उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न

मोबाइल चेकईन

प्रश्न.

इस सुविधा का लाभ कौन उठा सकता है?

उत्तर.

एअर इंडिया द्वारा प्रचालित किसी भी उड़ान में बुकिंग की किसी भी श्रेणी के पुष्टिकृत टिकटधारी यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्न.

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मेरे पास क्‍या-क्‍या होना चाहिए?

उत्तर.

इस सुविधा को प्राप्‍त करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर एआई मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या इस सुविधा को प्राप्‍त करने के लिए मुझे स्‍वयं को रजिस्‍टर कराना आवश्‍यक है?

उ्तर.

इस सुविधा को प्राप्‍त करने के लिए रजिस्‍टर करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। कोई भी यात्री जिसके पास पुष्टिकृत ई-टिकट है, एअर इंडिया के एआई मोबाइल ऐप पर लॉगऑन कर सकता है और चेक-इन कर सकता है।

शीर्ष
प्रश्न.

मैं एआई मोबाइल ऐप के माध्‍यम से कैसे चेक-इन कर सकता हूं?

उत्तर.

एआई मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाने पर कृपया चेक-इन का विकल्‍प चुनें। अपेक्षित सूचना उपलब्‍ध कराएं तथा प्रक्रिया का अनुसरण करें।

शीर्ष
प्रश्न.

मोबाइल ऐप के माध्‍यम से मैं एअर इंडिया की किन उड़ानों में चेक-इन कर सकता हूं?

उत्तर.

आप बुक की गई एअर इंडिया की सभी उड़ानों (घरेलू तथा अंतरराष्‍ट्रीय) के लिए चेक-इन कर सकते हैं। कोड शेयर उड़ानों तथा एलाइंस एयर (एआई 9000 सीरिज़) की सभी उड़ानों के लिए यह सुविधा उपलब्‍ध नहीं है।

शीर्ष
प्रश्न.

मोबाइल ऐप के माध्‍यम से मैं कितने समय पहले एअर इंडिया की उड़ानों के लिए चेक-इन कर सकता हूं?

उत्तर.

मोबाइल ऐप चेक-इन सुविधा उड़ान के प्रस्‍थान समय से 48 घंटे पहले से 90 मिनट पहले तक उपलब्‍ध होती है। कृपया एयरपोर्ट समय पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर रिपोर्ट करने का समय आपके ईमेल आईडी पर भेजी गई चेक-इन पुष्टिकरण ईमेल/ बोर्डिंग पास (पीडीएफ) में दिया गया है।

शीर्ष
प्रश्न.

अधिकतम कितने यात्री एक साथ चेक-इन कर सकते हैं? क्‍या मोबाइल ऐप के माध्‍यम से परिवार व ग्रुप एक साथ चेक-इन कर सकता है?

उत्तर.

सिंगल पीएनआर में बुक किए गए अधिकतम नौ यात्री एक साथ चेक-इन कर सकते हैं। ऐेड ट्रिप स्‍क्रीन में एअर इंडिया पीएनआर (5 अंकों की वर्णांक संख्‍या) का विवरण व अपनी टिकट के अनुसार "अंतिम नाम" सही भरकर आप एअर इंडिया द्वारा प्रचालित उड़ानों पर चेक-इन कर सकते हैं। तथापि आपको समूह के सदस्‍यों/परिवार के सदस्‍यों के लिए एक-एक करके ही चेक-इन करना होगा।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या शिशुओं के लिए भी चेक-इन कर सकते हैं?

उत्तर.

जिस वयस्‍क यात्री के साथ शिशु की बुकिंग है, उस पीएनआर से शिशु के लिए भी चेक-इन कर सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या विशेष सहायता लेने वाले यात्री जैसे – व्‍हील चेयर, अकेले यात्रा कर रहे अवयस्‍क आदि एआई मोबाइल ऐप के माध्‍यम से चेक-इन कर सकते हैं?

उत्तर.

विशेष सहायता लेने वाले यात्री जैसे – व्‍हील चेयर, अकेले यात्रा कर रहे अवयस्‍क आदि इस सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते। केवल पुष्टिकृत टिकट प्राप्‍त यात्री जिन्‍हें किसी विशेष सहायता की आवश्‍यकता नहीं है, इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या मैं अपनी पसंद की सीट ले सकता हूं?

उत्तर.

