उपरिशायी

फैमिली पूल एफ ए क्‍यू

प्र.1 ‘‘मेरा परिवार (माई फैमिली पूल)’’ क्‍या है ?
‘‘मेरा परिवार’’ फैमिली पूलिंग कार्यक्रम का नाम है जिसे एअर इंडिया द्वारा केवाईसी (नो यूअर कस्‍टमर) सत्‍यापित फ्लाइंग रिटर्नस (एफ आर) के सदस्‍यों को ऑफर किया जाता है। फैमिली पूलिंग दो या दो से अधिक व्‍यक्तिगत सदस्‍यों, जो एक-दूसरे से संबंधित हैं, को ऑटोमेटिक ट्रांसफर करने के लिए उनके व्‍यक्तिगत अकाउंटों को लिंक करने तथा उनके व्‍यक्तिगत अर्जितों के संपूर्ण हिस्‍से या पहले से निर्धारित हिस्‍से को ‘‘प्रमुख’’ अथवा हैड ऑफ फैमिली (एच ओ एफ) के अकाउंट में जमा करने की अनुमति देता है तथा वह शर्तों तथा निबंधनों के अनुसार एफआर प्‍वाइंटों को रिडीम कर सकता है।

प्र.2 फैमिली पूल बनाने का क्‍या लाभ है ?
एफ आर प्‍वाइंटों को एक अकाउंट में जमा करने से आसान रिडेम्‍पशन हेतु अधिक प्‍वाइंटों का संग्रह उपलब्‍ध हो जाता है। एफ आर प्‍वाइंटों का संग्रहण लाभकारी होता है, जो परिवार के सदस्‍य द्वारा अर्जित कम संख्‍या के प्‍वाइंटों तक के उपयोग में मदद करता है, जिन्‍हें अपर्याप्‍त प्‍वाइंटों अथवा बार-बार उड़ान गतिविधि न होने के कारण अकेले एक सदस्‍य के रूप में रिडीम नहीं किया जा सकता।

प्र.3 एक फैमिली पूल में प्रमुख (हैड ऑफ फैमिली) कौन/क्‍या होता है ?
प्रमुख (एच ओ एफ) वह सदस्‍य होता है जो रिश्‍तेदारों तथा परिवार के सदस्‍यों को एक ‘‘फैमिली पूल’’ में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है तथा एफ आर प्‍वाइंट्स का योगदान दे सकता है एवं एच ओ एफ पूल से प्‍वाइंटों को रिडीम करने के लिए एकमात्र अधिकृत सदस्‍य होता है।

प्र.4 फैमिली पूल में उप-सदस्‍य कौन/क्‍या होता है ?
फैमिली पूल में एच ओ एफ के अलावा लिंक्‍ड सभी एफ आर सदस्‍य उप सदस्‍य होते हैं।

प्र.5 फैमिली पूल में शामिल होने के लिए प्रमुख किस-किस को आमंत्रित कर सकता है ?
प्रमुख अपने/अपनी पति/पत्‍नी, माता-पिता, पति/पत्‍नी के माता-पिता, भाई-बहन और अपने पति/पत्‍नी के भाई-बहन को आमंत्रित कर सकते हैं जिनके केवाईसी सत्‍यापित एफआर अकाउंट है।

प्र.6 फैमिली पूल कैसे बनाएं ?
एक पात्र फ्लाइंग रिटर्नस् सदस्‍य एक हैड ऑफ फैमिली (एच ओ एफ) के रूप में अपने फ्लाइंग रिटर्नस अकाउंट में लॉगिंग करके फैमिली पूल टैब में क्लिक करके तथा अन्‍य परिवार के सदस्‍यों को फैमिली पूल ज्‍वाइन करने के लिए आमंत्रित करके फैमिली पूल आरंभ कर सकता है।

प्र.7 क्‍या फैमिली पूल बनाने के लिए कोई ऑफलाइन विकल्‍प है ?
जी नहीं, फैमिली पूल केवल ऑनलाइन अपने एफआर अकाउंट में लॉगिंग करके ही बनाया जा सकता है।

प्र.8 एक फैमिली पूल बनाने के लिए कौन पात्र है ?
फ्लाइंग रिटर्नस सहित एक फैमिली पूल का गठन ‘‘प्रमुख’’ या हेड ऑफ फैमिली के रूप में केवल वही कर सकते हैं जो 18 वर्ष की आयु से अधिक केवाईसी सत्‍यापित, एक्टिव स्‍टेट्स वाले तथा भारत में रह रहे भारतीय नागरिक हों।

