उपरिशायी

फ्लाइंग रिटर्नस् कार्यक्रम एवं लाभ

फ्लाइंग रिटर्नस् कार्यक्रम एवं लाभ

प्र. फ्रिक्‍वेंट फ्लायर कार्यक्रम का क्‍या नाम है ?
उ. फ्लाइंग रिटर्नस्। फ्लाइंग रिटर्नस् भारत का पहला फ्रिक्‍वेंट फ्लायर कार्यक्रम है तथा इस क्षेत्र के सर्वाधिक लाभदायी कार्यक्रमों में से एक है।

प्र. फ्लाइंग रिटर्नस् का सदस्‍य बनने का क्‍या लाभ है ?
उ. एक सदस्‍य के रूप, आप एअर इंडिया के व्‍यापक नेटवर्क अथवा 27 स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों पर किसी श्रेणी अथवा सेक्‍टर पर क्‍वालीफाइंग किराए (आरबीडी) पर यात्रा करने पर प्रत्‍येक बार विशेष सुविधाएं तथा एफ आर प्‍वाइंट्स अर्जित कर सकते हैं। स्‍टार एलायंस की सदस्‍य एयरलाइनें 190 देशों में 1300 एयरपोर्टों के लिए प्रतिदिन 18450 उड़ानों का प्रचालन करती है। उच्‍चतर किरायों पर, जैसे बिजनेस/प्रथम श्रेणी में आप बोनस एफ आर प्‍वाइंट्स तथा क्‍लॉक एफ आर प्‍वाइंटस अधिक तेजी से अर्जित करते हैं। केवल यही नहीं, आप ‘कोड शेयर’ एयरलाइनों की चुनिंदा उड़ानों पर प्‍वाइंट्स एकत्रित करते हैं। गैर-एयरलाइन कनवर्जन पार्टनर लॉयल्‍टी कार्यक्रम से अर्जित प्‍वाइंटस को फ्लाइंग रिटर्नस् प्‍वाइंट्स में परिवर्तित कर सकते हैं तथा पार्टनर के कार्यक्रम नियमों के अनुसार इन्‍हें आपके एफ आर अकाउंट में अंतरित किया जा सकता है। एफ आर अकाउंट में अर्जित प्‍वाइंट्स को एअर इंडिया अथवा 27 स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों पर यात्रा के लिए, सदस्‍य के अकाउंट स्‍टेटस के अनुसार स्‍वयं तथा अन्‍य के लिए अवार्ड टिकटों में परिवर्तित किया जा सकता है।

सदस्‍यता

पात्रता

प्र. कार्यक्रम में सदस्‍य बनने के लिए पात्रता मानदंड क्‍या है ?
उ. विधि द्वारा प्रतिबंधित देशों को छोड़कर दो वर्ष तथा अधिक आयु के व्‍यक्तियों के लिए सदस्‍यता उपलब्‍ध होती है। 2 वर्ष लेकिन 12 वर्ष से कम आयु के सदस्‍य बाल सदस्‍य के रूप में नामांकित किए जाते हैं।

नामांकन

प्र. मैं नामांकन कैसे करा सकता हूं ?
उ. वेबसाइट www.airindia.in पर ऑनलाइन फार्म भरकर नामांकन किया जा सकता है। व्‍यक्ति को सदस्‍यता प्रोफाइल पर सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र प्रमाण जो सार्वभौमिक रूप से स्‍वीकार्य यात्रा दस्‍तावेज़ जैसे पासपोर्ट, सदस्‍य प्रोफाइल में प्रमुख पते के रूप में उल्लिखित वर्तमान वैध पते का प्रमाण अपलोड करना, अपना ई-मेल आई डी प्रदान करना तथा अपना मोबाइन नं., जो सदस्‍य बनने के लिए किसी अन्‍य फ्लाइंगरिटर्नस् अकाउंट में पंजीकृत न हो, उपलब्‍ध करना अपेक्षित होता है। उक्‍त ई-मेल तथा मोबाइल नं0 पर अलग ओ टी पी भेजा जाएगा जिसे सदस्‍य के रूप में पंजीकृत होने के लिए वैलीडेट करना अपेक्षित होता है।

प्र. मैं नामांकन फार्म में अपना नाम कैसे दर्ज करूं ?
उ. आप अपना नाम हूबहू वैसे डालेंगे जैसा आपके पासपोर्ट में दिया गया है।

प्र. नामांकन पर मेरे एफ आर अकाउंट में अपना पता क्‍या दर्ज करना चाहिए ?
उ. आप अपने घर तथा बिज़नेस का पता दर्ज कर सकते हैं। आपके फ्लाइंग रिटर्नस् अकाउंट में रिकार्ड किए गए आपके प्रमुख पते पर ही सारा पत्र-व्‍यवहार किया जाएगा।

प्र. क्‍या किसी भी भाषा के दस्‍तावेज़ केवाईसी सत्‍यापन दस्‍तावेज़ के रूप में जमा कराए जा सकते हैं ?
उ. केवाईसी सत्‍यापन के लिए अपलोड किए गए दस्‍तावेज़ अंग्रेजी भाषा में होने चाहिए। जिन देशों के दस्‍तावेज़ अपने ही देश की भाषा में है, उसमें उस देश में भारतीय उच्‍चायुक्‍त द्वारा यथोचित रूप से प्रमाणित दस्‍तावेज़ के अनुवाद की प्रति केवाईसी सत्‍यापन के लिए अपलोड की जाए।

प्र. यदि मैं दस्‍तावेज़ अपलोड करने के बाद कॉल सेंटर से संपर्क करता हूं, तो एफआर सदस्‍य द्वारा अपलोड किए गए केवाईसी दस्‍तावेज़ों के सत्‍यापन की समय-सीमा अथवा लिया गया समय क्‍या होगा ?
उ. केवाईसी दस्‍तावेज़ों के सत्‍यापन के बिना भी, कोई भी सदस्‍य स्‍वयं के लिए अवार्ड प्राप्‍त कर सकता है। केवाईसी दस्‍तावेज़ों का सत्‍यापन हो जाने से एफआर सदस्‍य, अन्‍य के लिए अवार्ड टिकट प्राप्‍त कर सकता है, बशर्तें सदस्‍य ने एआई अथवा स्‍टार पार्टनर पर 5 उड़ान सेगमेंट पूरे कर लिए हों। जब सदस्‍य कॉल सेंटर में कॉल करता है तथा कॉल सेंटर यह जांच कर लेता है कि अपलोड किए गए केवाईसी दस्‍तावेज़ नियमानुसार हैं, यथा

