Overlay

पालतू पशु

घरेलू उड़ानों पर पालतू पशुओं के वहन की नीति

छोटे हानि न पहुंचाने वाले पालतु पशु जैसे कुत्‍ता, बिल्‍ली तथा पक्षी जिनका स्‍वास्‍थ्‍य तथा रेबीज़ टीकाकरण का वैध प्रमाण-पत्र है, को एयरलाइन की अपेक्षाओं के अनुसार इन पशुओं के मालिक के जोखिम पर केबिन अथवा कार्गो होल्‍ड में एअर इंडिया की घरेलू उड़ानों में स्‍वीकार किया जाएगा।

उड़ान के कमांडर का अनुमोदन मिलने पर ही इनका वहन किया जाएगा।

पालतू पशु का वहन निर्धारित आकार के (केनल का आकार 18” x 18” x 12” से अधिक न हो) मुलायम हवादार बैग/केनल बैग/केनल में किया जाना चाहिए। केबिन में वहन के लिए पालतु पशू का वजन बैग सहित 5 किग्रा से अधिक न हो। बड़े आकार/वजन के पालतू पशुओं का वहन कार्गो होल्‍ड में किया जाएगा।

प्रति उड़ान अधिकतम 2 पालतू पशुओं को ले जाने की अनुमति है तथा ऐसे पालतू पशुओं के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों को बुक की गई केबिन श्रेणी की अंतिम रो में सीट दी जाएगी।

कंटेनर पर पालतू पशु के नाम का लेबल लगाया जाएगा।

कंटेनर में नमी को सोखने वाला मैट बिछा होना चाहिए।

पालतू पशु का मुंह उपयुक्‍त रूप से बंधा हुआ हो और गले में चेन बंधी होनी चाहिए।

पालतू पशु/गाइड डॉग को सीट नहीं दी जाएगी।

पालतू पशु को साथ ले जा रहे बैगेज के रूप में वहन किया जा सकता है अथवा कार्गो के रूप में भेजा जा सकता है। एअर इंडिया रिज़र्वेशन के माध्‍यम से पालतू पशुओं की ‘साथ ले जा रहे बैगेज’/‘निर्धारित सीमा से अधिक वजन के बैगेज’ के रूप में बुकिंग की जा सकती है।

पालतू पशुओं के वहन के लिए अतिरिक्‍त प्रभार लिए जाएंगे तथा उन्‍हें नि:शुल्‍क बैगेज में सम्मिलित नहीं किया जाएगा, यात्री के पास कोई अन्‍य सामान न होने पर भी पालतू पशुओं को नि:शुल्‍क बैगेज में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

भारत के भीतर घरेलू यात्रा करने पर साथ जा रहे पालतू पशु के वहन पर, ‘निर्धारित सीमा से अधिक वजन के बैगेज’ के सामान्‍य प्रभार लागू होंगे। कंटेनर सहित पालतू पशु के वजन तथा भोजन के वहन पर भी प्रति कंटेनर प्रभार लागू होंगे।

तथापि, यदि प्रशिक्षित गाइड डॉग दृष्टिहीन/बधिर यात्रियों को सहायता देने के लिए प्रशिक्षित है तथा यात्री उस पर निर्भर है तो प्रशिक्षित गाइड डॉग का मुंह उपयुक्‍त रूप से बंधा होने और गले में चेन बंधी होने पर तथा उसका स्‍वास्‍थ्‍य/टीकाकरण प्रमाण-पत्र होने पर उसे नि:शुल्‍क वहन किया जाएगा।

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर पालतू पशुओं के वहन की नीति

पशु जैसे कुत्‍ता, बिल्‍ली, पक्षी तथा अन्‍य पालतू पशु के उपयुक्‍त रूप से क्रेट में रखे होने तथा उनका स्‍वास्‍थ्‍य तथा टीकाकरण का वैध प्रमाण-पत्र , प्रवेश अथवा ट्रांजि़ट देशों द्वारा अपेक्षित एंट्री परमिट तथा अन्‍य दस्‍तावेज़ों के होने पर, एयरलाइन के साथ एडवांस एग्रीमेंट के मद्देनज़र, एयरलाइन के विनियमों के अधीन वहन के लिए स्‍वीकार किया जाएगा।