प्र.9 एक फैमिली पूल में शामिल होने के लिए कौन पात्र है ?
प्रमुख के परिवार में उसका पति/पत्‍नी, एचओएफ के बच्‍चे, एचओएफ के माता-पिता, पति/पत्‍नी के माता-पिता, एचओएफ के भाई-बहन तथा पति/पत्‍नी के भाई-बहन आते हैं, जिनके पास केवाईसी सत्‍यापित एफआर अकाउंट है, फैमिली पूल में शामिल हो सकते हैं।

प्र.10 क्‍या हैड ऑफ फैमिली का निवासी भारतीय होना आवश्‍यक है ?
जी हां, प्रमुख का भारत में रह रहे भारतीय नागरिक होना आवश्‍यक है।

प्र.11 क्‍या परिवार के सदस्‍यों का भारतीय निवासी होना आवश्‍यक है ?
जी नहीं, सदस्‍य जो भारतीय नागरिक नहीं है अथवा भारत में नहीं रह रहे हैं वे प्रमुख जो भारत में रह रहे भारतीय नागरिक हैं, द्वारा गठित फैमिली पूल में शामिल हो सकते हैं तथा इसके सदस्‍य बन सकते हैं।

प्र.12 एक फैमिली पूल को बनाने के लिए न्‍यूनतम आयु क्‍या है ?
कोई भी फ्लाइंग रिटर्नस सदस्‍य जिसकी आयु 18 वर्ष तथा उससे अधिक हो, जिसका केवाईसी सत्‍यापित फ्लाइंग रिटर्नस अकाउंट हो तथा जिसके पास भारत के पते का प्रमाण हो वह फैमिली पूल बनाने तथा आरंभ करने के लिए पात्र हैं।

प्र.13 फैमिली पूल में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम आयु क्‍या है ?
फैमिली पूल में शामिल होने के लिए न्‍यूनतम आयु वही है जो फ्लाइंग रिटर्नस सदस्‍य बनने के लिए न्‍यूनतम आयु है अर्थात् 2 वर्ष।

प्र.14 क्‍या शिशु (जिसकी आयु 2 वर्ष से कम है) फैमिली पूल में शामिल हो सकते हैं ?
जी नहीं, एक शिशु (जिसकी आयु 2 वर्ष से कम है) फैमिली पूल में शामिल नहीं हो सकता क्‍योंकि शिशु एफआर सदस्‍य नहीं बन सकते।

प्र.15 क्‍या एक बच्‍चा फैमिली पूल में उप सदस्‍य बन सकता है ?
जी हां, दो (2) तथा बारह (12) वर्ष के बीच की आयु का बच्‍चा मेंबर फैमिली पूल में शामिल हो सकता है।

प्र.16 एक फैमिली पूल को बनाने के लिए कितने उप सदस्‍यों की आवश्‍यकता है ?
फैमिली पूल को बनाने के लिए न्‍यूनतम एक उप सदस्‍य की आवश्‍यकता है।

प्र.17 कितने सदस्‍य फैमिली पूल का हिस्‍सा बन सकते हैं ?
एच ओ एफ सहित अधिकतम 9 (नौ) केवाईसी किए हुए एफआर अकाउंट्स फैमिली पूल को बनाने के लिए लिंक्‍ड हो सकते हैं।

प्र.18 अगर मैं उप सदस्‍यों की अधिकतम सीमा तक पहुंच जाता हूं तो मैं उसमें और अधिक सदस्‍य कैसे शामिल कर सकता हूं ?
‘‘प्रमुख’’ को और सदस्‍यों को शामिल करने के लिए उप सदस्‍यों को डी-लिंक करना होगा क्‍योंकि किसी भी समय फैमिली पूल में अधिकतम 8 उप सदस्‍य ही रह सकते हैं तथा फैमिली पूल में उप सदस्‍य के प्रवेश के एक वर्ष की समाप्ति के बाद ही डी-लिंकिंग की अनुमति है।

प्र.19 कहां से प्रमुख फैमिली पूल के लिए आमंत्रित सदस्‍यों अथवा उप सदस्‍यों, जो पहले से ही फैमिली पूल का हिस्‍सा हैं, का विवरण देख सकते हैं ?
इस प्रकार का सभी विवरण एफआर अकाउंट में लॉगिंग करके तथा मेरा परिवार (माई फैमिली पूल) टैब को सिलेक्‍ट करके देखा जा सकता है।

प्र.20 क्‍या कोई विशेष क्रम है जिसके अनुसार एचओएफ सदस्‍य को आमंत्रित अथवा शामिल करते हैं ?
जी नहीं, एचओएफ किसी भी क्रम में अपने फैमिली मेंबर्स को आमंत्रित/शामिल कर सकता है।

प्र.21 यदि प्रमुख अपने दोस्‍तों को फैमिली पूल में शामिल करने के लिए आमंत्रित करता है, तो क्‍या होगा ?
यदि फैमिली पूल में शामिल करने के लिए किसी ऐसे सदस्‍य को आमंत्रित किया जाता है जो पात्रता मानदंड में उल्लिखितानुसार एचओएफ से संबंधित नहीं है, तो शर्तों एवं निबंधनों के अनुसार उसे अयोग्‍य माना जाएगा, उनके एफआर अकाउंट/अकाउंटों को निलंबित किया जाएगा तथा उसके एफआर प्‍वाइंटों के समग्र अथवा भाग को जब्‍त कर लिया जाएगा।

प्र.22 क्‍या परिवार के किसी सदस्‍य को, जो फ्लाइंग रिटर्नस् का सदस्‍य नहीं है, उसे फैमिली पूल में शामिल करने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है ?
जी नहीं, कोई भी व्‍यक्ति जो फ्लाइंग रिटर्नस् का सदस्‍य नहीं है उसे फैमिली पूल में शामिल करने के लिए आमंत्रित नहीं किया जा सकता। फैमिली पूल में शामिल होने का पात्र बनने के लिए व्‍यक्ति को पहले फ्लाइंग रिटर्नस् का सदस्‍य बनना होगा।

प्र.23 फैमिली पूल में शामिल होने की योग्‍यता के लिए क्‍या प्रत्‍येक सदस्‍य का केवाईसी सत्‍यापित होना अनिवार्य है ?
जी हां, फैमिली पूल आरंभ करने अथवा उसमें शामिल होने के लिए प्रत्‍येक सदस्‍य को केवाईसी सत्‍यापित होना आवश्‍यक है।

प्र.24 क्‍या फैमिली पूल में शामिल होने के बाद उप सदस्‍य अकाउंट को पुन: केवाईसी सत्‍यापित करवाना होगा ?
जी नहीं, किसी उप सदस्‍य को फैमिली पूल में शामिल होने के बाद पुन: केवाईसी नहीं करवाना होगा।

प्र.25 क्‍या कोई एक व्‍यक्ति एक ही समय में एक से ज्‍यादा फैमिली पूल्‍स का हिस्‍सा बन सकता है ?
जी नहीं, एक व्‍यक्ति एक ही समय में एक से ज्‍यादा फैमिली पूल्‍स का हिस्‍सा नहीं बन सकता। ऐसे मामले जिनमें कोई एफआर सदस्‍य जब एक ही/एक समान नाम तथा बहुसंख्‍यक/अलग मोबाइल संख्‍या/अथवा ई-मेल आईडी के अंतर्गत एक से ज्‍यादा फैमिली पूल अकाउंट का गठन/आरंभ/शामिल/ भागीदारी अथवा रजिस्‍टर करता है तो शर्तों तथा निबंधनों के अनुसार उसकी पहचान ‘घोस्‍ट’ अथवा ‘डुप्‍लीकेट’ की जाएगी तथा उसे अयोग्‍य मान लिया जाएगा, उसके एफआर अकाउंट/अकाउंटों को निलंबित कर दिया जाएगा तथा उसके एफआर प्‍वाइंटों को संपूर्ण अथवा भाग को जब्‍त कर लिया जाएगा।

प्र.26 क्‍या कोई उप सदस्‍य दो अलग-अलग फैमिली पूल्‍स का हिस्‍सा बन सकता है ?
जी नहीं, एक उप सदस्‍य दो अलग-अलग फैमिली पूल्‍स का हिस्‍सा नहीं बन सकता। एक एफआर सदस्‍य केवल एक फैमिली पूल का हिस्‍सा बन सकता है।

प्र.27 क्‍या एक फैमिली पूल का एचओएफ अन्‍य फैमिली पूल का उप सदस्‍य बन सकता है ?
जी नहीं, एक फैमिली पूल का हैड आफ फैमिली किसी अन्‍य फैमिली पूल में उप सदस्‍य नहीं बन सकता।