  • पासपोर्ट अपलोड है तथा जन्‍मतिथि एवं नाम पूरी तरह से पासपोर्ट से मेल खाता है।
  • पते का प्रमाण अलग से अपलोड है, यदि पता पासपोर्ट में किए गए पते से अलग है।
  • मान्‍य एवं अपना ई-मेल आई डी (अच्‍छा होगा यदि व्‍यक्तिगत हो व फायरवॉल आदि के साथ कार्यालयी ई-मेल न हो) उपलब्‍ध कराया हो।
  • देश के कोड के साथ मान्‍य व अपना मोबाइल नं0 उपलब्‍ध कराया हो।
  • अंतत: प्रोफाइल में ‘‘मां का विवाह पूर्व कुलनाम’’ उपलब्‍ध कराया हो।

इसके बाद कॉल सेंटर दैनिक आधार पर सत्‍यापन के लिए ये विवरण एफआर मुख्‍यालय को भेजता है।
नए एफआर सदस्‍यों के नए नामांकन अथवा 4500 से कम प्‍वाइंट्स वाले एफआर अकाउंट - 11 से 22 कार्य दिवस।
पुन: पंजीकरण कर रहे पुराने अथवा मौजूदा सदस्‍यों के लिए, व जिनके अकाउंट में 4500 से अधिकप्‍वाइंट्स हैं – 3 से 10 कार्य दिवस।

टियर संबंधी विशेष सुविधाएं

प्र. एफ आर सदस्‍यों को वास्‍तविक सदस्‍यता कार्ड तथा नि:शुल्‍क अपग्रेड वाउचर क‍ब दिया जाता है ?
उ. वास्‍तविक कार्ड तथा नि:शुल्‍क अपग्रेड वाउचर केवल टियर सदस्‍यों को दिया जाता है, ये हैं – सिल्‍वर एज़ क्‍लब, गोल्‍डन एज़ क्‍लब तथा द महाराजा क्‍लब। बेस तथा नए एफ आर सदस्‍यों को वर्चूअल कार्ड जारी किया जाता है, जिसकी इमेज अपने एफ आर अकाउंट में देखी तथा डाउनलोड की जा सकती है।

प्र. क्‍या मेरे कार्ड का उपयोग किसी अन्‍य द्वारा किया जा सकता है ?
उ. प्रत्‍येक सदस्‍यता कार्ड उस व्‍यक्ति के लिए पूरी तरह से निजी होता है, जिसके लिए उसे जारी किया गया है तथा यह अहस्‍तांतरणीय है।

प्र. यदि मेरा सदस्‍यता कार्ड खो जाता है तो मुझे क्‍या करना चाहिए ?
उ. फ्लाइंग रिटर्नस् कार्ड के खो जाने, चोरी होने अथवा क्षतिग्रस्‍त हो जाने पर, तत्‍काल इसकी सूचना टेलीफोन नं0 1860-233-1407 (कॉल करें, जब भारत में हों) पर कॉल सेंटर को दी जानी चाहिए। कार्ड पुन: जारी करने के लिए, घरेलू पते हेतु 468 एफ आर प्‍वाइंट्स तथा अंतरराष्‍ट्रीय पते हेतु 1468 एफ आर प्‍वाइंट्स आपके अकाउंट से डेबिट किए जाएंगे। ये दरें एअर इंडिया द्वारा समय-समय पर संशोधित की जाती हैं। तथापि यदि सदस्‍य केअकाउंट में पते में परिवर्तन अपडेट न होने से सदस्‍यता कार्ड की प्राप्ति सदस्‍य को नहीं होती है तो कार्ड पुन: भेजने के लिए उतने ही प्‍वाइंट्स अतिरिक्‍त शुल्‍क के रूप में डेबिट किए जाएंगे।

प्र. अपग्रेड प्राप्‍त करने के लिए, मैं अपग्रेड वाउचर कहां और कब प्रस्‍तुत करूं ?
उ. सदस्‍य चेक-इन काउंटर पर राजस्‍व टिकट (अवार्ड टिकट नहीं) के साथ वैध टियर सदस्‍यता कार्ड एवं अपग्रेड वाउचर प्रस्‍तुत करें।

प्र. क्‍या मैं इस अपग्रेड वाउचर से मित्र अथवा परिवार के सदस्‍य को अपग्रेड करा सकता हूं ? क्‍या अपग्रेड वाउचर हस्‍तांतरणीय है ?
उ. एयरपोर्ट अपग्रेड वाउचर एफआर के टियर क्‍लब के प्रत्‍येक स्‍टार को दी गई एक विशेष सुविधा है तथा यह केवल स्‍वयं के उपयोग के लिए, एअर इंडिया की घरेलू उड़ानों पर यात्रा के लिए वैध होते हैं। सीट उपलब्‍धता के अधीन इन अपग्रेड वाउचरों का हस्‍तांतरण, समय- सीमा वृद्धि, धनवापसी तथा नकदीकरण नहीं किया जा सकता है।

प्र. नि:शुल्‍क अपग्रेड वाउचर की वैधता क्‍या है ? क्‍या इसकी समय-सीमा बढ़ाई जा सकती है?
उ. नि:शुल्‍क घरेलू, सीट उपलब्‍धता के अधीन, एयरपोर्ट अपग्रेड वाउचर की वैधता टियर सदस्‍यों द्वारा स्‍वयं के लिए उपयोग की जाने वाली विशेष सुविधा है। अपग्रेड वाउचरों की वैधता नीचे दी गई जानकारी के अनुसार 6 माह से बदल दी गई है, अत: इसे उक्‍त एफएक्‍यू में भी अपडेट करने की आवश्‍यकता है। अपग्रेड वाउचर सिल्‍वर एज़ क्‍लब के लिए जारी करने की तिथि से 6 माह, गोल्‍डन एज़ क्‍लब के लिए जारी करने की तिथि से 9 माह तथा द महाराजा क्‍लब के लिए जारी करने की तिथि से 12 माह के लिए वैध होते हैं। भारत से बाहर के पंजीकृत पते के साथ विदेश में रह रहे टियर सदस्‍यों के लिए, इन नि:शुल्‍क अपग्रेड वाउचरों में ट्रांजिट के कारण पहले ही 1 माह आगे की तिथि दी जाती है। इन घरेलू अपग्रेड वाउचरों की वैधता अवधि बढ़ाई नहीं जा सकती है।