सभी यात्री जो बैगेज के रूप में सभी देशों से भारत में पालतू पशु का आयात कराना चाहते हैं, उन्‍हें भारत के लिए यात्रा आरंभ करने से पहले एनीमल क्‍वारंटाइन एंड सर्टिफिकेशन सर्विस (ए क्‍यू सी एस) से अनापत्ति प्रमाण-पत्र/ आयात पूर्व क्‍लीयरेंस लेना अपेक्षित है।

अधिक जानकारी के लिए http://aqcsindia.gov.in/ देखें।

एनीमल क्‍वारंटाइन एंड सर्टिफिकेशन सर्विस – इंडिया (एक्‍यूसीएस) से अपेक्षित क्‍लीयरेंस एवं अनुमति प्राप्‍त यात्री द्वारा, पालतू पशुओं का आयात/निर्यात वर्तमान में भारत में केवल 06 एयरपोर्टोंयथा बेंगलूरू (BLR)/चेन्‍नै (MAA)/दिल्‍ली (DEL)/हैदराबाद (HYD)/कोलकाता (CCU)/मुंबई (BOM) से किया जा सकता है। पालतू पशुओं का आयात/निर्यात यात्री द्वारा प्राप्‍त ‘अनुमति’ पर उल्लिखित पोर्ट/पोर्टों से ही किया जाएगा।

उदाहरण के लिए – यदि पालतू पशु के आयात/निर्यात की अनुमति दिल्‍ली में एक्‍यूसीएस कार्यालय द्वारा दी गई तो उस पालतू पशु के लिए आगमन का पहला पोर्ट केवल दिल्‍ली होगा।

पालतू पशुओं को केवल तभी स्‍वीकार किया जाएगा जब वे उपुयक्‍त रूप से बंद किए गए हो तथा पालतू पशुओं के ट्रांजि़ट के लिए मान्‍य दस्‍तावेज़ जैसे यात्रा आरंभ करने के देश से अधिकारिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाण-पत्र (जिसमें यह प्रमाणित किया गया हो कि बिल्‍ली अथवा कुत्‍ता रेबीज़, डिस्‍टेम्‍पर, लेपटोपिरोसिस आदि सहित सभी संक्रामक तथा छूत के रोगों के क्‍लीनिकल संकेतों तथा लक्षणों से मुक्‍त हैं), प्रवेश परमिट तथा प्रवेश करने वाले देश द्वारा अपेक्षित अन्‍य सभी दस्‍तावेज़ हों। पालतू पशु को स्‍वीकार किया जाना तथा परिणात्‍मक प्रभाव की पूरी जिम्‍मेदारी व जोखिम पालतू पशु के मालिक पर होगा। पालतू पशु को स्‍वीकार करने से इंकार करना तथा उसका आगे वहन किया जाना पूरी तरह से एयरलाइन के निर्णय के अधीन होगा। तथापि एयरलाइन पालतू पशुओं के वहन संबंधी नियमों का अनुपालन करते हुए यात्रा की अनुमति व सहायता के लिए उपयुक्‍त प्रयास करेगी।

  • प्रति विमान चैक्‍ड बैगेज के रूप में अधिकतम 2 पालतू पशुओं अथवा सर्विस डॉग के वहन की अनुमति है बशर्ते स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दस्‍तावेज़ तथा अनापत्ति प्रमाण-पत्र हों। यह नियम बिना किसी अपवाद के सभी उड़ानों के लिए मान्‍य है।
  • कुत्‍ते तथा बिल्‍ली (तीन माह या अधिक आयु के) का रेबीज़ के लिए टीकाकरण किया गया हो, यह टीकाकरण वास्‍तविक यात्रा से 01 माह से अधिक पहले लेकिन 12 महीनों के भीतर किया गया हो तथा इसके सभी विवरण अधिकारिक रूप से प्रमाणित हों अथवा अधिकारिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाण-पत्र में उल्लिखित हों। साथ ही अन्‍य सभी टीकाकरण रिकार्ड/विवरण भी अधिकारिक रूप से प्रमाणित हों अथवा अधिकारिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाण-पत्र में उल्लिखित हों।
  • स्‍वामित्‍व निश्चित करने के लिए अधिकारिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रमाण-पत्र में पालतू पशु के मालिक का नाम, टिकट में दिए गए मालिक के नाम से मेल खाना चाहिए। यात्री के बुकिंग संदर्भ में यह टिप्‍पणी अवश्‍य होनी चाहिए कि वह ‘PET’ के साथ यात्रा कर रहा/रही है।
  • पालतू पशुओं के वहन के लिए अतिरिक्‍त प्रभार लिए जाएंगे तथा यात्री के पास कोई अन्‍य सामान न होने पर भी इन्‍हें नि:शुल्‍क सामान सीमा के तहत नहीं लिया जाएगा, गाइड/सर्विस डॉग इसके अपवाद होंगे। साथ जा रहे पालतू पशुओं के वहन के लिए लागू बैगेज सिस्‍टम अर्थात् पीस अथवा वजन के अनुसार ही सामान्‍य अतिरिक्‍त बैगेज प्रभार लागू होंगे। पालतू पशु तथा कंटेनर तथा प्रति कंटेनर वहन किए जा रहे भोजन के वजन के लिए भी प्रभार लिए जाएंगे।

तथापि, प्रशिक्षित गाइड/सर्विस डॉग जिसका मुंह उपयुक्‍त रूप से बंधा हो, जिसे जंजीर से बांधा गया हो, जो यात्री सीट न ले रहा हो तथा पालतू पशु आयात संबंधी अन्‍य सभी विनियमों के अनुरूप हो तो कमांडर की सहमति से केवल उन्‍हें केबिन में स्‍वीकार किया जाता है।

यदि किसी देश अथवा क्षेत्र में प्रवेश करने अथवा उतरने के लिए इन पालतू पशुओं को मना किया जाता है तो एअर इंडिया इसके लिए उत्‍तरदायी नहीं होगी।

बहुत अधिक लंबी दूरी (यूएलएच) सेक्‍टरों (सीधी उड़ानों) पर होल्‍ड अथवा केबिन में पालतू पशुओं के वहन की अनुमति नहीं होगी, इस संबंध में केवल सर्विस डॉग जो दृष्टिहीन अथवा बधिर यात्री को सहायता प्रदान करने के लिए है, उसे केबिन में वहन किया जा सकता है।

एअर इंडिया की उड़ानों में भावनात्‍मक सहारा देने वाले पशुओं को वहन करने का कोई प्रावधान नहीं है।

पालतू पशु के उपयुक्‍त रूप से क्रेट में रखे होने तथा उनका स्‍वास्‍थ्‍य तथा टीकाकरण का वैध प्रमाण-पत्र , प्रवेश अथवा ट्रांजि़ट देशों द्वारा अपेक्षित एंट्री परमिट तथा अन्‍य दस्‍तावेज़ों के होने पर वहन के लिए स्‍वीकार किया जाएगा। पालतू पशुओं का वहन इन पशुओं के मालिक के जोखिम पर तथा एयरलाइन की अपेक्षाओं के अनुरूप किया जाएगा।

पालतू पशुओं के वहन के लिए अतिरिक्‍त प्रभार लिए जाएंगे तथा उन्‍हें नि:शुल्‍क बैगेज में सम्मिलित नहीं किया जाएगा, यात्री के पास कोई अन्‍य सामान न होने पर भी पालतू पशुओं को नि:शुल्‍क बैगेज में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

भारत के भीतर घरेलू यात्रा करने पर साथ जा रहे पालतू पशु के वहन पर, ‘निर्धारित सीमा से अधिक वजन के बैगेज’ के सामान्‍य प्रभार लागू होंगे। कंटेनर सहित पालतू पशु के वजन तथा भोजन के वहन पर भी प्रति कंटेनर प्रभार लागू होंगे।

तथापि, यदि प्रशिक्षित गाइड डॉग दृष्टिहीन/बधिर यात्रियों को सहायता देने के लिए प्रशिक्षित है तथा यात्री उस पर निर्भर है तो प्रशिक्षित गाइड डॉग का मुंह उपयुक्‍त रूप से बंधा होने और गले में चेन बंधी होने पर तथा उसका स्‍वास्‍थ्‍य/टीकाकरण प्रमाण-पत्र होने पर उसे नि:शुल्‍क वहन किया जाएगा।

किसी देश अथवा प्रदेश में ऐसे पालतू पशुओं के प्रवेश अथवा गुजरने से इंकार करने पर एअर इंडिया जिम्‍मेवार नहीं होगी।

भारत-यूएसए-भारत मार्ग पर पालतू पशुओं के वहन की नीति

भारत-यूएसए-भारत मार्ग पर एअर इंडिया द्वारा प्रचालित नॉन-स्‍टॉप उड़ानों में पालतू पशुओं को ले जाने की अनुमति नहीं है। परंतु इस संबंध में दृष्टिहीन/बधिर यात्री की सहायता के लिए सर्विस डॉग को केबिन में ले जाने की अनुमति है।

एअर इंडिया द्वारा प्रचालित अन्‍य सभी अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर नीचे पुन: दी गई मौजूदा नीति, गंतव्‍य देश तथा मार्ग में आने वाली ट्रांजिट देशों के विनियमों के अधीन लागू होगी।

मौजूदा नीति

एअर इंडिया उड़ानों में पालतू पशु जैसे कुत्‍ता, बिल्‍ली तथा पक्षियों को केबिन में अथवा चेक-इन बैगेज में ले जाने की अनुमति है जो गंतव्‍य देश के विनियमों तथा निम्‍नलिखित शर्तों के अधीन है:

  • निर्धारित आकार के (केनल का आकार 18” x 18” x 12” से अधिक न हो) मुलायम हवादार बैग/केनल में उपयुक्‍त रूप से वहन किया जाना चाहिए।
  • पालतू पशु का मुंह उपयुक्‍त रूप से बंधा हुआ हो और गले में चेन बंधी होनी चाहिए। पालतु पशू का वजन बैग सहित 5 किग्रा से अधिक न हो। पालतू पशुओं के वहन के लिए अतिरिक्‍त प्रभार लिए जाएंगे तथा उन्‍हें नि:शुल्‍क बैगेज में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।
  • स्‍वास्‍थ्‍य तथा रेबीज़ टीकाकरण का वैध प्रमाण-पत्र
  • प्रवेश अथवा ट्रांजि़ट देशों द्वारा अपेक्षित एंट्री परमिट तथा अन्‍य दस्‍तावेज़
  • पालतू पशुओं का वहन इनके मालिक के जोखिम पर किया जाएगा तथा किसी देश अथवा प्रदेश में ऐसे पालतू पशुओं के प्रवेश अथवा गुजरने से इंकार करने पर एअर इंडिया जिम्‍मेवार नहीं होगी।
  • गंतव्‍य में संगरोध (quarantine) व्‍यवस्‍थाओं सहित सभी सरकारी कस्‍टम्‍स तथा स्‍वास्‍थ्‍य अपेक्षाओं को पूरा करने की जिम्‍मेदारी पालतू पशु के मालिक की होगी।
  • वहन के लिए स्‍वीकार किए गए पालतू पशु की चोट, बीमारी अथवा मृत्‍यु का जोखिम पशु के मालिक पर होगा।
  • एयरलाइन को क्षतिपूर्ति करने संबंधी घोषणा यात्री से ली जाएगी।
  • पालतू पशु के मालिक द्वारा अपने पालतू पशु की संगरोध (quarantine) अपेक्षाओं को पूरा किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। गंतव्‍य पर पशु के मालिक को अपने व्‍यय पर पालतू पशु को संगरोध (quarantine) कराना होगा। गंतव्‍य पर पशु चिकित्‍सक प्राधिकारियों के स्‍वनिर्णय के आधार पर संगरोध अवधि (quarantine period) भिन्‍न–भिन्‍न हो सकती है।

सामान्‍य नि:शुल्‍क बैगेज छूट के अलावा दृष्टिहीन/बधिर यात्रियों को सहायता देने के लिए प्रशिक्षित डॉग अथवा सर्विस डॉग का वहन नि:शुल्‍क किया जाएगा।

कमांडर की सहमति से प्रति विमान अधिकतम 2 पशु- पालतू पशु अथवा सर्विस डॉग को ले जाने की अनुमति है।

प्रति विमान केवल एक सर्विस डॉग को ले जाने की अनुमति दी जाएगी।

अपवाद

  • मध्‍य पूर्व से ट्रांजिट हो रही उड़ानों के लिए – जीवित पक्षियों को, साथ ले जा रहे बैगेज के रूप में केबिन अथवा होल्‍ड में में वहन नहीं किया जाएगा।
  • तथापि इन्‍हें भारत से गल्‍फ के लिए, साथ ले जा रहे बैगेज में ले जाने की अनुमति है।

यूके में पालतू पशुओं के वहन की नीति

  • यूके सरकार के निदेशों के अनुसार, एअर इंडिया पालतू पशुओं को बैगेज अथवा कार्गो के रूप में यूके लाने के लिए प्राधिकृत नहीं है।
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support