प्र.28 फैमिली मेंबर को आमंत्रित करने के लिए प्रमुख को क्‍या सूचना प्रदान करनी होगी ?
प्रमुख को उस सदस्‍य का एफएफपी नंबर प्रदान करना होगा जिसे वह आमंत्रण भेजना चाहता है।

प्र.29 क्‍या कोई भी फैमिली पूल में प्रवेश कर सकता है ? यदि प्रमुख आमं‍त्रण भेजता है और सदस्‍य उसे स्‍वीकार कर लेता है।
फैमिली पूल का हिस्‍सा बनने के लिए एचओएफ द्वारा भेजे गए आमंत्रण को प्रमुख के परिवार का सदस्‍य जिसके पास केवाईसी सत्‍यापित फ्लाइंग रिटर्नस् अकाउंट है, स्‍वीकार कर सकता है यदि प्रमुख द्वारा उल्लिखित नामांकन तथा संबंध को अन्‍य सभी मौजूदा सदस्‍य स्‍वीकार कर लेते हैं।

प्र.30 जब कोई निमंत्रण भेजा जाता है तब मौजूदा उप सदस्‍य, सदस्‍यों को प्रमुख द्वारा बताए गए संबंध को सत्‍यापित करना आवश्‍यक क्‍यों है ?
जब कोई नया आमंत्रित सदस्‍य पूल में शामिल होने के लिए आमंत्रण को स्‍वीकार करता है तब मौजूदा उप सदस्‍यों को नए आमंत्रित सदस्‍य को अनुमोदित करना होगा ताकि वे प्रमुख के साथ उसके संबंध को सत्‍यापित कर सके तथा उसे फैमिली पूल में शामिल होने के लिए अपनी सहमति दे सकें।

प्र.31 फैमिली पूल में शामिल होने के लिए प्रमुख द्वारा भेजे गए आमंत्रण को स्‍वीकार कैसे करें ?
फैमिली पूल में शामिल होने के लिए जब एचओएफ अपने परिवार के सदस्‍य को आमंत्रण भेजता है तब उस सदस्‍य को एक ई-मेल संदेश भेजा जाता है। आमंत्रित सदस्‍य तब अपने अकाउंट में लॉग करके आमंत्रण स्‍वीकार कर सकता है।

प्र.32 प्रमुख को कैसे पता चलेगा कि सदस्‍य को भेजा गया आमंत्रण उसने स्‍वीकार कर लिया है ?
प्रमुख के एफआर अकाउंट में मेरा परिवार (माई फैमिली पूल) टैब में जब सदस्‍य प्रमुख द्वारा भेजे गए आमंत्रण को स्‍वीकार कर लेता है तो उस सदस्‍य का ‘मेरा परिवार में स्‍टेट्स’ ‘अनडिसाइडेड’ से बदलकर ‘पेंडिंग अप्रूवल’ हो जाता है तथा बाद में जब सभी मौजूदा सदस्‍य इस आमंत्रण को अनुमोदित कर लेते हैं तब यह बदलकर ‘लिंक्‍ड‘ हो जाता है।

प्र.33 क्‍या फैमिली पूल का हिस्‍सा बनने के लिए किसी सदस्‍य को हैड ऑफ फैमिली से प्राप्‍त आमंत्रण को स्‍वीकार करना आवश्‍यक है ?
जी हां, यदि कोई उप सदस्‍य फैमिली पूल का हिस्‍सा बनना चाहता है तो उसे आमंत्रण स्‍वीकार करना आवश्‍यक है।

प्र.34 यदि अन्‍य सदस्‍य इस सदस्‍य के नामांकन की पुष्टि नहीं करते तो इस आमंत्रण के स्‍टेट्स का क्‍या होगा ?
आमंत्रण लंबित रहेगा तथा यह सदस्‍य फैमिली पूल में शामिल नहीं हो सकेगा।

प्र.35 यदि आमंत्रण अस्‍वीकार कर दिया जाता है तो क्‍या ?
यदि कोई सदस्‍य आमंत्रण अस्‍वीकार कर लेता है तो वह फैमिली पूल का हिस्‍सा नहीं बनेगा तथा प्रमुख उसके स्‍थान पर किसी अन्‍य फैमिली मेंबर को नया आमंत्रण भेज सकता है।