प्र. एफ आर सदस्‍यों को कितना अतिरिक्‍त बैगेज अलाउंस दिया जाता है ?
उ. बेस टियर सदस्‍यों के लिए शून्‍य है, इन्‍हें यात्रा श्रेणी के अनुसार लागू अनुमति प्राप्‍त एफबीए के अलावा कोई अन्‍य अतिरिक्‍त बैगेज अलाउंस नहीं दिया जाता है।
सिल्‍वर एज़ सदस्‍य केवल एआई उड़ानों पर क्रमश: वज़न अवधारणा तथा पीस अवधारणा हेतु केबिन श्रेणी के अनुसार 10 कि.ग्रा. अथवा 01 अतिरिक्‍त पीस ले जाने की विशेष सुविधा प्राप्‍त है।
गोल्‍डन एज़ तथा महाराजा क्‍लब सदस्‍य एअर इंडिया तथा स्‍टार पार्टनर उड़ानों दोनों पर क्रमश: वजन अवधारणा तथा पीस अवधारणा हेतु केबिन श्रेणी के अनुसार 20 कि.ग्रा. अथवा 01 अतिरिक्‍त पीस ले जाने की विशेष सुविधा प्राप्‍त है।
(अतिरिक्‍त बैगेज अलाउंस कोड शेयर उड़ानों तथा एटीआर एवं सीआरजे विमानों द्वाराप्रचलित एआई उड़ानों पर लागू नहीं होता है।)

प्‍वाइंट्स का अर्जन

प्र. मैं एफआर प्‍वाइंट्स कैसे अर्जित कर सकता हूं ?
उ. एअर इंडिया, स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों अथवा कोड-शेयर उड़ानों पर एफआर प्‍वाइंट्स अर्जित किए जा सकते हैं। एअर इंडिया वेबसाइटwww.airindia.inअथवा मोबाइल ऐप पर टिकट खरीदकर वेब बोनस के रूप में अतिरिक्‍त प्‍वाइंट्स अर्जित किए जा सकते हैं। एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट सुनिश्चित करने के लिए, कृपया प्रत्‍येक आरक्षण के लिए अपना फ्लाइंग रिटर्नस् सदस्‍यता सं0 प्रदान करें। साथ ही, एयरपोर्ट पर चेक-इन के समय अपनी फ्लाइंग रिटर्नस् सदस्‍यता सं0 प्रस्‍तुत कर सकते हैं। यह अवश्‍य सुनिश्चित करें किटिकट बिल्‍कुल उसी नाम से जारी की जाए जो नाम आपके सदस्‍यता अकाउंट में दिया गया है। सदस्‍य द्वारा वास्‍तव में यात्रा पूरी कर लेने के बाद ही एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट किए जाते हैं तथा आरक्षण/टिकटिंग/चेक-इन के तुरंत बाद नहीं क्रेडिट किए जाते हैं। सदस्‍य खरीदी गई किंतु उपयोग नहीं की गई टिकटों के लिए एफआर प्‍वाइंट्स अर्जित नहीं करते हैं। फ्लाइंग रिटर्नस् के तहत प्राप्‍त अवार्ड टिकटों पर की गई यात्रा के लिए कोई एफ आर प्‍वाइंट्स क्रेडिट नहीं किए जाएंगे। टिकट को अपग्रेड कराने पर, यात्रा की अपग्रेड श्रेणी के लिए नहीं बल्कि सदस्‍य द्वारा मूल रूप से जिस श्रेणी में टिकट बनवाई गई थी, यात्रा की उस श्रेणी के लिए एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट किए जाएंगे।

प्र. मैं किसी अन्‍य यात्री के लिए टिकट खरीदता हूं, जो एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट के लिए पात्र है?
उ. जो उस टिकट पर वास्‍तव में यात्रा करता है वही एफआर प्‍वाइंट्स अर्जित करने का हकदार होगा बशर्ते वह हमारे फ्लाइंग रिटर्नस् का सदस्‍य हो।

प्र. किन उड़ान टिकटों पर, एफआर प्‍वाइंट्स के अर्जन एवं संचय की अनुमति है ?
उ. केवल विशेष बुकिंग श्रेणियों (आरबीडी) में खरीदी गई राजस्‍व टिकटों पर एफआर प्‍वाइंट्स के अर्जन अथवा संचय की अनुमति है। यात्रा उद्योग संबंधी छूट प्राप्‍त टिकटों, चार्टर उड़ान टिकटों, गैर-राजस्‍व टिकटों तथा अवार्ड टिकटों पर की गई यात्रा पर एफआर प्‍वाइंट्स का अर्जन एवं संचय नहीं होता है। अपनी उड़ानें बुक करने से पहले एयरलाइन अथवा ट्रेवल एजेंट से यह जांच लें कि कुछ बुकिंग श्रेणी कोड (आरबीडी) के साथ कुछ छूट प्राप्‍त किरायों अथवा कुछ विनिर्दिष्‍ट मार्गों पर एफआर प्‍वाइंट्स कम कर दिए जाते हों अथवा एफआर प्‍वाइंट्स का अर्जन न किया जाता हो।

प्र. क्‍या मैं कोड शेयर उड़ानों पर प्‍वाइंट्स अर्जित कर सकता/सकती हूं ?
उ. आप एअर इंडिया की चुनी हुई कोड शेयर उड़ानों पर एफआर प्‍वाइंट्स अर्जित कर सकते हैं। कोड शेयर उड़ानों पर एफआर प्‍वाइंट्स के अर्जन की अनुमति है। लेकिन कोड शेयर उड़ानों पर एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग नहीं किया जा सकता है। आरक्षण केवल एअर इंडिया की 4 अंकों की उड़ान संख्‍या पर किया जाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कृपया टेलीफोन नं0 1860-233-1407 (कॉल करें, जब भारत में हों) पर कॉल सेंटर से संपर्क करें अथवा www.airindia.in.

प्र. पार्टनर एयरलाइन/कोड शेयर एयरलाइन पर यात्रा करने के लिए मैं एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट कैसे प्राप्‍त कर सकता हूं ?
उ. आप अपना आरक्षण कराते समय अथवा अपनी उड़ान के लिए चेक-इन करते समय अपना फ्लाइंग रिटर्नस् नं0 अवश्‍य उपलब्‍ध कराएं। जब तक आप अपने फ्लाइंग रिटर्नस् विवरण में उड़ान एफआर प्‍वाइंट्स नहीं देख लेते तब तक आप अपनी टिकट रसीद तथा बोर्डिंग पास भी संभाल कर रखें ।.

