Overlay

जीएसटी इनवॉयसिंग संबंधी जानकारी

जीएसटी इनवॉयसिंग प्रक्रिया

1. इनवॉयसिंग के लिए अपेक्षित जीएसटी विवरण जैसे जीएसटीएन, यूज़र का नाम, पता, ईमेल आईडी तथा फोन नं. आदि एसएसआर या पोर्टल पर रजिस्ट्रे शन के अनुसार लिए जाते हैं। यदि किसी विशेष टिकट के लिए विवरण एसएसआर तथा साथ ही पोर्टल में भी उपलब्ध हैं, तो इनवॉयसिंग के लिए पोर्टल डाटा को वरीयता दी जाएगी।

2. टिकट अपलोड करने की कटऑफ तिथि जीएसटी परिषद् द्वारा घोषणा की गई देय तिथियों के अनुरूप समय-समय पर एआई जीएसटी पोर्टल पर दी जाती है। यदि डाटा पोर्टल ऑफ डेट्स के भीतर अपलोड नहीं होता तो उसे B2C माना जाएगा तथा इन टिकटों को B2B में संशोधित नहीं किया जाएगा।

3. इनवॉयस मासिक आधार पर तैयार किए जाते हैं न कि प्रति टिकट आधार पर।

4. सरकार द्वारा निर्धारित तिथियों के अनुसार जीएसटीआर 1 भरने के बाद इनवॉयस तैयार किए जाते हैं। गलत जीएसटीआईएन होने पर, यदि ईमेल आईडी उपलब्धह है तो एक दिन के भीतर सही ईमेल उपलब्धन कराने की मेल भेजी जाती है। यदि उक्तन प्राप्तस नहीं होता है तो टिकट को B2C माना जाता है।

5. एक बार जीएसटीआर 1 भर जाने पर, इनवॉयस एसएसआर/एआई जीएसटी पोर्टल से ली गई पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजी जाती हैं तथा इनवॉयस की तिथि से एक वर्ष तक एआई पोर्टल पर डाउनलोड के लिए अपलोड भी की जाती हैं।

6. इनवॉयस प्राप्तस करने के लिए, देय तिथि के भीतर एआई जीएसटी पोर्टल पर पंजीकरण करने तथा टिकट विवरण अपलोड करने का अनुरोध है। टिकट विवरण अपलोड करना अनिवार्य नहीं है, तथापि, यदि डाटा बुकिंग के समय गलत/अधूरा है तो उसे जीएसटी पोर्टल पर अपलोड करने के समय अपडेट किया जा सकता है।

7. SEZ की स्थिति में, एआई जीएसटी पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है। SEZ विकल्पट Y के रूप में टिक किया जाए।

8. एक यात्रा करने पर एक इनवॉयस जारी किया जाता है तथा वापसी यात्रा करने पर एक ही टिकट के लिए दो इनवॉयास जारी किए जाते हैं।

जीएसटी इनवॉयसिंग संबंधी प्रश्नज तथा उत्तार

क्र.सं. प्रश्‍न उत्‍तर

1.

भारत से बाहर ली गईं टिकटें.


यदि यात्रा भारत से बाहर आरंभ की जाती है तो टिकट पर जीएसटी लागू नहीं होता। अत: जीएसटी इनवॉयस जारी नहीं किया जाता है।

2.

इनवॉयस पोर्टल पर अपलोड नहीं किए गए हैं।

जीएसटीआर-1 भरने के बाद ही इनवॉयस तैयार किए जाते हैं तथा पोर्टल पर अपलोड किए जाते हैं।

3.

विशेष टिकटों के लिए इनवॉयस तैयार नहीं किए गए।

जैसाकि पोर्टल में उल्लिखित है टिकटें कटऑफ तिथि के बाद ही अपलोड की जाती हैं। अत: इन्‍हें B2C माना जाता है अथवा जीएसटीएन विवरण एसएसआर/पोर्टल पर उपलब्‍ध नहीं कराए जाते हैं।

4.

एसएसआर अथवा पोर्टल से गलत ईमेल आईडी विवरण अपलोड किए गए।

पोर्टल पर अपडेट कराने के लिए, सही ईमेल आईडी gstsupport@airindia.in पर सूचित की जाए।

5.

इनवॉयस गलत नाम से जारी किए गए

एसएसआर/पोर्टल में उपलब्‍ध विवरण के अनुसार इनवॉयस जारी किए जाते हैं। यदि किसी विशेष टिकट के लिए विवरण एसएसआर तथा पोर्टल दोनों में उपलब्‍ध हैं तो पोर्टल डाटा को वरीयता दी जाएगी। यदि नाम गलत है लेकिन जीएसटीएन सही है, यूज़र इनपुट प्राप्‍त कर सकता है। भावी माह के लिए GSTsupport@airindia.in पर मेल भेज कर नाम सही कराया जा सकता है।

6.

गलत इनवॉयस प्राप्‍त हुए।

यदि गलत इनवॉयस तैयार किया जाता है तो सही जीएसटीआईएन तथा टिकट विवरण के साथ सही इनवॉयस एआई द्वारा तैयार किया जाएगा। GSTSupport@airindia.in को एक मेल भेजी जाए। यह भावी रूप से लागू होगा।

7.

B2CसेB2B में परिवर्तन के लिए अनुरोध

कानून B2C को B2B में परिवर्तित करने की अनुमति नहीं देते हैं।

8.

फ्रंट एंड के माध्‍यम से यूज़र के लिए जीएसटी नं. अथवा विवरण में परिवर्तन की अनुमति नहीं है।

यूज़र से इस पुष्टि के बाद एआई विवरण को अपडेट करती है कि पुराने यूज़र आई डी से पिछले विवरण उपलब्‍ध नहीं होंगे। साथ ही पुराने इनवॉयस डाउनलोड के लिए उपलब्‍ध नहीं होंगे।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support