Overlay

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्‍न

एआई मोबाइल बुकिंग्स

एयर इंडिया मोबाइल एपी डाउनलोड करें :
Download on the App Store : External website that opens in a new windowGet it on Google Play : External website that opens in a new window
प्रश्‍न.

मोबाइल बुकिंग पर क्यास-क्याे कार्य किए जा सकते हैं?

उत्‍तर.
  • आप एअर इंडिया द्वारा प्रचालित सभी सेक्टऔरों पर एक बार में 9 यात्रियों (वयस्क एवं बच्चों सहित) तक के लिए एकतरफा और वापसी यात्रा के लिए बुकिंग कर सकते हैं।
  • मल्टी सिटी बुकिंग्सय और कोड शेयर उड़ानों के लिए कृपया एअर इंडिया की वेबसाइट www.airindia.in का उपयोग करें।
Top
प्रश्‍न.

मैं इस ऐप को डाउनलोड करने में असमर्थ हूं?

उत्‍तर.

एअर इंडिया का मोबाइल ऐप एन्ड्रॉकयड वर्ज़न 4.0 और आई ओ एस वर्ज़न 9.0 एवं उससे ऊपर वाले वर्ज़न को सपोर्ट करता है। कृपया अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टबम वर्ज़न की जांच कर लें। आपके फोन के इंटरनेट कनेक्शहन में भी कुछ गड़बड़ी हो सकती है।

Top
प्रश्‍न.

यह ऐप मेरे विंडोज़ फोन या ब्लैेकबेरी फोन पर डाउनलोड नहीं होता है?

उत्‍तर.

एअर इंडिया मोबाइल ऐप वर्तमान में गूगल प्लेb और एप्पसल स्टो।र पर उपलब्ध है। इस ऐप का विंडोज़ फोन वर्ज़न उपलब्धर होने पर हम उसकी सूचना देंगे। बुकिंग और चेक-इन करने के लिए आप मोबाइल वेब https://icheck.sita.aero/iCheckWebAI/ का उपयोग कर सकते हैं।

Top
प्रश्‍न.

पुराने ऐप में मेरे द्वारा बनाए गए प्रोफाइल का इस्तेपमाल करके मैं लॉग-इन करने में असमर्थ हूं।

उत्‍तर.

एअर इंडिया मोबाइल ऐप अपग्रेड कर दिया गया है। नए मोबाइल ऐप को आपके एफ एफ पी प्रोफाइल से लिंक कर दिया गया है। एअर इंडिया वेबसाइट में आप अपने एफ एफ पी लॉग-इन आई डी और पासवर्ड का इस्ते माल करते हुए लॉग-इन कर सकते हैं। यदि आप एफ एफ पी सदस्य नहीं हैं तो आप (गेस्टइ यूज़र के रूप में)सीधे उड़ान बुक कर सकते हैं ।

हम आपसे यह अनुरोध अवश्ये करेंगे कि आप एअर इंडिया के फ्रीक्वेंेट फ्लायर कार्यक्रम के सदस्यस बनें और मोबाइल या वेबसाइट पर बुक की गई अपनी प्रत्येमक उड़ान पर बोनस माइल्से अर्जित करें। एअर इंडिया माइल्सक अब स्टा्र एलायंस की सभी सदस्यस एयरलाइनों पर रिडीम किए जा सकते हैं।

Top
प्रश्‍न.

मेरा ऐप क्रैश कर रहा है और मैं बुकिंग या चेक-इन करने में असमर्थ हूं।

उत्‍तर.