प्र. अनेक – सेक्‍टर यात्राओं की स्थिति में, मेरे अकाउंट में क्रेडिट कैसे किया जाता है ?
उ. अनेक – सेक्‍टर यात्राओं (जिनमें प्रत्‍येक सेक्‍टर के लिए अलग उड़ान कूपन जारी किया जाता है तथा उड़ान संख्‍या अलग-अलग होती है) की स्थिति में, प्रत्‍येक सेक्‍टर के एफआर प्‍वाइंट्स के जोड़ को एफआर प्‍वाइंट्स के रूप में क्रेडिट किया जाता है।

प्र. जिन एफआर प्‍वाइंट्स को मेरे अकाउंट में क्रेडिट नहीं किया गया है, मैं उन्‍हें कैसे क्रेडिट करा सकता हूं ?
उ. यदि आपके द्वारा की गई यात्रा के लिए एफआर प्‍वाइंट्स आपके अकाउंट में नहीं डाले गए हैं तथा आपका अकाउंट केवाईसी सत्‍यापित है तो आप अपने एफआर अकाउंट में लॉग-इन कर, एफआर अकाउंट में रिकार्ड नहीं की गई यात्रा का विवरण प्रस्‍तुत करने के लिए ‘रेट्रो क्‍लेम’ (पिछले दावे) विकल्‍प का उपयोग करें, अपनी टिकट तथा बोर्डिंग पास की प्रति अपलोड करें यदि सभी विवरण नियमानुसार ठीक हैं तो एफआर प्‍वाइंट्स आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे, अन्‍यथा आप त्रुटि में सुधार तथा पुन: प्रस्‍तुत करने के विकल्‍प का उपयोग कर सकते हैं अथवा सदस्‍य सेवा केन्‍द्र को दावा अग्रेषित करने के लिए प्राधिकृत कर सकते हैं।
टिकट तथा बोर्डिंग पास की प्रति निम्‍नलिखित ई-मेल पर भी भेजी जा सकती है। एआई पर मिसिंग प्‍वाइंट्स/रेट्रो क्रेडिट:airindia.retros@airindia.in
स्‍टार सदस्‍य एयरलाइनों पर मिसिंग प्‍वाइंट्स/रेट्रो क्रेडिट:star.retros@airindia.in
स्‍टार एलायंस अथवा कोड शेयर एयरलाइनों पर यात्रा के 180 दिनों (छ: माह) तथा एअर इंडिया पर यात्रा के 365 दिनों (12 माह) के बाद दावा प्रस्‍तुत नहीं किया जा सकता है।

प्र. एआई अथवा स्‍टार एलायंस उड़ानों पर मेरी यात्रा के संबंध में मेरे एफआर अकाउंट – विवरण में एफआर प्‍वाइंट्स के ऑटो अपडेट की समय-सीमा क्‍या है ?
उ. यदि बुकिंग के समय टिकट तथा पीएनआर पर पूरा नाम तथा 9 अंकों की एफआर संख्‍या सही दर्शायी गई है तथा ये विवरण एफआर प्रोफाइल से मेल खाते हैं तो एफआर अकाउंट में एफआर प्‍वाइंट्स ऑटो क्रेडिट होने में 3-14 दिनों का समय लगता है।

प्र. एआई अथवा स्‍टार उड़ानों पर मेरी यात्रा के रेट्रो क्रेडिट अनुरोध के संबंध में मेरे एफआर अकाउंट – विवरण में एफआर प्‍वाइंट्स अपडेट करने की समय-सीमा क्‍या है ?
उ. एफआर सदस्‍य पिछले 365 दिनों में एअर इंडिया पर की गई यात्राओं के लिए अकाउंट/स्‍टेटमेंट में नहीं दर्शाए गए मिसिंग एफआर प्‍वाइंट्स के लिए एफआर अकाउंट में लॉग-इन कर ऑनलाइन रेट्रो क्रेडिट (15 दिन प्रतीक्षा करने के बाद) दावा कर सकते हैं।
पात्र आरबीडी में स्‍टार पार्टनरों पर ली गई उड़ानों के लिए पिछले 180 दिनों में की गई यात्राओं के लिए उक्‍त दावा कर सकते हैं।
ऑनलाइन रेट्रो क्‍लेम पूरा करने के लिए, सदस्‍य को संबद्ध ई-टिकट की प्रति अपलोड करना तथा निम्‍नलिखित

  • पूरी तरह से सही 13 अंकों की टिकट संख्‍या
  • पूरी तरह से सही 6 वर्णांकों का पीएनआर
  • पूरी तरह से सही आरबीडी/एक अंक की अल्‍फा बुकिंग श्रेणी (A/B/C/D अथवा F - क्रमबद्ध रूप में)
  • एक ही पीएनआर में स्‍वयं के लिए दावा कर सकते हैं, किंतु साथी या परिवार के लिए नहीं
  • पूरी तरह से सही रूप में 3 अथवा 4 अंकों की उड़ान संख्‍या
  • ये सभी विवरण ई-टिकट पर उपलब्‍ध हैं तथा दर्शाए गए हैं।
यदि उक्‍त विवरण सही हैं तथा हमारे उड़ान विवरण से मेल खाते हैं तो तत्‍काल ही मिसिंग एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट कर दिए जाएंगे।

प्र. एफआर प्‍वाइंट्स की वैधता अवधि क्‍या है ?
उ. एफआर अकाउंट में एफआर प्‍वाइंट्स, अर्जन के माह से 36 माह के अंत तक (3 वर्षों के लिए) उपयोग के लिए वैध रहेंगे।
उदाहरण के लिए : 10 जनवरी, 2016 को अर्जित किए गए एफआर प्‍वाइंट्स 31 जनवरी, 2019 तक उपयोग के लिए वैध रहेंगे।

प्र. क्‍या मैं फ्लाइंग रिटर्नस् कार्यक्रम में मेरे नामांकन से पहले भागीदार एयरलाइन पर की गई यात्रा के लिए एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट प्राप्‍त कर सकता हूं ?
उ. फ्लाइंग रिटर्नस. में आपके नामांकन से पहले स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइन अथवा कोड शेयर उड़ानों पर की गई किसी भी यात्रा के लिए आप एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट के लिए पात्र नहीं हैं।
आपके नामांकन की तिथि से 12 माह पहले केवल एअर इंडिया उड़ानों पर की गई आपकी सभी यात्राएं एफआर प्‍वाइंट्स क्रेडिट के लिए पात्र हैं तथा ‘सक्रिय’ स्‍टेट्स के लिए इन उड़ानों की गणना नहीं की जाएगी।

