उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न

उड़ान के प्रतिलाभ

प्रश्न.

एयर इंडिया के नियमित यात्रा संबंधी योजना का नाम क्या है ?

उत्तर.

नियमित उड़ान के प्रतिलाभ योजना

शीर्ष
प्रश्न.

उड़ान के प्रतिलाभ योजना का सदस्य बनने पर मुझे क्या लाभ होगा ?

उत्तर.

आप इस विशेषाधिकार का लाभ दूरी के आधार पर ले सकते हैं| हर बार, जब आप अर्हकारी किराए पर एयर इंडिया के व्यापक नेटवर्क या फिर सहयोगी उड़ान कंपनी से किसी भी श्रेणी और मार्ग पर सफर करेंगे, तो आपको हर बार मील के आधार पर लाभ मिलेगा| आप यह आंकड़ा जमाकर, इसका लाभ चुनिंदा एयर इंडिया द्वारा विपणन की जा रही 'कोड - शेयर' उड़ानों या फिर हमारे गैर-उड़ान वाले सहयोगियों से ले सकते हैं

शीर्ष
प्रश्न.

इस योजना का सदस्य बनने के लिए कौन से मापदंड निर्धारित हैं ?

उत्तर.

इसकी सदस्यता 12 साल से उपर वाले किसी भी देश के नागरिक के लिए खुली है| (बशर्ते उस देश के कानून में ऐसे किसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध न लगा हो)|

शीर्ष
प्रश्न.

इस योजना का प्रपत्र कैसे हासिल किया जा सकता है ?

उत्तर.
इसके प्रपत्र निम्न स्थानों से हासिल किए जा सकते हैं:
  • सदस्य सेवा केंद्र (एमसीएस), जो कि दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, पूना, सिंगापुर और दुबई में स्थित हैं|
  • हवाई अड्डा विस्तार केंद्र, जो कि मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बंगलुरु में स्थित हैं|
  • हमारी वेबसाइट http://www.flyingreturns.co.in/Link Icon पर
  • ऑनलाइन नामांकन www.Airindia.in पर जाकर किया जा सकता है|

नीचे सभी सदस्य सेवा केंद्रों के पते, फोन नंबर, ई मेल आईडी और समय दिए गए हैं | वर्तमान सदस्यों से अनुरोध है कि वे अपने ईमेल, फैक्स या किसी भी संपर्क सूत्र के दौरान विषय के स्थान में सदस्यता क्रमांक जरूर लिखें ताकि मामले का तेजी से निराकरण किया जा सके|

भारत के सदस्य सेवा केंद्र
MSC – मुंबई

आईसीएलपी,
501-505 एस्कॉट केंद्र,
पांचवां माला, सहार रोड, हिल्टन होटल के पास, अंधेरी (पूर्व)
मुंबई 400099.
फोन : 022 - 61342251
कार्यावधि :
सोमवार से शनिवार : (09:30 बजे से 17:30 बजे तक)
भोजनावकाश : (13:00 से 14:00)तक

सदस्य सेवा केंद्र (अंतर्राष्ट्रीय)
एयर इंडिया - बैंकाक (थाईलैंड के निवासियों के लिए)

एसएस ट्रेवल सर्विस, 10/12-13, कान्वेंट रोड,
बैंकाक|
फोन : +66-2235-1195
फैक्स : +66-2631-0340
ई - मेल : aibangkok@flyingreturns.co.in
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार : 08.30 से 17.30 तक
शनिवार और सार्वजनिक अवकाश - 09.00 से 13,00 तक

एयर इंडिया - कोलंबो (श्रीलंका के निवासियों के लिए)
इंडियन एयरलाइंस लिमिटेड, 4 ब्रिस्टल कॉम्पलेक्स, ब्रिस्टल रोड,
कोलंबो - 1, श्रीलंका
फोन : +94-11-2323987
फैक्स : +94-11-2445534
मेल : ialcolombo@flyingreturns.co.in
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार - 09.00 से 17.00 तक
शनिवार - 09.00 से 13.00 तक

एयर इंडिया, ढ़ाका (केवल बांगलादेश के नागरिकों के लिए)

इंडिन एयरलाइंस लिमिटेड
195, मोतीझील, सी / ए, सेना कल्याण भवन (12 वां माला), सूट 1202
ढ़ाका 1000 , बांगलादेश
फोन : +88-02-9555915 / 9557813
फैक्स : +88-02-9569027
ई-मेल : ialdhaka@flyingreturns.co.in
कार्यावधि :
सोमवार से रविवार - 09.30 से 16.30 बजे तक

एयर इंडिया, हांगकांग (केवल हांगकांग वासियों के लिए)

एयर इंडिया इकाई 4401, 44 / F,
होपवैल सेंटर, 183, क्वींस रोड, पूर्वी वांचई,
हांगकांग
टेलीफोन : +852 2522-4772 (विक्रय) / +852 2522-1176 (आरक्षण)
फैक्स : +852 2868-0132 / +852 2522-2261
ई - मेल : mschongkong@flyingreturns.co.in,salesai@netvigator.com (विक्रय) ,restktai@flyairindia.com.hk (आरक्षण)
कार्यकारी समय :
विक्रय
सोमवार से शुक्रवार : 09.00 से 17.30 बजे
भोजनावकाश - 13.00 से 14.00 तक.
आरक्षण
सोमवार से शुक्रवार तक - 09.00 से 17.00 तक
शनिवार - 09.00 से 13.00 तक.
कोई भोजनावकाश नहीं

एयर इंडिया, काठमांडू (नेपाल के नागरिकों के लिए)

