उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्‍न

ऑनलाइन बुकिंग

प्रश्‍न.

ऑनलाइन बुकिंग क्‍या है और मैं कैसे इसका प्रयोग कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

ऑनलाइन बुकिंग इण्‍टरनेट पर आपकी यात्रा की बुकिंग का सरल माध्‍यम है । एअर इंडिया ऑनलाइन सेवाओं के प्रयोग से आप :

  • अपनी यात्रा के लिए उड़ान ऑनलाईन बुक और उसका भुगतान कर सकते हैं ।
  • किसी विशेष सीट, विशेष भोजन, अथवा सेवा के लिए अनुरोध कर सकते हैं
  • कार बुक कर सकते हैं ।
शीर्ष
प्रश्‍न.

www.airindia.in पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए कौन सी उड़ानें उपलब्‍ध हैं ?

उत्‍तर.

एअर इंडिया द्वारा एअर इंडिया नेटवर्क के सभी शहरों के लिए प्रचालित की जाने वाली उड़ानों, तथा एअर इंडिया कोड शेयर उड़ानों के लिए ऑनलाइन बुकिंग उपलब्‍ध है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं ऑनलाइन बुकिंग सेवाओं का उपयोग कैसे करूं ?

उत्‍तर.

आप इस साईट के "बुक ऑनलाइन ” विकल्‍प पर विजिट कर इसे शुरू कर सकते हैं । इसके पश्‍चात आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा

  • सर्च – उचित उड़ान/रूटिंग/तिथि का चयन करें
  • चयन – किरायों की सूची तथा उचित किरायों का चयन
  • यात्री तथा भुगतान – यात्री तथा भुगतान से संबंधित जानकारी सिक्‍योर साईट पर दर्ज करें
  • कन्‍फर्मेशन – बुकिंग विवरण की कन्‍फर्मेशन प्राप्‍त करें
शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं इस सेवा का उपयोग बिना टिकट खरीदे सीट उपलब्‍धता एवं किराए की जांच कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

आप उड़ान की उपलब्‍धता तथा किराए चैक कर सकते हैं । बुकिंग पूर्ण करने के लिए सहमत हो जाने पर ही हम भुगतान लेते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं एअर इंडिया द्वारा आफर किए गए शेड्यूल कैसे देख सकता हूं ?

उत्‍तर.

कृपया टाईम टेबल अथवा शेड्यूल देखने के लिए शेड्यूल लिंक पर क्लिक करें । आप इस विकल्‍प के प्रयोग से ऑनलाइन बुकिंग नहीं कर सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं अपनी यात्रा के विभिन्‍न स्‍थानों के लिए विभिन्‍न श्रेणियों में बुकिंग कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

जी, हां । आप अपनी यात्रा के आउटबाउंड अथवा इनबाउंड भाग के लिए विभिन्‍न श्रेणियों में बुकिंग के लिए प्रथम/बिज़नेस विकल्‍प अथवा बिज़नेस/इकॉनोमी विकल्‍प का प्रयोग कर सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं अपनी वापिसी / किसी अन्‍य एयरपोर्ट से वापिसी के लिए अपनी उड़ान कैसे बुक कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

अपनी अलग उड़ान के लिए मल्‍टी सिटी लिंक का प्रयोग कर अपना विवरण दर्ज करें

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या अन्‍य एयरलाइनों पर यात्रा के लिए एअर इंडिया ऑनलाइन बुकिंग मान्‍य होगी ?

उत्‍तर.