प्र. क्‍या कार्यक्रम में सदस्‍यों के लिए अन्‍य गठबंधन भी हैं ?
उ. हमारे पार्टनरों की सेवाओं का उपयोग करने वाले हमारे सदस्‍य अवार्ड टिकटें प्राप्‍त करने के लिए हमारे पार्टनर के कार्यक्रमों में अर्जित प्‍वाइंट्स को फ्लाइंग रिटर्नस् में अंतरित कर सकते हैं। हमारे वर्तमान पार्टनर आईटीसी वेलकम ग्रुप होटल, सिटी बैंक, अमेरिकन एक्‍सप्रेस, कोटक बैंक, यूनीकनेक्‍ट, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई कार्ड हैं। गल्‍फ में सदस्‍य अमीरात एनबीडी बैंक के साथ प्‍लस प्‍वाइंट्स अर्जित कर सकते हैं।

प्र. मैं स्‍टार एलायंस की पार्टनर एयरलाइन का सदस्‍य हूं। क्‍या मैं अपने एफएफपी प्‍वाइंट्स उस पार्टनर (एआई को छोड़कर) सदस्‍यता से अपने फ्लाइंग रिटर्नस् अकाउंट में अंतरित कर सकता हूं ?
उ. एअर इंडिया तथा अन्‍य सभी स्‍टार पार्टनर एयरलाइनों के अपने-अपने अलग फ्रिक्‍वेंट फ्लायर कार्यक्रम हैं तथा उन सभी के एफआर प्‍वाइंट्स अर्जित करने तथा उपयोग करने के मानक अलग हैं। किसी भी स्‍वतंत्र एवं अलग स्‍टार पार्टनर कार्यक्रमों पर अर्जित माइलेज प्‍वाइंट्स को एफआर में अंतरित, पुल, संयोजन अथवा साथ मिलाने की अनुमति नहीं है। तथापि, सदस्‍य एआई सहित किसी भी पार्टनर एयरलाइन पर प्राप्‍त अवार्ड का उपयोग करने के लिए संबंधित एयरलाइन के ‘‘स्‍टार अवार्ड चार्ट’’ का लाभ उठा सकता है।

एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग

प्र. मैं एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कब कर सकता हूं ?
उ. एफआर सदस्‍य के रूप में नामांकन हो जाने तथा अकाउंट हेतु केवाईसी का अनुपालन कर लिए जाने पर, आपकी नामांकन तिथि के बाद एअर इंडिया अथवा स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों पर आपके द्वारा ली गई उड़ानों का रिकार्ड रखा जाता है तथा सिस्‍टम में अर्जित प्‍वाइंट्स एफआर अकाउंट को ‘प्राथमिक स्‍टेटस्’ देते हैं, आप स्‍वयं के लिए एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर सकते हैं।
आप अन्‍य के लिए एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर सकते हैं जब आपके अकाउंट का केवाईसी सत्‍यापन हो चुका हो तथा एफआर नामांकन की तिथि के बाद कम से कम पांच उड़ानों के लिए एफआर अर्जन किया गया हो तथा उन्‍हें आपके अकाउंट में क्रेडिट किया गया हो जिससे अकाउंट स्‍वत: ही ‘‘सक्रिय’’ स्‍टेट्स में परिवर्तित हो जाता है।

प्र. मैं अवार्ड की मांग कहां कर सकता हूं ?
उ. आप वेबसाइट www.airindia.in के माध्‍यम से अपने अकाउंट में लॉग-इन करके
अथवा
केवल सदस्‍य के फ्लाइंग रिटर्नस् अकाउंट में पंजीकृत मोबाइन नं; से 186;-233-1407 (जब भारत में हों, कॉल हेतु नं0) पर कॉल के माध्‍यम से तथा एफआर प्‍वाइंट्स की मांग के समय एअर इंडिया द्वारा निर्धारित अतिरिक्‍त सुरक्षा उपायों को क्‍लीयर करके
अथवा
एअर इंडिया बुकिंग कार्यालयों के माध्‍यम से अवार्ड टिकटें प्राप्‍त कर सकते हैं।

अवार्ड टिकटें ट्रेवल एजेंट द्वारा जारी नहीं कराई जा सकती हैं।

प्र. क्‍या मैं अपनी इच्‍छा से रिवार्ड टिकटें किसी को अंतरित कर सकता हूं ?
उ. जी हां, यदि अकाउंट ‘सक्रिय’ स्‍टेट्स में हैं तो आप स्‍वयं, परिवार के सदस्‍य अथवा मित्र के लिए एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर अवार्ड टिकटें प्राप्‍त कर सकते हैं। अवार्ड टिकटें प्रतिफल अथवा वस्‍तु विनिमय के रूप में किसी को बेची नहीं जा सकती हैं।

प्र. मैं स्‍वयं तथा परिवार/मित्रों के लिए एफआर माइल्‍स का उपयोग कर कब अवार्ड टिकटें प्राप्‍त कर सकता हूं ?
उ. नामांकन के बाद, सदस्‍य को एआई अथवा स्‍टार पार्टनर पर स्‍वयं के लिए एक उड़ान लेनी आवश्‍यक होती है जिससे एफआर अकाउंट प्राथमिक रूप से सक्रिय हो जाता है, जिसके बाद सदस्‍य स्‍वयं के लिए अवार्ड प्राप्‍त कर सकता है।
परिवार/मित्रों के लिए अवार्ड प्राप्‍त करने के लिए, सदस्‍य को एआई अथवा स्‍टार पार्टनर पर 5 (पांच) उड़ानें लेनी होती हैं, जिससे अकाउंट स्‍टेट्स ‘‘सक्रिय’’ से ‘‘प्राइमरी सक्रिय’’ हो जाता है। 5 उड़ानों की रिकॉर्डिंग हो जाने के बाद, सदस्‍य अन्‍य के लिए एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर सकता है।

प्र. एफआर सदस्‍य के प्राइमरी सक्रिय तथा सक्रिय स्‍टेट्स में क्‍या अंतर है ?
उ. प्राइमरी सक्रिय स्‍टेट्स:नामांकन के बाद एफआर प्‍वाइंट्स के अर्जन के लिए पांच से कम उड़ानें लेने तथा एफआर अकाउंट में रिकार्ड होने पर सदस्‍य का अकाउंट प्राइमरी सक्रिय स्‍टेट्स में रहता है। प्राइमरी सक्रिय सदस्‍य स्‍वयं के लिए अवार्ड टिकटें प्राप्‍त कर सकता है बशर्ते उनका केवाईसी पूरा हो।
सक्रिय स्‍टेट्स: नामांकन के बाद एफआर प्‍वाइंट्स के अर्जन के लिए 5 (पांच) उड़ानें पूरी कर लेने पर (राजस्‍व टिकटों पर) तथा एफआर अकाउंट में उनके रिकार्ड हो जाने पर सदस्‍य का अकाउंट सक्रिय स्‍टेट्स प्राप्‍त कर लेता है। सक्रिय सदस्‍य स्‍वयं के अलावा अन्‍य व्‍यक्तियों के लिए भी अवार्ड टिकटें प्राप्‍त कर सकता है बशर्ते एफआर अकाउंट मेंकेवाईसी पूरा हो गया हो तथा एअर इंडिया द्वारा सत्‍यापन कर लिया गया हो।