प्र.36 क्‍या कोई परिवार का सदस्‍य जो फैमिली पूल का हिस्‍सा नहीं है उसे बाद में शामिल किया जा सकता है ?
जी हां, किसी उप सदस्‍य को बाद में शामिल किया जा सकता है बशर्ते किसी भी समय कुल उप सदस्‍यों की संख्‍या 8 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्र.37 फैमिली पूल में विभाजित अनुपात (स्‍पलिट रेशो) में कौन-कौन से प्रकार हैं तथा यह कैसे कार्य करता है ?
मेरा परिवार फैमिली पूल में तीन विभाजित अनुपात (स्‍पलिट रेशो) हैं – 100:0 – इसमें उप सदस्‍यों के अर्जित प्‍वाइंटों का 100% प्रमुख के एफ आर अकाउंट में स्‍थानांतरित हो जाता है। 75:25 – इसमें उप सदस्‍यों के अर्जित प्‍वाइंटों का 75% प्रमुख के एफ आर अकाउंट में स्‍थानांतरित हो जाता है। 50:50 – इसमें उप सदस्‍यों के अर्जित प्‍वाइंटों का 50% प्रमुख के एफ आर अकाउंट में स्‍थानांतरित हो जाता है।

प्र.38 क्‍या किसी सदस्‍य के फैमिली पूल में शामिल होने के बाद उसे अर्जित प्‍वाइंट्स मिलने बंद हो जाएंगे ?
यह शामिल हुए फैमिली पूल के विभाजित अनुपात (स्‍पलिटिंग रेशो) पर निर्भर करता है। यदि फैमिली पूल में विभाजित अनुपात (स्‍पलिटिंग रेशो) 100%:0% का है तो अर्जित सभी प्‍वाइंट्स फैमिली पूल में स्‍थानांतरित हो जाएंगे, यदि विभाजित अनुपात (स्‍पलिटिंग रेशो) 75%:25% है तो सभी अर्जित प्‍वाइंटों का 75% फैमिली पूल में स्‍थानांतरित हो जाएगा तथा यदि विभाजित अनुपात (स्‍पलिटिंग रेशो) 50%:50% है तो सभी अर्जित प्‍वाइंटों का 50% फैमिली पूल में स्‍थानांतरित हो जाएगा।

प्र.39 फैमिली पूल कार्यक्रम का शुल्‍क/प्रभार क्‍या है ?
फैमिली पूल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी प्रभारों की जानकारी प्राप्‍त करने के लिए कृपया निम्‍नलिखित तालिका देखें ।
क्र.सं. गतिविधि आरंभकर्त्‍ता किसके अकाउंट में डेबिट किया जाए डेबिटेड एफआर प्‍वाइंट्स फ्रिक्‍वेंसी
1. फ्लाइंग रिटर्न अकाउंट एक्टिवेशन हैड ऑफ फैमिली हैड ऑफ फैमिली 1122 एक बार - सब- अकाउंट लिकिंग पर प्रथम बार
2. एचओएफ द्वारा सदस्‍य को शामिल करना हैड ऑफ फैमिली हैड ऑफ फैमिली 122 प्रति सब-अकाउंट - लिकिंग पर
3. सदस्‍य के अनुरोध पर सदस्‍य को शामिल करना सब-अकाउंट सब-अकाउंट 122 एक बार – लिकिंग पर
4. फैमिली पूल अकाउंट एक्टिवेशन के बाद सब- अकाउंट की डीलिंकिंग हैड ऑफ फैमिली हैड ऑफ फैमिली 222 प्रति सब-अकाउंट – डीलिकिंग पर
5. फैमिली पूल अकाउंट एक्टिवेशन के बाद सब- अकाउंट की डीलिंकिंग सब-अकाउंट सब-अकाउंट 222 एक बार डीलिंकिंग पर
6. एचओएफ के निधन पर फैमिली पूल का अनैच्छिक रुप से समाप्‍त होना एअर इंडिया हैड ऑफ फैमिली 0 -
7. उप सदस्‍य के निधन पर डीलिंकिंग हैड ऑफ फैमिली हैड ऑफ फैमिली 0 -
8. फैमिली पूल का स्‍वैच्छिक रुप से समाप्‍त होना एअर इंडिया/ एचओएफ हैड ऑफ फैमिली 1222 एक बार – पूल समाप्‍त होने पर
9. विभाजित अनुपात में स्‍वैच्छिक परिवर्तन एओएफ हैड ऑफ फैमिली 3222 फैमिली पूल के 1 वर्ष के बाद एक्टिवेशन

प्र.40 फैमिली पूल बनाने पर प्रमुख के मौजूदा एफआर अकाउंट का क्‍या होगा ?
प्रमुख का मौजूदा एफआर अकाउंट फैमिली पूल अकाउंट बन जाएगा।