जी, नहीं । फिलहाल सभी बुकिंग केवल एअर इंडिया और इसकी कोड शेयर उड़ानों पर यात्रा के लिए हैं । टिकट किसी अन्‍य एयरलाइन पर एण्‍डोरस नहीं की जाती ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं ऑनलाइन बुकिंग करके उसका भुगतान एअर इंडिया के किसी भी कार्यालय में कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

यदि आप टिकट का भुगतान एअर इंडिया के कार्यालय में करना चाहते हैं तो टिकटिंग रेग्‍यूलेशन्‍स के कारण अलग किराया लागू हो सकता है । ऑनलाइन दर्शाए गए किराए केवलhttp://www.airindia.in/ पर बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं कम्‍पेनियन आफर का उपयोग ऑनलाइन कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

जी, नहीं । फिलहाल यह सुविधा ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्‍ध नहीं है ; आप अपने नजदीकी एअर इंडिया कार्यालय से सम्‍पर्क कर सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं अधिकतम कितने यात्रियों के लिए ऑनलाइन आरक्षण कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

आप अपने समूह में वयस्‍क एवं बच्‍चों सहित अधिकतम नौ (9) यात्रियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं । शिशुओं को यात्रा करने वाले समूह में वयस्‍कों के तौर पर गिना जाता है । यह संख्‍या विमान के सीट विन्‍यास पर निर्भर करते हुए बिजनेस तथा प्रथम श्रेणी के लिए भिन्‍न हो सकती है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं अकेले यात्रा कर रहे बच्‍चे के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

जी, नहीं , कृपया अपने नजदीकी एअर इंडिया कार्यालय से सम्‍पर्क करें ।

ऊपर
प्रश्‍न.

रियायती किरायों के लिए किस प्रकार बुकिंग की जा सकती है ?

उत्‍तर.

वर्तमान में आप केवल भारत में घरेलू यात्रा के लिए रियायती किराया टाईप लिंक के प्रयोग से ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं । युवाओं, विद्यार्थियों तथा अन्‍य सरकारी एवं सैनिक रियायतें उपलब्‍ध हैं जिसका विवरण आपhttp://www.airindia.in/concessionary-fare.htm लिंक पर प्राप्‍त कर सकते हैं । यदि किसी मामले में वरिष्‍ठ नागरिक किराए अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा के लिए मान्‍य होते हैं (ये किराए कभी कभी लागू किए जाते हैं) तो उससे संबंधित विवरण इस लिंक से देखा जा सकता है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या ऑनलाइन बुकिंग करते हुए मैं ओपन तिथि की टिकट खरीद सकता हूं ?

उत्‍तर.

जी, नहीं । चुने गए सेक्‍टर को कन्‍फर्म आधार पर बुक करते हुए उसी समय उसका भुगतान किया जाना अपेक्षित होता है ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

यदि मैं स्‍वयं यात्रा नहीं कर रहा हूं तो क्‍या मैं अपने क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन बुकिंग कर सकता हूं?

उत्‍तर.

यदि कार्डधारक स्‍वयं यात्रा नहीं कर रहा है तो यात्री के पास निम्‍नलिखित दस्‍तावेज होने चाहिए :

  • कार्डधारक द्वारा कार्ड के दोनों तरफ की स्‍वयं प्रमाणित फोटोकॉपी जिसमें टिकट की खरीद के लिए कार्ड के उपयोग का प्राधिकार दिया गया हो । सुरक्षा कारणों से कृपया अपने कार्ड की प्रति पर कार्ड सुरक्षा संबंधी सीवीवी अंकों को काट दें।
  • उक्‍त फोटाकॉपी पर यात्रियों का नाम, यात्रा की तिथि तथा यात्रा के सेक्‍टर का विवरण होना चाहिए।

उक्‍त दस्‍तावेज चेक-इन के समय प्रस्‍तुत किया जाना चाहिए । यदि यात्री इन शर्तों का अनुपालन नहीं करता है तो एअर इंडिया के पास यात्री (यात्रियों) को विमान में यात्रा करने से रोकने का अधिकार है। उक्‍त विवरण नेट बैंकिंग पर लागू नहीं होते हैं। हमारी जोखिम प्रबंधन टीम ईमेल पते chargeback@airindia.in से आपको ईमेल भेज सकती है जिसमें सत्‍यापन के उदृदेश्‍य से आपसे मास्‍कड् क्रेडिट कार्ड की स्‍कैनड् प्रति तथा हस्‍ताक्षरित प्राधिकार पत्र भेजने के लिए कहा जा सकता है। आपसे अनुरोध है कि पूछी गई जानकारी का उत्‍तर देने में अपना सहयोग दें।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्‍या मैं ऑनलाइन टिकट बुक करके बाद में भुगतान कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

फिलहाल यह सेवा हम ऑनलाइन उपलब्‍ध नहीं कर रहे हैं । ऑनलाइन बुकिंग के समय पूरा भुगतान किया जाना चाहिए ।

ऊपर
प्रश्‍न.