प्र. अनेक सेक्‍टर यात्राओं के लिए, अवार्ड कैसे जारी किए जाते हैं ?
उ. एअर इंडिया पर अनेक सेक्‍टर यात्रा के लिए अवार्ड टिकटों की मांग करने पर, जिसमें प्रत्‍येक सेक्‍टर के लिए अलग-अलग उड़ान कूपन जारी किया जाता है तथा उड़ान संख्‍या भी अलग-अलग है, उस स्थिति में एफआर प्‍वाइंट्स प्रत्‍येक सेक्‍टर के एफआर प्‍वाइंट्स का जोड़ होता है। इसके अतिरिक्‍त, भारत में गेटवे प्‍वाइंट पर पहुंचने/निकलने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा में घरेलू सेक्‍टर जोड़ने पर जिनकी उड़ान संख्‍या अलग है ‘X’ आरबीडीइकोनॉमी केबिन के लिए 5000 अतिरिक्‍त प्‍वाइंट्स, ‘I’ आरबीडी बिज़नेस केबिन के लिए 10,000 अतिरिक्‍त प्‍वाइंट्स तथा ‘O’ आरबीडी प्रथम केबिन के लिए 12500 अतिरिक्‍तप्‍वाइंट्स जोड़े जाते हैं। जोड़े गए प्रत्‍येक सेक्‍टर के लिए उक्‍त प्‍वाइंट्स अथवा समय- समय पर एअर इंडिया द्वारा किए गए संशोधन के अनुसार प्‍वाइंट्स जोड़े जाते हैं।
स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों पर अवार्ड टिकट केवल एकतरफा यात्रा के लिए जारी की जाती है। एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग दो शहरों के बीच की दूरी, तथा जिस ज़ोन में वे आते हैं, के आधार पर किया जाता है तथा तदनुसार अंतरण की सुविधा अथवा स्‍टॉप ओवर उपलब्‍ध कराया जाता है।

प्र. बच्‍चे की अवार्ड टिकट हेतु कितने एफआर प्‍वाइंट्स डेबिट किए जाते हैं ?
उ. बच्‍चों के लिए अवार्ड टिकट प्राप्‍त करने के लिए एफआर प्‍वाइंट्स की अपेक्षित संख्‍या, वयस्‍क व्‍यक्ति की अवार्ड टिकट प्राप्‍त करने के लिए अपेक्षित एफआर संख्‍या के बराबर होती है।

प्र. प्‍वाइंट्स की कमी की समस्‍या को कैसे दूर किया जा सकता है ?
उ. अवार्ड टिकटें प्राप्‍त करने के लिए आंशिक रूप से एफआर प्‍वाइंट्स/आंशिक रूप से नकद/धन के उपयोग का विकल्‍प उपलब्‍ध नहीं है। तथापि, एफआर प्‍वाइंट्स की यथासंभव कमी को पूरा करने के लिए सदस्‍य के पास दो निम्‍नलिखित विकल्‍प तथा सुविधा उपलब्‍ध है :
i. 1.25 भारतीय रुपए प्रति एफआर प्‍वाइंट की दर पर टम्‍पस (टॉप अप प्‍वाइंट्स) की खरीद कर सकते हैं। अकाउंट में रखे एफआर प्‍वाइंट्स के शेष के अधिकतम 50 प्रतिशत तक ये प्‍वाइंट्स खरीद सकते हैं। यह केवल एअर इंडिया के किसी भी बुकिंग कार्यालय से कराया जा सकता है।
ii. प्रति एफआर प्‍वाइंट 0.60 भारतीय रुपए का भुगतान कर वैधता समाप्‍त एफआर प्‍वाइंट्स (2008 तथा 2016 के बीच) को पुन: सक्रिय किया तथा बढ़ाया जा सकता है।
ऐसा, एअर इंडिया के किसी भी बुकिंग कार्यालय से अथवा एफआर प्रोफाइल में पंजीकृत मोबाइल नं0 से हमारे 24x7 टोल नं0 1860-233-1407 (कॉल के लिए नंबर, जब भारत में हो) पर कॉल करके किया जा सकता है तथा भुगतान वैध क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है।
एक बार एफआर प्‍वाइंट्स की कमी पूरी हो जाने पर, अवार्ड टिकटें ऑनलाइन अथवा उक्‍त कॉल सेंटर से ली जा सकती हैं।

प्र. क्‍या मैं अपने अकाउंट में वैधता समाप्‍त एफ आर प्‍वाइंट्स को बहाल कर सकता हूं ?
उ. जी हां, 2006 के बाद वैधता समाप्‍त एफआर प्‍वाइंट्स जो सदस्‍य प्रोफाइल में वैधता समाप्‍त प्‍वाइंट्स के रूप में दर्शाए गए हैं, उन्‍हें 01 वर्ष की वैधता के साथ 60 पैसे प्रतिएफआर प्‍वाइंट की दर पर आंशिक अथवा पूर्ण रूप से सक्रिय किया जा सकता है।
नए बर्थडे ऑफर के अनुसार, 1 वर्ष की वैधता के साथ प्रति एफआर प्‍वाइंट 40 पैसे का भुगतान करना है तथा यह ऑफर केवल बर्थडे पर उपलब्‍ध है। एअर इंडिया स्‍वनिर्णय से योजना की दर तथा वैधता में परिवर्तन कर सकती है।
ऐसा, एअर इंडिया के किसी भी बुकिंग कार्यालय से अथवा एफआर प्रोफाइल में पंजीकृत मोबाइल नं0 से हमारे 24x7 टोल नं0 1860-233-1407 (कॉल के लिए नंबर, जब भारत में हो) पर कॉल करके किया जा सकता है तथा भुगतान वैध क्रेडिट कार्ड से किया जा सकता है।

प्र. क्‍या मैं अपने एफआर प्‍वाइंट्स परिवार के साथ पूल कर सकता हूं ?
उ. अब फैमिली पूल उपलब्‍ध है। फैमिली पूल का सदस्‍य होने के लिए फ्लाइंग रिटर्नस् अकाउंट प्राइमरी सक्रिय/सक्रिय स्‍टेट्स के साथ केवाईसी सत्‍यापित होना चाहिए।
कृपया फैमिली पूल एफएक्‍यू देखें।