प्र.41 फैमिली पूल में शामिल होने पर मौजूदा उप सदस्‍य के एफआर अकाउंट का क्‍या होगा ?
मौजूदा एफआर अकाउंट वैसे ही रहेगा, तथापि अर्जित प्‍वाइंट्स फैमिली पूल के विभाजित अनुपात के अनुसार प्रमुख के साथ विभाजित हो जाएगें।

प्र.42 उप सदस्‍यों के फैमिली पूल में शामिल होने के बाद उसके अकाउंट में मौजूदा एफआर प्‍वाइंटों का क्‍या होगा ?
सदस्‍य के फैमिली पूल में शामिल होने के बाद उसके फैमिली पूल में शामिल होने से पहले के सभी एफआर प्‍वाइंट्स प्रमुख के अकाउंट में स्‍थानांतरित हो जाएंगे।

प्र.43 फैमिली पूल के कार्यात्‍मक रुप से आरंभ होने के उपरांत उसके पति/पत्‍नी के लिंक्‍ड अकाउंट का क्‍या होगा ?
02 अक्‍तूबर, 2018 से ‘स्‍पाउस लिंकिंग’ को बदलकर ‘‘फैमिली पूल’’ कर दिया गया है तथा सभी पति/पत्‍नी के लिंक्‍ड अकाउंटों को डीलिंक्‍ड कर दिया गया है। पति/पत्‍नी के अकाउंट में मौजूद एफआर प्‍वाइंटों का उपयोग करने के लिए सदस्‍य को प्रमुख के रुप में फैमिली पूल सृजित करना होगा तथा अपने फैमिली पूल में अपने पति/पत्‍नी को शामिल करना होगा।

प्र.44 क्‍या कोई सदस्‍य फैमिली पूल के स्‍थान पर स्‍पाउस लिंकिंग चुन सकता है ?
जी नहीं, स्‍पाउस लिंकिंग आरंभ नहीं किया जा सकता तथा उसके स्‍थान पर फैमिली पूल को सृजित किया जाएगा।

प्र.45 क्‍या कोई उप सदस्‍य एचओएफ द्वारा प्रचालित फैमिली पूल अकाउंट में अपने अकाउंट से शेष प्‍वाइंट्स के बचे भाग को स्‍थानांतरित कर सकता है अर्थात् वे प्‍वाइंट्स जो पूर्व में निर्धारित विभाजित अनुपात के अनुसार अर्जित प्‍वाइंटों के उप सदस्‍य के अकाउंट में ऑटोमेटिक स्‍थानांतरण हो जाते हैं ?
जी नहीं, विभाजित अनुपात के अनुसार प्‍वाइंटों का ऑटोमेटिक स्‍थानांतरण होने के बाद कोई भी उप सदस्‍य अपने अकाउंट में मौजूद शेष प्‍वाइंटों को प्रमुख के अकाउंट में स्‍थानांतरित नहीं कर सकता।

प्र.46 क्‍या कोई उप सदस्‍य फैमिली पूल से प्‍वाइंट्स रिडीम कर सकता है ?
जी नहीं, कोई उप सदस्‍य फैमिली पूल से प्‍वाइंट्स रिडीम नहीं कर सकता। रिडेम्‍पशन के लिए उप सदस्‍य को रिडीम हेतु हैड ऑफ फैमिली को अनुरोध करना होगा।

प्र.47 क्‍या कोई उप सदस्‍य उसी फैमिली पूल के अन्‍य सदस्‍य के अकाउंट में मौजूद एफआर प्‍वाइंटों को रिडीम कर सकता है ?
जी नहीं, एक उप सदस्‍य उसी फैमिली पूल के अन्‍य सदस्‍य के अकाउंट में मौजूद एफआर प्‍वाइंटों को रिडीम नहीं कर सकता।

प्र.48 क्‍या एक ही फैमिली पूल के उप सदस्‍य आपस में प्‍वाइंट्स स्‍थानांतरित कर सकते हैं ?
जी नहीं, एक ही फैमिली पूल के उप सदस्‍य आपस में प्‍वाइंट्स स्‍थानांतरित नहीं कर सकते।

प्र.49 क्‍या हैड ऑफ फैमिली उप सदस्‍यों के अकाउंट में मौजूद एफआर प्‍वाइंटों को रिडीम कर सकता है ?
जी नहीं, प्रमुख उप सदस्‍यों के अकाउंट में मौजूद एफआर प्‍वाइंटों को रिडीम नहीं कर सकता।