जी हां, जब आप इंटरएक्टिव प्रक्रिया का अनुसरण करेंगे तो आपको सीट मैप दर्शाया जाएगा और आप किसी भी उपलब्‍ध सीट को चुन सकते हैं। तथापि एअर इंडिया प्रचालनात्‍मक कारणों से यात्रा से पूर्व निर्धारित सीट में परिवर्तन कर सकती है।

चेक-इन करते समय मोबाइल ऐप पर पसंदीदा सीटें जैसे आपातकालीन निकास पंक्ति सीटें तथा कुछ सीटिंग पंक्तियां चयन के लिए उपलब्‍ध नहीं है क्‍योंकि ऐसी सीटों के लिए बुकिंग के समय अथवा एआई वेबसाइट/बुकिंगकार्यालयों/एयरपोर्ट टिकटिंग कार्यालयों तथा एआई कॉल सेंटर के माध्‍यम से पूर्व भुगतान करने की आवश्‍यकता होती है। कृपया अधिक जानकारी के लिए URL : http://airindia.in/preferred-seat-scheme.htmदेखें।

आपातकालीन निकास वाली पंक्ति की सीटें गर्भवती महिला, 15 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों साथ यात्रा कर रहे परिवारों, बुजुर्ग यात्रियों तथा दिव्‍यांग यात्रियों अथवा केबिन कर्मियों द्वारा दिए गए या प्रचालकों द्वारा प्रिंट में उपलब्‍ध कराए गए आपातकालीन स्थिति संबंधी निर्देशों का पालन करने में अक्षम यात्रियों को नहीं दी जाएंगी। एअर इंडिया के पास चेक-इन अथवा बोर्डिंग के समय आपातकालीन निकास वाली पंक्ति की सीटें देने से इंकार करने का अधिकार है।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या मैं मोबाइल ऐप के माध्‍यम से अपनी संपर्क उड़ानों के विभिन्‍न सेक्‍टरों के लिए चेक-इन कर सकता हूं?

उत्तर.

जी हां, आप अनेक उड़ानों के लिए चेक-इन कर सकते हैं बशर्ते वे उड़ानें प्रस्‍थान समय से 48 घंटे के भीतर प्रचालित हो रही हों। यदि कोई भी संपर्क उड़ान एआई 010 से एआई 399 के बीच है तथा एआई 900 से एआई 999 के बीच है तो वर्तमान में, इन उड़ानों के लिए मोबाइल चेक-इन सुविधा उपलब्‍ध नहीं है।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या मुझे बोर्डिंग पास जारी किया जाएगा?

उत्तर.

घरेलू सेक्‍टर की यात्रा कर रहे यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी किया जाएगा। एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास की प्रति (प्रिंट की हुई प्रति) ले जानी आवश्‍यक है। भारत से अं‍तरराष्‍ट्रीय सेक्‍टरों के लिए या भारत से घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्‍ट्रीय सेक्‍टरों के लिए यात्रा कर रहे यात्रियों को पुष्टिकरण स्लिप जारी की जाएगी। एयरपोर्ट पर चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करने के समय विशेष काउंटर पर पुष्टिकरण स्लिप की प्रति प्रस्‍तुत करनी आवश्‍यक है।

एअर इंडिया उड़ानों पर विदेशी स्‍टेशनों से यात्रा कर रहे यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी किए जाएंगे।

शीर्ष
प्रश्न.

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को पुष्टिकरण स्लिप क्‍यों जारी की जाती है?

उत्तर.

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों की यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने यात्रा संबंधी दस्‍तावेज़ आदि एयरलाइन स्‍टाफ द्वारा सत्‍यापित कराने होते हैं। अत: एआई मोबाइल ऐप से चेक-इन करते समय इन यात्रियों को पुष्टिकरण स्लिप जारी की जाती है। पुष्टिकरण स्लिप में यात्री का नाम, आबंटित सीट संख्‍या के साथ उड़ान संख्‍या आदि दी जाती है।

एआई उड़ानों पर विदेशी स्‍टेशनों से यात्रा कर रहे यात्रियों को सामान्‍यत: बोर्डिंग पास जारी किया जाता है, तथापि बुकिंग तथा पासपोर्ट में दिए गए नाम में मेल न होने पर, पुष्टिकरण स्लिप एयरपोर्ट पर दस्‍तावेज़ों की जांच के बाद जारी की जाएगी।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या मुझे एयरपोर्ट पर पुष्टिकरण स्लिप देकर बोर्डिंग पास लेना होगा?

उत्तर.

जी हां, पुष्टिकरण स्लिप प्राप्‍त अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को चेक-इन संबंधी अन्‍य औपचारिकताएं पूरी करने के लिए विशेष काउंटर पर एयरलाइन स्‍टाफ से संपर्क करना तथा पुष्टिकरण स्लिप देकर बोर्डिंग पास लेना आवश्‍यक है।

शीर्ष
प्रश्न.

मैं मोबाइल/ईमेल आई डी पर प्राप्‍त बोर्डिंग पास विवरण का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

उत्तर.