एआई ऐप को एन्ड्रॉ यड ऐप के लिए एन्रॉ: यड वर्ज़न 4.0 और आइफोन के लिए आईओएस वर्ज़न 9.0 की आवश्यडकता होती है। आपको संभवत: वर्ज़न अपग्रेड करने की आवश्य.कता है।

यदि ऑपरेटिंग वर्ज़न वही है जैसाकि ऊपर बताया गया है परंतु तब भी आप समस्याह का सामना कर रहे हैं तो कृपया फोन के मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्ट म वर्ज़न के विवरणों के साथ AImobilesupport@developer.aero को ई-मेल भेजें। यह टीम समस्या़ को सुलझाने में मदद करेगी।

Top
प्रश्‍न.

मैं फ्लाइंग रिटर्न में लॉग-इन नहीं कर पा रहा हूं और यह मैसेज प्राप्त हो रहा है कि आगे बढ़ने के लिए के वाई सी की आवश्यeकता है?

उत्‍तर.

आपके अकाउंट को किसी प्रकार के दुरुपयोग से बचाने के लिए एअर इंडिया अपने एफएफपी यूज़र प्रोफाइल में सुधार कर रही है। आपको https://ffai.loyaltyplus.aero/ailoyalty/index.jsf पर लॉग-इन करके अपने केवाईसी दस्ता:वेजों (फोटो आई डी और पते संबंधी दस्ताsवेज़ जो फोटो पहचान-पत्र पर दिए गए पते से मेल खाते हों) को अपलोड करने की आवश्येकता है। इन दस्ताावेजों को एअर इंडिया द्वारा वन टाइम एक्स रसाइज़ के रूप में सत्या‍पित किया जाएगा और आप अपने एफएफपी लॉग-इन का इस्तेsमाल करते हुए मोबाइल ऐप पर लॉग-इन कर सकेंगे।

Top
प्रश्‍न.

मैं अपने फ्रीक्वेंट फ्लायर अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पाता?

उत्‍तर.
  • होम पेज पर स्क्रॉ ल डाउन कर साइन-इन विकल्पन पर आएं।
  • यदि आप एन्ड्रॉकयड फोन का इस्तेसमाल कर रहे हैं तो कृपया सबसे ऊपर बाएं कोने वाले आईकन पर क्लिक करें।
  • यदि आप आईओएस फोन का इस्तेडमाल कर रहे हैं तो कृपया सबसे ऊपर दाएं कोने वाले आईकन पर क्लिक करें।
  • साइन आउट करने के लिए कृपया प्रोफाइल और सेटिंग्सं लिंक में जाएं।
Top
प्रश्‍न.

इस मोबाइल ऐप के माध्य म से क्याह मैं स्टॉ।प ओवर सहित कई शहरों की उड़ान बुक कर सकता हूं?

उत्‍तर.

ऐसे जटिल यात्राक्रमों को एअर इंडिया की वेबसाइट के माध्य्म से ''मल्टीह सिटी'' विकल्पू का इस्तेामाल करते हुए बुक किया जा सकता है।

Top
प्रश्‍न.

मोबाइल/ई-मेल आई डी पर प्राप्तु हुए टिकट विवरणों का इस्तेामाल मैं कैसे कर सकता हूं?

उत्‍तर.
  • आपके बुकिंग ट्रांज़ेक्शनन के पूरा होने के बाद, आपके पंजीकृत ई-मेल पते पर एक ई-टिकट (आई टी आर) भेजी जाएगी और वह बुकिंग आपके फोन में भी ''माई ट्रिप्सट'' के अंदर सेव हो जाएगी।
  • आप उस ई-टिकट का प्रिंट ले सकते हैं और उसे एयरपोर्ट साथ लेकर आएं अथवा एयरपार्ट के प्रवेश पर फोटो पहचान पत्र के साथ मोबाइल में बुकिंग विवरण दिखाएं। टिकट पर छपा हुआ नाम और एयरपोर्ट में प्रवेश तथा चेक-इन के समय दिखाए गए पहचान पत्र का नाम एक-दूसरे से मेल खाना चाहिए।
  • आप मोबाइल पर चेक-इन कर सकते हैं और एयरपोर्ट जाने से पहले उपलब्धग सीट का चयन कर सकते हैं। उड़ान प्रस्थाहन समय से 48 घंटे पहले चेक-इन सुविधा खुल जाएगी।
Top
प्रश्‍न.

मैं अपनी मोबाइल बुकिंग के लिए कौन-कौन सी भुगतान विधियों का इस्तेचमाल कर सकता हूं?

उत्‍तर.

सभी प्रकार के भुगतान विकल्पि उपलब्ध हैं। भारत में और भारत के बाहर जारी किए गए मास्ट्र, वीज़ा, अमेरिकन एक्संप्रेस, जेसीबी, रूपे कार्ड और भारत में की जाने वाली नेट बैकिंग का इस्ते माल आप मोबाइल ऐप पर कर सकते हैं। माइल्सू रिडेम्श्ईक न के लिए कृपया एअर इंडिया की वेबसाइट www.airindia.in का इस्तेऐमाल करें। बैंकों का विवरण/सूची हमारी निबंधन एवं शर्तों में दी गई है।

Top
प्रश्‍न.

यदि मैं स्वोयं यात्रा नहीं कर रहा हूं तो क्याम मैं मोबाइल ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड से बुकिंग कर सकता हूं?

उत्‍तर.

जी हां, यदि आप यात्रा नहीं कर रहे हैं तब भी आप किसी भी प्रकार की भुगतान विधि का इस्तेतमाल करते हुए मोबाइल ऐप पर बुकिंग कर सकते हैं। तथापि, बुकिंग यदि कार्ड के माध्यशम से की जाती है तो निम्न लिखित का अनुपालन करने की आवश्यमकता है।

यात्री को कार्ड की फोटो कॉपी अपने साथ रखनी होगी। फोटो कॉपी पर कार्डधारक अपने हस्ताीक्षर कर टिकट की खरीद को प्रमाणित करेगा। सुरक्षा कारणों से, कार्ड के प्रथम चार और अंतिम चार अंक ही दिखाई देने चाहिए, आप बीच के 6 अंक और सुरक्षा सीवीवी को काट दें।

कार्ड की उपर्युक्तत कॉपी चेक-इन के समय प्रस्तुात करना अनिवार्य होगा। यदि यात्री इसका पालन नहीं करता है तो एअर इंडिया के पास ऐसे यात्री (यात्रियों) को उड़ान में बोर्डिंग करने से मना करने का अधिकार है।

Top
प्रश्‍न.

यदि मेरे कार्ड पर क्रेडिट लिमिट है तो क्याा अपने भुगतान के लिए मैं एक से अधिक कार्डों का इस्ते माल कर सकता हूं?

उत्‍तर.

एक लेन-देन के लिए केवल एक कार्ड का ही इस्ते माल किया जा सकता है। लेन-देन की रकम को एक से अधिक भुगतान विधियों या एक से अधिक कार्डों में विभाजित करने की अनुमति नहीं है।

Top
प्रश्‍न.

क्यात मैं ईएमआई के माध्याम से भुगतान कर सकता हूं?

उत्‍तर.

ईएमआई का विकल्पम मोबाइल ऐप पर शीघ्र ही उपलब्धह होगा। इस संबंध में आपको सूचना दी जाएगी।

Top
प्रश्‍न.

क्या मैं पेटीएम, वॉलेट्स या एप्पकल पे या गूगल प्ले अथवा कैश कार्ड के इस्तेामाल से भुगतान कर सकता हूं?

उत्‍तर.

वर्तमान में विविध वालेट्स और कैश कार्डों के माध्युम से भुगतान करने के विकल्पं मोबाइल ऐप में उपलब्धा नहीं है। जब ये भुगतान विकल्पग उपलब्धे होंगे तो हम आपको उसकी सूचना देंगे।

Top
प्रश्‍न.

मुझे अपना ई-टिकट मेल प्राप्त‍ नहीं हुआ है। मुझे क्याि करना चाहिए?

उत्‍तर.

कृपया 15 मिनट बाद पुन: चैक करें और सुनिश्चित करें कि मेल आपके जंक फोल्ड र में न चली गई हो। यदि आपको अब भी आपकी ई-टिकट प्राप्ते नहीं हुई हो तो कृपया आप mobilebookings@airindia.in को मेल भेजें। यह टीम आपकी समस्या को हल करेगी।

Top
प्रश्‍न.

एक टिकट में मैं कितने गेस्ट्सn को बुक कर सकता हूं?

उत्‍तर.

एक बार में 9 गेस्ट्स (वयस्क , बच्चों सहित) को बुक कर सकते हैं। बुकिंग में शिशुओं की संख्या वयस्कोंग की संख्याो से अधिक नहीं हो सकती है।

Top
प्रश्‍न.

क्याय मैं ओपन तिथि की टिकट खरीद सकता हूं?

उत्‍तर.

यह मोबाइल ऐप केवल पुष्टिकृत बुकिंग्सa को ही सपोर्ट करता है। ओपन तिथि की टिकट के लिए आप हमारे सिटी या एयरपोर्ट कार्यालयों में जा सकते हैं अथवा हमारे कॉल सेंटर को कॉल करें जिनका विवरण http://www.airindia.in/customer-support.htm पर उपलब्धट है।

Top
प्रश्‍न.

क्याे मैं बिना टिकट खरीदे केवल उपलब्ध/ता और किरायों की जानकारी प्राप्तल करने के लिए इस सेवा का इस्तेैमाल कर सकता हूं?

उत्‍तर.

जी हां। टिकट खरीदे बिना भी आप उड़ान उपलब्धnता और किरायों की जानकारी के लिए इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

Top
प्रश्‍न.

जिस किराए का भुगतान मैं कर चुका हूं मुझे उससे कम किराए का विकल्पए क्योंन दिखाई दे रहा है? क्याह मुझे बकाया धनराशि वापस की जाएगी?

उत्‍तर.

एअर इंडिया में यात्रा की एक ही श्रेणी में सीटों के लिए प्रतिबंधित और गैर-प्रतिबंधित किराए लागू हैं। ऐसी स्थिति में, भुगतान किए गए किराए की तुलना में यदि आप कम किराए का विकल्पि देखते हैं, तो किराए में अंतर की राशि की धनवापसी लागू नहीं है। इसी प्रकार से, यदि किराया बढ़ गया है और टिकटें उच्च तर किराए पर बेची जा रही हैं, तो उसी उड़ान के लिए अंतर की राशि यात्रियों से तब तक वसूल नहीं की जाएगी जब तक अन्यर एजेंसियों जैसे एयरपोर्टों/सरकारी प्राधिकरणों की ओर से आवश्य्क प्रभार लगाने का कोई निदेश न हो।

Top
प्रश्‍न.

दर्शाए गए सबसे उच्चोतम किराए पर क्याी अतिरिक्त‍ शुल्कग और कर प्रभारित किए जाएंगे?

उत्‍तर.

जी नहीं। आरक्षण के समय दर्शाए गए किरायों में सभी लागू कर सम्मिलित होते हैं। तथापि, यदि कोई कर बुकिंग और यात्रा की तिथि के बीच की अवधि में शुरू किया जाता है तो उसे प्रस्थाीन के समय एयरपोर्ट पर यात्री से वसूल किया जाता है।

अन्या मुद्रा लेन-देनों के मामलों में, कुछ क्रेडिट कार्ड बैंक अपने कार्ड धारकों से विदेशी मुद्रा लेन-देन शुल्कु प्रभारित करते हैं। कृपया ध्यामन दें कि यह शुल्क एअर इंडिया द्वारा प्रभारित/वसूल नहीं किया जाता है।

Top
प्रश्‍न.

क्याा मैं यह चैक कर सकता हूं कि मेरी टिकट के लिए भुगतान हो गया है?

उत्‍तर.

यदि आपका भुगतान हो गया है तो आपको एक इटिनेरी रसीद प्राप्त होगी। आप लॉग-इन करके होम स्क्रीेन पर ''माई ट्रिप'' में भी अपनी बुकिंग का स्टे।ट्स देख सकते हैं।

Top
प्रश्‍न.

मोबाइल पर टिकट खरीदने की समय सीमा क्याट हैं?

उत्‍तर.

मोबाइल बुकिंग घरेलू उड़ानों के लिए अनुसूचित प्रस्था न समय से 2 घंटे पहले और अंतरराष्ट्री य रूटों के लिए 4 घंटे पहले तक और भविष्यस में अनुसूचित प्रस्थाान से 330 दिन पहले से उपलब्धर रहती है।

Top
प्रश्‍न.

मैंने ऐड ट्रिप्स स्क्री न पर अपना पीएनआर (बुकिंग संदर्भ) और नाम डाला है, किंतु मैं अपनी बुकिंग को नहीं देख पा रहा हूं?

उत्‍तर.

कृपया पुन: जांच कर लें कि आपने सही पीएनआर (PNR) डाला है जिसे बुकिंग रेफरेंस नंबर या एयरलाइन बुकिंग रेफरेंस नंबर भी कहा जाता है। एअर इंडिया का पीएनआर केवल 5 अक्षरों का होता है और यदि आप 6 अक्षरों का पीएनआर इस्तेकमाल कर रहे हैं तो यह एजेंसी का पीएनआर हो सकता है जिससे आप बुकिंग को नहीं देख पाएंगे।

कृपया सुनिश्चित करें कि आपने टिकट के अनुसार कम से कम एक यात्री का अंतिम नाम पूरी तरह सही डाला है।

Top
प्रश्‍न.

क्या मैं मोबाइल ऐप के माध्यमम से अपनी बुकिंग को रद्द कर सकता हूं?

उत्‍तर.

मोबाइल ऐप के माध्यमम से की गई बुकिंग मोबाइल ऐप के माई ट्रिप सेक्शुन के माध्यएम से रद्द की जा सकती है। पीएनआर में अंकित सभी यात्रियों के लिए रद्दकरण करना होगा। तथापि,ऐप के माध्यंम से आंशिक रद्दकरण अथवा आंशिक रूप से इस्‍तेमाल किए जा चुके टिकटों के रद्दकरण की अनुमति नहीं है। ऐसी बुकिंग कॉल सेंटर के माध्यंम से रद्द की जा सकती हैं और इस संबंध में धनवापसी संबंधी ई-मेल mobilebookings@airindia.in को भेजनी होगी। टीम यह सुनिश्चित करेगी कि धनवापसी को प्रोसेस कर दिया जाए। भुगतान एक सप्ता ह की समयावधि के भीतर आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा।

Top
Close

You are visiting a travel partner of www.airindia.in.

This website is owned and operated by a third party and not under the control of Air India.

You will be entering an agreement directly with our partner. All further communication shall be directed to the email address and/or phone number provided by our partner.

Your queries/claims, if any arising out of your usage of the said website, should be directed solely to the owner of the website and Air India shall not be responsible and/or liable in that regard.

Continue

Close

समाचार / विशेष प्रस्ताव के लिए उपयोगकर्ता सदस्यता

ईमेल एड्रेस:
First Name: Last Name: Contact Number:
Close

You are visiting a travel partner of www.airindia.in.

This website is owned and operated by a third party and not under the control of Air India.

You will be entering an agreement directly with our partner. All further communication shall be directed to the email address and/or phone number provided by our partner.

Your queries/claims, if any arising out of your usage of the said website, should be directed solely to the owner of the website and Air India shall not be responsible and/or liable in that regard.

Continue

Back to Top
Rate this site
Live Support