प्र.50 फैमिली पूल में एफआर प्‍वाइंट्स कब समाप्‍त हो जाएंगे ?
फैमिली पूल में स्‍थानांतरित होने वाले एफआर प्‍वाइंटों पर मूल समाप्ति नियम लागू होंगे।

प्र.51 फैमिली पूल में अंशदान किए गए प्‍वाइंटों के उपयोग के संबंध में उप सदस्‍यों को क्‍या–क्‍या अधिकार हैं ?
फैमिली पूल में अंशदान किए गए एफआर प्‍वाइंटों पर एचओएफ का एकमात्र अधिकार है।

प्र.52 क्‍या एचओएफ के टियर का फैमिली पूल में अन्‍य उप सदस्‍यों के अर्जित प्‍वाइंटों अथवा लाभों पर कोई प्रभाव पड़ेगा ?
जी नहीं, एचओएफ के टियर का फैमिली पूल में अन्‍य उप सदस्‍यों के अर्जित प्‍वाइंटों अथवा लाभों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

प्र.53 क्‍या फैमिली पूल में एफआर प्‍वाइंटों के आधार पर प्रमुख के टियर को अपग्रेड किया जाएगा?
जी नहीं, टियर स्‍टेट्स केवल सदस्‍यों के अलग-अलग टियर द्वारा अर्जित प्‍वाइंटों के आधार पर ही प्राप्‍त किये जाते हैं।

प्र.54 क्‍या फैमिली पूल के उप सदस्‍यों के टियर का फैमिली पूल में एचओएफ अथवा अन्‍य उप सदस्‍यों के अर्जनों अथवा लाभों पर कोई प्रभाव पड़ेगा ?
जी नहीं, फैमिली पूल के किसी भी उप सदस्‍य के टियर का फैमिली पूल एचओएफ पर अथवा अन्‍य उप सदस्‍यों के अकाउंट पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा।

प्र.55 क्‍या फैमिली पूल के एचओएफ को अथवा प्रत्‍येक उप सदस्‍यों को अलग से वास्‍तविक फैमिली पूल मेंबरशिप कार्ड मिलेगा ?
जी नहीं, न तो एचओएफ को अथवा न ही उप सदस्‍यों को कोई वास्‍तविक फैमिली पूल मेंबरशिप कार्ड जारी किया जाएगा। उन्‍हें अलग टियर प्राप्‍त करने पर अलग कार्ड जारी किया जाएगा।

प्र.56 फैमिली पूल कब तथा क्‍यों निष्क्रिय हो जाता है ?
एक फैमिली पूल अकाउंट निष्क्रिय तब हो जाता है जब कोई लिंक्‍ड सब अकाउंट न हो, एचओएफ के परिवर्तन होने पर, जब एचओएफ अकाउंट रद्द, निलंबित, ब्‍लैक-लिस्टिड हो गया हो, अकाउंट स्‍टेट्स ‘एक्टिव’ न हो अथवा सत्‍यापन स्‍टेट्स लंबित हो, इत्‍यादि।

प्र.57 प्रमुख उप सदस्‍यों को कब डीलिंक्‍ड तथा अन्‍य फैमिली मेंबर को आमंत्रित कर सकता है?
किसी उप सदस्‍य को उसके फैमिली पूल में लिंक्‍ड होने के केवल एक वर्ष बाद डी-लिंक्‍ड किया जा सकता है तथा यह कई बार किया जा सकता है।

प्र.58 क्‍या कोई उप सदस्‍य पूर्व में शामिल हुए फैमिली पूल को छोड़ सकता है ?
जी हां, कोई उप सदस्‍य फैमिली पूल ज्‍वाइन करने के 1 वर्ष बाद तथा 222 एफआर प्‍वाइंट्स के प्रभार का भुगतान करके अकाउंट को डी-लिंक करके फैमिली पूल से बाहर निकल सकता है।

प्र.59 उप सदस्‍य फैमिली पूल से अपना अकाउंट कैसे हटा सकते हैं। डीलिंक कर सकते हैं ?
यदि कोई सदस्‍य एक वर्ष से अधिक से फैमिली पूल में शामिल है तो वह अपने एफआर अकाउंट में लॉग इन करके तथा फैमिली पूल विकल्‍प पर डीलिंकिंग करने के लिए अनुरोध कर सकता है।