आपका चेक-इन सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, आपकी रजिस्‍टर्ड ईमेल आई डी पर बोर्डिंग पास की पीडीएफ प्रति भेजी जाएगी। इसके अतिरिक्‍त फोन पर "माई ट्रिप" में उक्‍त विवरण सेव हो जाएंगे। आप बोर्डिंग कार्ड का प्रिंट ले सकते हैं तथा उसे एयरपोर्ट जाते समय अपने साथ रखें या चेक-इन काउंटर पर फोटो पहचान-पत्र के साथ फोन पर सेव की हुई बुकिंग अथवा चेक-इन विवरण दिखाकर बोर्डिंग कार्ड की प्रिंट प्रति प्राप्‍त करें।

जब आप भारत से अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के लिए मोबाइल चेक-इन करते हैं तो आपको केवल पुष्टिकरण स्लिप ही प्राप्‍त होगी तथा सुरक्षा तथा सरकारी औपचारिकताओं के लिए प्रस्‍थान करने से पूर्व आपको बोर्डिंग कार्ड एयरपोर्ट पर ही लेना होगा।

भारत सरकार की अपेक्षाओं के अनुसार आपके पास अपने बोर्डिंग कार्ड का प्रिंट होना आवश्‍यक है।

2डी मोबाइल बोर्डिंग पास प्रोसेसिंग के लिए एनेबल्‍ड कुछ चुने हुए एयरपोर्टों से यात्रा करने पर आपको अपने मोबाइल हैंडसेट पर ही 2 डी मोबाइल बोर्डिंग पास प्राप्‍त होगा जिसे सरकारी औपचारिकतओं को पूरा करने के लिए एनेबल्‍ड एयरपोर्टों पर स्‍कैन किया जा सकता है।

शीर्ष
प्रश्न.

मैं अपना पंजीकृत सामान कैसे चेक-इन कर सकता हूं?

उत्तर.

चेक-इन संबंधी सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए विशेष सामान ड्रॉप काउंटर हैं। ये काउंटर प्रस्‍थान से 45 मिनट (घरेलू सेक्‍टर होने पर) तथा 60 मिनट (अंतरराष्‍ट्रीय सेक्‍टर होने पर) पूर्व बंद हो जाते हैं। अपनी चेक-इन संबंधी आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए काउंटर पर समय पर पहुंचना अपेक्षित है।

शीर्ष
प्रश्न.

यदि मुझे यात्रा नहीं करनी है तो क्‍या मैं अपना चेक-इन रद्द कर सकता हूं?

उत्तर.

चेक-इन रद्दकरण केवल संबंधित एयरपोर्ट पर एयरलाइन स्‍टाफ ही कर सकता है।किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप एआई कॉल सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्न.

मुझे ईमेल से अपना बोर्डिंग पास नहीं मिला है। मुझे क्‍या करना चाहिए?

उत्तर.

कृपया 15 मिनट बाद अपनी ईमेल पुन: देखें। कृपया अपना जंक मेल फोल्‍डर भी जांच लें। यदि आपको अभी भी अपना ई-बोर्डिंग पास नहीं मिला है तो कृपया इसके समाधान के लिए हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें।

शीर्ष
प्रश्न.

मैंने अपना पीएनआर (बुकिंग संदर्भ) तथा नाम ऐड ट्रिप/चेक-इन स्‍क्रीन में डाला है लेकिन मैं अपनी बुकिंग नहीं देख पा रहा हूं?

उत्तर.

कृपया पुन: जांच लें कि आपने अपना सही पीएनआर नं. भरा है जिसे बुकिंग संदर्भ नं. या एयरलाइन बुकिंग संदर्भ नं. भी कहते हैं। एअर इंडिया के पीएनआर में केवल 5 अक्षर होते हैं यदि आप 6 अक्षरों का पीएनआर डाल रहे हैं तो यह एजेंसी पीएनआर हो सकता है तथा इससे आप अपनी बुकिंग को रिट्रीव नहीं कर सकेंगे।

कृपया सुनिश्चित करें कि कम से कम एक यात्री का "अंतिम नाम" बिल्‍कुल उसी प्रकार डालें जिस प्रकार टिकट में दिया गया है।

शीर्ष
प्रश्न.

क्‍या मैं एआई मोबाइल ऐप चेक-इन बोर्डिंग पास से एयरपोर्ट में प्रवेश कर सकता हूं?

उत्तर.

एयरपोर्ट में प्रवेश संबंधी नियमों का संचालन अन्‍य सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जाता है। वर्तमान अपे‍क्षाओं तथा विनियमों के अनुसार, यात्री को एयरपोर्ट में प्रवेश के लिए फोटो पहचान-पत्र तथा ई-टिकट/बोर्डिंग पास की प्रति ले जानी अपेक्षित है।

शीर्ष
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support