प्र. क्‍या मैं एफआर प्‍वाइंट्स कम पड़ने पर, उन्‍हें खरीद सकता हूं ?
उ. एक सदस्‍य के रूप में, आप प्रति एफआर प्‍वाइंट 1.25 रुपए की दर से अथवा समय-समय पर संशोधित दर के अनुसार फ्लाइंग रिटर्नस् सदस्‍य के अकाउंट में शेष प्‍वाइंट्स के अधिकतम 50 प्रतिशत प्‍वाइंट्स तक की खरीद कर सकते हैं।

प्र. क्‍या अवार्ड टिकट के लिए कर का भुगतान मुझे करना होगा ?
उ. अवार्ड अथवा अपग्रेड वाउचरों अथवा अन्‍य किसी लाभ के उपयोग के परिणामस्‍वरूप उत्‍पन्‍न किसी सरकारी कर, गैर-एयरलाइन प्रभार अथवा अन्‍य देयता का भुगतान करना पूरी तरह से सदस्‍य की जिम्‍मेदारी होगी। एफआर सदस्‍य लागू कर तथा अधिभार का भुगतान करेंगे।

प्र. मैंने अवार्ड टिकट की बुकिंग की है तथा मेरे एफआर प्‍वाइंट्स की वैधता समाप्ति से पहले मुझे पीएनआर दे दिया गया है। क्‍या मैं एफआर प्‍वाइंट्स की वैधता समाप्ति के बाद इस पीएनआर के लिए कर का भुगतान कर टिकट जारी करा सकता हूं ?
उ. जी नहीं । लागू कर भुगतान करने पर अवार्ड टिकट को जारी करते समय ही एफआर प्‍वाइंट्स डेबिट किए जाते हैं।
टिकट जारी करते समय केवल वैध प्‍वाइंट्स का उपयोग किया जा सकता है, चाहे पीएनआर तैयार करने की तिथि कोई भी हो।

एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर ली गई अवार्ड टिकट का रद्दकरण

प्र. क्‍या अवार्ड टिकट की धनवापसी/परिवर्तन/रद्दकरण की अनुमति है ?
उ. जी हां, अवार्ड टिकट की धनवापसी/परिवर्तन/रद्दकरण की अनुमति है – लेकिन एफआर प्‍वाइंट्स में जुर्माना प्रभार लिया जाता है। एक बार तिथि अथवा सेक्‍टर परिवर्तन का विकल्‍प प्राप्‍त कर लेने पर, टिकट की धनवापसी नहीं की जाती है।

प्र. क्‍या एअर इंडिया अवार्ड टिकटों बनाम स्‍टार अवार्ड टिकटों के लिए अलग नियम तथा जुर्माना प्रभार लागू होते हैं ?
उ. केवल धनवापसी के संबंध में, एअर इंडिया अवार्ड तथा स्‍टार एलायंस अवार्ड टिकटों के लिए एकसमान नियम तथा जुर्माना प्रभार लागू होते हैं।
एअर इंडिया उड़ानों पर यात्रा के लिए जारी टिकटों पर तिथि परिवर्तन की अनुमति है जो शर्तों तथा मौद्रिक जुर्माने के अधीन है।
स्‍टार एलायंस पार्टनरों पर यात्रा के लिए जारी अवार्ड टिकटों पर तिथि परिवर्तन की अनुमति नहीं है।

प्र. यदि मैंने अवार्ड टिकट ली है लेकिन उसका उपयोग नहीं कर पाया हूं/पाई हूं, तो मुझे क्‍या करना चाहिए ? बुक की गई अवार्ड टिकट तथा एफआर प्‍वाइंट्स का उपयोग कर बनाई गई अवार्ड टिकट की धनवापसी/परिवर्तन/रद्दकरण कराने पर रद्दकरण प्रभार अथवा जुर्माना (यदि कोई है) क्‍या होगा ?
उ. यदि एअर इंडिया अथवा स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनो पर पूर्णत: उपयोग नहीं की गई अवार्ड टिकट को उड़ान के शेड्यूल प्रस्‍थान से 3 दिनों से अधिक पहले रद्द की जाती है तथा धनवापसी के लिए प्रस्‍तुत की जाती है तो टिकट के लिए 20 प्रतिशत एफआर प्‍वाइंट्स की कटौती के बाद शेष एफआर प्‍वाइंट्स एफआर अकाउंट में पुन: क्रेडिट कर दिए जाएंगे बशर्ते उपयोग किए गए प्‍वाइंट्स की वैधता समाप्‍त न हो चुकी हो। यदि पूर्णत:उपयोग नहीं की गई अवार्ड टिकट को उड़ान प्रस्‍थान से 3 दिनों से कम समय पूर्व रद्द कराया जाता है तो टिकट को नो शो माना जाता है तथा 100 प्रतिशत रद्दकरण प्रभार लिए जाते हैं तथा एफआर अकाउंट में कोई एफआर प्‍वाइंट्स वापस क्रेडिट नहीं किए जाते हैं। केवल गैर-एयरलाइन कर का भुगतान किया जाता है। 1000 भारतीय रुपए के कूपन शुल्‍क (डीवी) तथा स्‍टार एलायंस सदस्‍य एयरलाइनों पर अवार्ड टिकट पर लागू कर की धनवापसीनहीं की जाती है।
आंशिक रूप से उपयोग की गई अवार्ड टिकटें एफआर प्‍वाइंट्स के पुन: क्रेडिट अथवा धनवापसी के लिए पात्र नहीं है।
यह सभी सदस्‍य बेस तथा सभी 3 टियरों पर समान रूप से लागू होता है।
एअर इंडिया स्‍वनिर्णय से समय-समय पर रद्दकरण नियमों तथा प्रभारों में संशोधन कर सकती है।

प्र. क्‍या मैं अवार्ड टिकट पर अपनी यात्रा को निर्धारित समय से पहले अथवा स्‍थगित कर सकता हूं ?
उ. आप मौद्रिक जुर्माना देकर एअर इंडिया पर यात्रा के लिए जारी अपनी अवार्ड टिकट को निर्धारित समय से पहले अथवा स्‍थगित कर सकते हैं बशर्ते :

  • नई तिथि अवार्ड टिकट की वैधता के भीतर हो
  • बनी हुई अवार्ड टिकट के शेड्यूल प्रस्‍थान से 3 दिन पहले परिवर्तन का अनुरोध किया गया हो
  • सदस्‍य अवार्ड टिकट की धनवापसी नहीं करना चाहते हैं क्‍योंकि सभी प्‍वाइंट्स की वैधता समाप्‍त हो चुकी है तथा कोई वैधता शेष नहीं है।