Indian Airlines Ltd.
हत्तीसर, कमल पोखरी, पोस्ट बॉक्स 300,
काठमांडू - 1, नेपाल
फोन : +97-71-4410906
फैक्स : +97-71-4419649
ई मेल : ialkathmandu@flyingreturns.co.in
कार्यकारी समय :
रविवार से शुक्रवार - 09.30 से 16.45 तक
भोजनावकाश - 13.15 से 14.00 तक

MSC - लंदन ( ग्रेट ब्रिटेन के नागरिकों के लिए)

एयर इंडिया, ग्रेट वेस्ट हाउस,
ग्रेट वेस्ट रोड, ब्रेन्ट फोर्ड, मिडिलसेक्स, टीडब्ल्यू 8 9 डीएफ
फोन : +44-20-8745-1062
फैक्स : +44-20-8745-1059
ई - मेल : msclondon@flyingreturns.co.in ,flyingreturns@btinternet.com
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार - 09.00 से 17.30 बजे तक
भोजनावकाश - 13.00 से 14.00 तक

MSC - न्यूयार्क (यूएसए और कनाडा के नागरिकों के लिए)

एफडीआर स्टेशन, पोस्ट बॉक्स 1708,
न्यू यार्क, एनवाई - 10150
फोन : 1-800-205-2800, 1-800-223-7776
फैक्स : 1- 212-407-1415
ई मेल : mscnewyork@flyingreturns.co.in ,flyingreturns@airindiausa.com
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार - 9.00 से 17.00 तक
भोजनावकाश - 13.00 से 14.00 तक.

एयर इंडिया, ओसाका

कोकुसाई बिल्डिंग,
3एफ, 3-13, अजुचिमाची, 2-क्रोम चू-कु
ओसाका 541 0052.
फोन : 06-6264-1781
फैक्स : 06-6264-5998
ई - मेल : drmaiosa@w7.dion.ne.jp
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार (अवकाश छोड़कर): 09:00 से 12:00 और 13:00 से 17:30 तक
भोजनावकाश: 12:00 से 13:00 तक

एयर इंडिया - शंघाई (केवल चीन के नागरिकों के लिए)

1008/1009 (पी) कैरी सेंटर,
1515, नानजिन जी, पश्चिम शंघाई
पीआर - चीन
फोन : 008621 2598 5698
फैक्स : 008621 5298 6798
ई मेल : r.jain@airindia-china.com
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार - 09.00 से 17.30 बजे तक
भोजनावकाश - 12.00 से 13.00 तक

MSC - शारजाह

पोस्ट बॉक्स 1477
शारजाह (संयुक्त अरब अमीरात)
फोन : 06 55 04849
फैक्स : 06 55 04948
ई मेल : flyret@eim.ae
कार्यावधि :
रविवार से गुरुवार - 09.00 से17.00 तक.

सदस्य सेवा केंद्र - सिंगापुर (इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के निवासियों के लिए)

152, बीच रोड,
#04-05, द गेटवे (पूर्वी),
सिंगापुर - 189721
फोन : + 65-6221-4909
फैक्स : + 65-6225-1559
ई मेल : krraji@airindiasin.com.sg
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार - 09.00 से 17.00 तक
भोजनावकाश - 13.00 से 14.00 तक.

एयर इंडिया - टोकियो

द इम्पीरिल होटल टॉवर,
11वां माला, 1-1-1, उचीसाईवाईचो,
चियोडा - केयू
टोकियो 100 0011.
टेलीफोन : +81-3-5157 5593
फैक्स : +81-3-3508 0265
ई - मेल : airindia-sales@mb.point.ne.jp
कार्यावधि :
सोमवार से शुक्रवार - 09.00 से 17.30 बजे तक
भोजनावकाश - 12.00 से 13.00 बजे तक.

प्रश्न.

मैं नामांकन प्रपत्र में अपना नाम कैसे दर्ज करवा सकता हूं ?

उत्तर.

आपका नाम ठीक उसी प्रकार से दर्ज होना चाहिए, जैसा कि वाहन चालन का अनुज्ञा पत्र (ड्राइविंग लायसेंस), पासपोर्ट, फोटो सहित मतदाता पहचान पत्र या फिर आयकर विभाग का पैन कार्ड में दर्ज किया गया है|

प्रश्न.

कैसे मैं मील कमा सकता हूं ?

उत्तर.

आप लाभ क्रेडिट प्राप्त सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक आरक्षण के लिए अपनी उड़ान रिटर्न सदस्यता संख्या प्रदान करें| आप की जांच जब भी आप अपने फ्लाइंग रिटर्न सदस्यता कार्ड मौजूद हो सकता है - हवाई अड्डे पर में आप टिकट का नाम अपनी सदस्यता कार्ड पर प्रकट होता है, जो वास्तव में एक ही तरीके से जारी किया जाता है कि यह सुनिश्चित करना चाहिए| अंदर सदस्य खरीदा टिकट के लिए मीलों का हकदार नहीं है, लेकिन इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं - मील की दूरी पर एक सदस्य वास्तव में यात्रा पूरी की है और नहीं के तुरंत बाद की जांच के बाद ही जमा कर रहे हैं| कोई मीलों फ्लाइंग रिटर्न के तहत पुरस्कार के मोचन पर किए उड़ानों के संबंध में जमा की जाएगी. टिकट के किसी भी उन्नयन की घटना में, मीलों सदस्य यात्रा के उन्नत श्रेणी के लिए टिकट और नहीं किया गया था, जिसमें यात्रा की कक्षा के लिए जमा की जाएगी|

शीर्ष
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे