उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न

मोबाइल चेकईन

प्रश्न.

'मोबाइल' प्रवेश क्या है ?

उत्तर.

ऐसे यात्री जिनके पास एयर इंडिया में सफर करने के पक्के टिकट हैं, उड़ान के लिए मोबाइल के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें http://flyai.mobi की मदद लेना होगी http://flyai.mobiLink Icon

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मैं इसका लाभ ले सकता हूं ?

उत्तर.

बिलकुल जब आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बंगलुरु के अलावा किसी गंतव्य के लिए घरेलू उड़ान में किसी भी श्रेणी में सफर कर रहे हों और आपके पास पक्का टिकट है, तो आप इसका लाभ ले सकते हैं|

शीर्ष
प्रश्न.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मेरे पास कौन से चीज आवश्यक है ?

उ्तर.

इसके लिए आपके पास वेब सुविधा वाला मोबाइल फोन होना आवश्यक है|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मुझे कोई आवेदन डाउनलोड करने की आवश्यकता है?

उत्तर.

इस सुविधा के लिए किसी प्रपत्र की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह सुविधा वेब के माध्यम से दी गई है|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मुझे इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई पंजीयन कराना होगा ?

उत्तर.

नहीं इसके लिए कोई पंजीयन आवश्यक नहीं है|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मुझे इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान करना होगा ?

उत्तर.

इसके लिए कोई अतिरिक्त भुगतान की आवश्यकता नहीं है| केवल मोबाइल फोन में वेब सेवाएं उपलब्ध करा रही संस्था को इस सुविधा के लिए सामान्य शुल्क देना होगा|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मोबाइल फोन वही होना चाहिए, जो पीएनआर में दिया गया है ?

उत्तर.

कोई भी वेब चलित मोबाइल का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन पुष्टि उसी नंबर पर की जाएगी, जो कि मोबाइल प्रवेश करें विकल्प के दौरान उपलब्ध कराया गया है|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या पूरे परिवार के आरक्षण की स्थिति में एक पीएनआर पर पूरा परिवार एक साथ प्रवेश कर सकता है ? एक बार में कितने यात्रियों को प्रवेश करने की इजाजत है ?

उत्तर.

हां यह संभव है, लेकिन एक बार में एक ही यात्री को प्रवेश करने की इजाजत होगी|

शीर्ष
प्रश्न.

यदि हम 15 व्यक्तियों का समूह है, जो कि एक ही पीएनआर में पंजीकृत किए गए हैं तो क्या सभी, या फिर केवल कुछ ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे ?

उत्तर.

ये सुविधा केवल उन यात्रियों द्वारा ली जा सकती है, जो कि व्यक्तिगत रूप से, परिवार या फिर परिवारों के रूप में दर्ज किए गए हैं और एक पीएनआर में नौ से ज्यादा यात्री दर्ज नहीं हैं|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मैं शिशुओं या फिर विशेष सेवा चाहने वाले यात्री, जैसे कि पहिए वाली गाड़ी या फिर बिना सहयोगी के अल्पवयस्क के साथ भी प्रवेश कर सकूंगा ?

उत्तर.

शिशुओं या फिर विशेष सेवा चाहने वाले यात्री, जैसे कि पहिए वाली गाड़ी या फिर बिना सहयोगी के अल्पवयस्क के साथ प्रवेश का कोई प्रावधान नहीं है|

शीर्ष
प्रश्न.

मोबाइल के माध्यम से मैं कैसे प्रवेश कर सकूंगा ?

उत्तर.

मोबाइल फोन पर उपलब्ध वेब की सहायता से http://flyai.mobiLink Icon पर जाएं, 'प्रवेश करें' के विकल्प की मदद लें, मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराएं और दी गई प्रक्रिया का पालन करें.

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मुझे विमान में अपनी पसंद का स्थान उपलब्ध कराया जाएगा ?

उत्तर.

हां, जब आप परस्पर संवाद प्रक्रिया का पालन कर रहे होंगे, तो आपको उपलब्ध स्थान का नक्शा दिखाया जाएगा| आप उसमें से पसंदीदा स्थान चुन सकते हैं|

शीर्ष
प्रश्न.

मुझे बोर्डिंग पास कैसे उपलब्ध होगा ?

उत्तर.
  • मोबाइल प्रवेश की औपचारिकताएं पूरी करते समय जो मोबाइल नंबर आपने उपलब्ध कराया था, उस पर एक एसएमएस भेजा जाएगा, जो इस प्रकार होगा प्रवेश किया (उड़ान क्रमांक ./ दिनांक) (स्थान क्रमांक)| बोर्डिंग पास हवाई अड्डे से प्राप्त किया जा सका है (यूआरएल)| इस पर जाने से आपको मोबाइल बार कोड वाला बोर्डिंग पास उपलब्ध होगा. लेकिन इसके बावजूद भी आपको दस्तावेजी बोर्डिंग पास हवाई अड्डे के 'प्रवेश करें' पटल से हासिल करना होगा|
  • साथ ही आपने मोबाइल प्रवेश करें के विकल्प पर जाते समय जो भी ई-मेल पहचान या फिर पता उपलब्ध कराया होगा, उस पर पुष्टि करने वाला मेल भी भेजा जाएगा|
  • आपको बोर्डिंग पास हासिल करने के लिए उड़ान भरने के तयशुदा समय से कम से कम 40 मिनट पहले `प्रवेश करें` पटल पर पहुंचना होगा|
शीर्ष
प्रश्न.

मोबाइल के माध्यम से प्रवेश की समय सीमा क्या निर्धारित की गई है ?

उत्तर.

यह सुविधा विमान के प्रस्थान के 24 घंटे और 2 घंटे पहले तक उपलब्ध रहती है|

शीर्ष
प्रश्न.

यदि मैं यात्रा न करने का निर्णय लूं क्या 'प्रवेश करें' की सुविधा को पलटाया जा सकता है?

उत्तर.

इस तरह का प्रावधान केवल संबंधित हवाई अड्डे पर ही उपलब्ध रहेगा. सहायता के लिए कॉल सेंटर में संपर्क करें|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मैं मोबाइल बोर्डिंग पास के साथ हवाई अड्डे में प्रवेश कर सकता हूं ?

उत्तर.

हवाई अड्डे में प्रवेश के नियम दूसरी सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित किए जाते हैं. वर्तमान में लागू नियम और कानून के अनुसार, यात्रियों को हवाई अड्डे में प्रवेश के लिए ई-टिकट और चित्र लगे पहचान पत्र की आवश्यकता होती है|

शीर्ष
प्रश्न.

मेरे पंजीकृत सामान के प्रवेश के लिए मुझे क्या करना होगा ?

उत्तर.

सामान जमा करने के लिए समर्पित पटल उपलब्ध हैं, जहां इस बारे में सभी औपचारिकताएं पूरी की जा सकती हैं| यात्री यात्रा के समय, बोर्डिंग पास लेते वक्त पंजीकृत सामान जमा करवा सकते हैं| लेकिन ये पटल हवाई जहाज उड़ने के 40 मिनट पहले बंद हो जाएंगे|

शीर्ष
प्रश्न.

वे कौन सी दूसरी सुविधाएं हैं, जिनका लाभ मोबाइल के माध्यम से लिया जा सकता है ?

उत्तर.

प्रवेश करने के अलावा, आपको 6 दिनों का उड़ान कार्यक्रम और संबंधित फोन नंबर उपलब्ध हो सकेंगे.ये विकल्प http://flyai.mobi.Link Icon पर जाने से उपलब्ध होंगे

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