प्र. एअर इंडिया पर बुक की गई राजस्‍व/भुगतान कर प्राप्‍त की गई टिकटों हेतु धनवापसी/रद्दकरण अथवा तिथि परिवर्तन/पुन: बुकिंग के लिए प्रभार अथवा जुर्माना क्‍या होगा ?
उ. अंतरराष्‍ट्रीय टिकटों के लिए – लागू किराया नियमों के अनुसार – सभी सदस्‍यों के लिए, चाहे टियर कुछ भी हो।
एअर इंडिया पर भारत के भीतर घरेलू टिकटों के लिए निम्‍नानुसार है :
बेस सदस्‍यों के लिए – लागू किराया नियमों के अनुसार
सिल्‍वर एज़ क्‍लब सदस्‍यों के लिए – फ्लैट निश्चित शुल्‍क/प्रति कूपन 1000 भारतीय रुपए का प्रभार (पूर्व में – लागू किराया नियमों के अनुसार)
गोल्‍डन एज़ तथा महाराजा क्‍लब सदस्‍यों के लिए – कोई नहीं (पूर्व में – 200 भारतीय रुपए)

प्र. अवार्ड टिकट बुकिंग श्रेणी के लिए उड़ान में कितनी सीटें आबंटित की जाती हैं ?
उ. अवार्ड टिकट बुकिंग की 3 श्रेणियों अर्थात् इकोनॉमी केबिन के लिए "X”, बिज़नेस केबिन के लिए "I” तथा प्रथम केबिन के लिए "O” में सीज़न (पीक/नॉन-पीक) सप्‍ताह के दिनों (सप्‍ताहांत/सप्‍ताह के बीच) राजस्‍व टिकटों के झुकाव एवं मांग के आधार पर सीटों की संख्‍या सतत रूप से निर्धारित तथा समायोजित की जाती है।

प्र. एअर इंडिया पर मेरे द्वारा बुक की गई अवार्ड टिकटों में तिथि परिवर्तन/पुन: बुकिंग के लिए प्रभार अथवा जुर्माना कितना है ?
उ. घरेलू सेक्‍टरों के आधार पर मौद्रिक जुर्माना देकर एआई अवार्ड टिकटों पर अब तिथि परिवर्तन की अनुमति है – वर्तमान मानक इकोनॉमी एफआर प्‍वाइंट्स उपयोग (आरबीडी x) की संख्‍या का 20 प्रतिशत जिसे 5 के अगले गुणज में राउंड ऑफ किया जाता है तथा 1 प्‍वाइंट = 1 भारतीय रुपए की दर पर परिवर्तित किया जाता है।
अंतरराष्‍ट्रीय सेक्‍टर – वर्तमान मानक इकोनॉमी एफआर प्‍वाइंट्स के उपयोग की संख्‍या का 10 प्रतिशत जिसे 5 के अगले गुणज में राउंड ऑफ किया जाता है तथा 1 प्‍वाइंट = 1 भारतीय रुपए की दर पर परिवर्तित किया जाता है।
टिकट प्राप्‍त उड़ान के निर्धारित प्रस्‍थान के 3 दिन पूर्व तक तिथि परिवर्तन की अनुमति है।

प्र. क्‍या अवार्ड टिकटों पर उड़ानों की पुन: बुकिंग कराने के लिए टियर सदस्‍यों पर भी जुर्माना लागू होता है ?
उ. मौद्रिक आधार पर तिथि परिवर्तन समान रूप से सभी सदस्‍यों पर लागू होता है – बेस साथ ही सभी 3 टियर सदस्‍यों पर (टीएमसी/जीईसी)एसईसी) ।

प्र. क्‍या मैं एआई पर जारी हो चुकी अवार्ड टिकट के सेक्‍टर में परिवर्तन कर सकता हूं ?
उ. आप एअर इंडिया पर यात्रा के लिए जारी अवार्ड टिकट के सेक्‍टर में परिवर्तन कर सकते है बशर्ते
– नया सेक्‍टर एआई पर अवार्ड टिकटों के लिए एफआर प्‍वाइंट्स के उपयोग हेतु समान ‘‘ज़ोन’’ में आता हो (नए सेक्‍टर के लिए अपेक्षित प्‍वाइंट्स अवार्ड टिकट के मौजूदा सेक्‍टर के लिए उपयोग किए गए प्‍वाइंट्स के समान व बराबर हो) तथा लागू मौद्रिक जुर्माना (घरेलू/अंतरराष्‍ट्रीय) देना होगा।
टिकट प्राप्‍त उड़ान के निर्धारित प्रस्‍थान से 3 दिन पहले तक सेक्‍टर परिवर्तन की अनुमति है

प्र. क्‍या मैं एआई पर अवार्ड टिकट के सेक्‍टर में परिवर्तन कर सकता हूं तथा उसी समय यात्रा की तिथि में भी परिवर्तन कर सकता हूं ?
उ. जी हां, मौद्रिक जुर्माने के रूप में लागू (घरेलू/अंतरराष्‍ट्रीय) प्रभार का भुगतान कर एक तिथि परिवर्तन तथा एक सेक्‍टर परिवर्तन एक साथ कराया जा सकता है।

प्र. प्‍वाइंट्स के साथ अपग्रेड की गई राजस्‍व (खरीदी गई) टिकट की तिथि परिवर्तन कराने के प्रभार अथवा जुर्माना क्‍या होगा ?
उ. शेड्यूल्‍ड टिकट अवार्ड उड़ान के प्रस्‍थान के 3 दिन पूर्व प्रस्‍तुत करने पर री-बुकिंग की अनुमति है –

  • यदि खरीदी गई राजस्‍व टिकट के आरबीडी में कोई परिवर्तन नहीं है तो :
    - अवार्ड टिकटों (घरेलू अथवा अंतरराष्‍ट्रीय) के लिए लागू एक अवार्ड तिथि परिवर्तन जुर्माना साथ ही राजस्‍व टिकट की आरबीडी के लिए लागू री-बुकिंग जुर्माना लिया जाएगा।
  • यदि खरीदी गई राजस्‍व टिकट के आरबीडी में परिवर्तन है तो :
    - अवार्ड टिकटों (घरेलू अथवा अंतरराष्‍ट्रीय) के लिए लागू एक अवार्ड तिथि परिवर्तन जुर्माना साथ ही राजस्‍व टिकट की आरबीडी के लिए लागू किराए में अंतर की धनराशि तथा री-बुकिंग जुर्माना लिया जाएगा।
अपग्रेड के लिए उपयोग किए गए एफआर प्‍वाइंट्स उतने ही रहेंगे व उनमें कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा। चाहे कोई भी परिदृश्‍य रहे।
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