उपरिशायी

परिचय

Introduction

"एअर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज” के ब्रांड नाम से एअर इंडिया लिमिटेड के पूर्ण स्‍वामित्‍व की सहायक कम्‍पनी एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड (एआईएटीएसएल) की स्‍थापना देश के प्रमुख एयरपोर्टों को एकीकृत ग्राउंड हैंडलिंग सेवाएं (रैम्‍प, यात्री तथा सामान एवं कार्गो हैण्‍डलिंग) उपलब्‍ध करने के उद्देश्‍य से की गई थी ।

भारत में पहले विमान द्वारा उड़ान भरने से लेकर अब भी जब आकाश में जम्‍बो एवं ड्रीमलाइनर उड़ान भरते हैं, एअर इंडिया का स्‍थल सहायता विभाग सदैव अस्तित्‍व में रहा है यद्यपि उसके नाम बदलते रहे हैं । एअर इंडिया इंजीनियरिंग के अंतर्गत स्‍थल हैंडलिंग के रूप में प्रारम्‍भ हुआ यह अनुभाग बी747 "जम्‍बो” के आ जाने पर स्‍थल सेवा विभाग कहलाने लगा ।

ग्राउंड हैं‍डलिंग सेवाओं के कोर पर ध्‍यान केन्द्रित करने के उद्देश्‍य से यात्री, कार्गो तथा रैम्‍प हैंडलिंग गतिविधियों को एक साथ मिलाकर एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के रूप में ग्राउंड हैंडलिंग के लिए सहायक कम्‍पनी का गठन किया गया । चार दशकों से अधिक का अनुभव प्राप्‍त कार्य बल, प्रबुद्ध जीएसई, तथा विमानन व्‍यवसाय में एअर इंडिया के 75 वर्ष के से अधिक के अनुभव से एअर इंडिया एयरपोर्ट सर्विसेज प्रत्‍येक कसौटी पर उत्‍कृष्‍ट ग्राउंड हैंडलिंग सेवाएं प्रदान करने में सक्षम हुई है । ग्राउंड सेवाएं प्रदान करने के लिए एअर इंडिया का स्‍थल सेवा विभाग आईएसओ 9002 सर्टिफिकेशन प्राप्‍त करने वाला पहला स्‍थल सेवा विभाग बन गया था तथापि इसकी सहायक कम्‍पनी एअर इंडिया एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने आयटा का आईओएसए एवं आईएसएजीओ सर्टिफिकेशन भी प्राप्‍त कर लिया है ।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support