणी में प्रतिबंधित एवं अप्रतिबंधित किरायों की सीटें होती हैं । चूंकि उड़ान उपलब्‍धता डॉयनामिक प्रकृति की होती है अत: रियायती किराए बाद की स्थिति में उपलब्‍ध होने के कारण किरायों में अंतर हो सकता है । यदि आपके द्वारा दिए गए किराए से उच्‍च किराया प्रदर्शित हो तो भी यह प्रदर्शित होता है । यदि आप यात्रा की तिथि में बदलाव न करें तो हम किराए का अंतर नहीं लेते । किराए का अंतर केवल यात्रा की तिथि बदलने पर एवं आपके द्वारा दिए गए किराए की तुलना में बुकिंग बदलने की तिथि को किराया अधिक होने पर ही लिया जाता है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या ऑनलाइन दर्शाए गए मूल्‍य पर एकस्‍ट्रा फीस और कर की वसूली की जाएगी ?

उत्‍तर.

आरक्षण के समय सभी ज्ञात कर ले लिए जाते हैं । तथापि , कुछ कर ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें एयरपोर्ट पर प्रस्‍थान के समय लिया जाता है । चूंकि मर्चेंट का बेस भारत में है अत: कुछ क्रेडिट कार्डों पर विदेश ट्रांजक्‍शन फीस भी ली जाती है । यह फीस एअर इंडिया द्वारा नहीं ली जाती है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मुझे बुकिंग कन्‍फर्मेशन ईमेल प्राप्‍त नहीं हुई है, मुझे क्‍या करना चाहिए ?

उत्‍तर.

कृपया जांच कर लें कि ईमेल आपके जंक मेल फोल्‍डर में नहीं चली गई है । आप ऑनलाइन बुकिंग मैनेजर के लिए साईन इन करते हुए अपना ईमेल पता के सही होने की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैंने बुकिंग देखें में गेस्‍ट के रूप में अपना बुकिंग रेफरेंस और नाम दर्ज किया है परन्‍तु मैं अपनी बुकिंग नहीं देख पा रहा हूं ?

उत्‍तर.

जांच कर लें कि आपने सही बुकिंग संदर्भ नम्‍बर दर्ज किया है (इसे अक्‍सर पीएनआर कहा जाता है) तथा पासपोर्ट के अनुसार कम से कम एक यात्री का नाम बिलकुल सही है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं उड़ान की स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

उड़ान स्थिति को देखने के लिए एसई सी मुख पृष्ठ पर एक कड़ी है ।

शीर्ष
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support