प्र.60 जब कोई उप सदस्‍य फैमिली पूल से निकलने/छोड़ने का निर्णय लेता है तो क्‍या उसे कोई एफआर प्‍वाइंट्स वापस मिलेंगे ?
जब कोई उप सदस्‍य फैमिली पूल को छोड़ने का निर्णय लेता है तो फैमिली पूल अकाउंट में जमा एफआर प्‍वाइंट्स फैमिली पूल में ही रह जाते हैं तथा उसे कोई एफआर प्‍वाइंट्स वापस नहीं मिलते।

प्र.61 स्‍वैच्छिक तथा अनैच्छिक समाप्ति क्‍या है
स्‍वैच्छिक समाप्ति वह है जब प्रमुख फैमिली पूल को समाप्‍त करने का निर्णय लेता है। ऐसे मामले में प्रमुख के अकाउंट में से 4488 का शुल्‍क लिया जाता है। प्रमुख की मृत्‍यु होने पर यदि उसका पति/पत्‍नी एचओएफ नहीं बनने का निर्णय लेता है तो अनैच्छिक समाप्ति हो जाती है तथा इसमें कोई समाप्ति शुल्‍क नहीं लिया जाता।

प्र.62 प्रमुख फैमिली पूल को कैसे समाप्‍त कर सकता है ?
प्रमुख को अपने मेंबरशिप अकाउंट में लॉग ऑन करना होगा तथा फैमिली पूल टैब में क्लिक करना होगा तथा फिर समाप्ति प्रक्रिया आरंभ करनी होगी। हालांकि समाप्ति प्रक्रिया का आरंभ केवल फैमिली पूल बनाने की तिथि से एक वर्ष की समाप्ति के बाद ही किया जा सकता है।

प्र.63 यदि फैमिली पूल स्‍वैच्छिकता से समाप्‍त होता है तो फैमिली पूल में प्‍वाइंटों का क्‍या होगा ?
यदि फैमिली पूल स्‍वैच्छिकता से समाप्‍त होता है तो प्रमुख के अकाउंट से 4488 एफआर प्‍वाइंट्स कम करने के बाद सभी एफआर प्‍वाइंटों को उप सदस्‍यों तथा प्रमुख में बराबर बांट दिया जाएगा।

प्र.64 क्‍या हैड ऑफ फैमिली अपने पति/पत्‍नी के पक्ष में अपना पद छोड़/त्‍याग सकता है ?
जी हां, प्रमुख अपने पति/पत्‍नी के पक्ष में अपना पद छोड़/त्‍याग सकता है। ऐसा करने के लिए यदि प्रमुख का पति/पत्‍नी पूल का नया एचओएफ बनने के लिए सहमत हो जाता है तो प्रमुख को एअर इंडिया के एफएफपी ऑफिस से संपर्क करना होगा। फैमिली पूल का स्‍टेट्स अस्‍थाई रुप से इनएक्टिव में परिवर्तित हो जाएगा तथा जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब उनका पति/पत्‍नी नया प्रमुख बन जाएगा तथा फैमिली पूल पुन: एक्टिव हो जाएगा।

प्र.65 यदि हैड ऑफ फैमिली की मृत्‍यु हो जाती है तो उसके स्‍थान पर कौन उत्‍तराधिकारी होगा ?
यदि प्रमुख की मृत्‍यु हो जाती है तो प्रमुख का पति/पत्‍नी एचओएफ बन सकता/सकती है। तथापि, यदि उसका पति/पत्‍नी प्रमुख नहीं बनना चाहता/चाहती तो फैमिली पूल समाप्‍त हो जाएगा तथा पूल किए गए प्‍वाइंटों को फैमिली पूल के सभी उप सदस्‍यों में बराबर बांट दिया जाएगा।

प्र.66 हम फैमिली पूल के विभाजित अनुपात (स्‍पलिट रेशो) को कैसे बदल सकते हैं ?
एक बार फैमिली पूल के बनने के बाद विभाजित विकल्‍प की प्रतिशतता को एक शुल्‍क का भुगतान करने के साथ परिवर्तन किया जा सकता है – यह कार्य एक्टिवेशन के केवल एक वर्ष बाद तथा बाद में 12 माह के अंतराल की समाप्ति के बाद एचओएफ के अकाउंट से 3222 प्‍वाइंट्स की पैनल्‍टी के साथ बैक ऑफिस द्वारा अथवा मेंबर सर्विस सेंटर फंक्‍शन (सुपरवाइज़री) द्वारा किया जा सकता है।
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support