मैं ऑनलाइन टिकट के लिए भुगतान कैसे करूं ? भुगतान के माध्‍यम क्‍या हैं ?

उत्‍तर.

आप मास्टर / वीजा / एमेक्स, कुछ डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के लिए बैंकों का विवरण हमारे नियमों और शर्तों में उल्लेख कर रहे हैं। भारत से होने वाले यात्रा,भारत में घरेलू यात्रा और अमरीका, ब्रिटेन, यूरोप, जापान और सिंगापुर से होने वाले यात्रा के लिए बनाई गई ऑनलाइन बुकिंग के लिए वर्तमान में एमेक्स कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आपका भुगतान सफल हुआ तो आप ईमेल द्वारा एक कार्यक्रम रसीद प्राप्त करेंगे।

शीर्ष
प्रश्‍न.

यदि मेरे कार्ड में क्रेडिट लिमिट है तो क्‍या मैं भुगतान के लिए एक से अधिक कार्ड प्रयोग कर सकता हूं ?

उत्‍तर.

जी, नहीं । एक ऑनलाइन ट्रांजक्‍शन के लिए केवल एक कार्ड का प्रयोग ही किया जा सकता है ।

ऊपर
प्रश्‍न.

क्‍या मेरा वैयक्तिक विवरण और मेरे क्रेडिट कार्ड की सूचना ऑनलाइन देना सुरक्षित है ?

उत्‍तर.

हमारी साईट http://www.airindia.in आपके द्वारा अपने कम्‍पयूटर से एअर इंडिया सर्वर को भेजे गए प्रत्‍येक विवरण को एन्क्रिप्‍ट करने के लिए उद्योग मानक सिक्‍योर सॉकेट लेयर (एसएसएल) तकनीक का उपयोग करती है । कृपया विवरण के लिए शर्तें एवं निबंध देखें ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मुझे कैसे पता लगेगा कि क्‍नेक्‍शन सुरक्षित है ?

उत्‍तर.

ब्राउजर के नीचे दर्शाया गया बन्‍द ताले का चिन्‍ह यह पेज सुरक्षित होने का संकेत देता है । आप प्रयोग किए जा रहे ब्राउजर के अनुसार इसे अपने ब्राउजर की टूल्‍स /प्रापर्टिज में सिक्‍योरिटी ऑप्‍शन में भी इसे देख सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्यां मैं एआई मोबाइल ऐप चेक-इन बोर्डिंग पास से एयरपोर्ट में प्रवेश कर सकता हूं?

उत्‍तर.

एयरपोर्ट में प्रवेश संबंधी नियमों का संचालन अन्यप सरकारी एजेंसियों द्वारा किया जाता है। वर्तमान अपे‍क्षाओं तथा विनियमों के अनुसार, यात्री को एयरपोर्ट में प्रवेश के लिए फोटो पहचान-पत्र तथा ई-टिकट/बोर्डिंग पास की प्रति ले जानी अपेक्षित है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैंने अपना पीएनआर (बुकिंग संदर्भ) तथा नाम ऐड ट्रिप/चेक-इन स्क्री न में डाला है लेकिन मैं अपनी बुकिंग नहीं देख पा रहा हूं?

उत्‍तर.

कृपया पुन: जांच लें कि आपने अपना सही पीएनआर नं. भरा है जिसे बुकिंग संदर्भ नं. या एयरलाइन बुकिंग संदर्भ नं. भी कहते हैं। एअर इंडिया के पीएनआर में केवल 5 अक्षर होते हैं यदि आप 6 अक्षरों का पीएनआर डाल रहे हैं तो यह एजेंसी पीएनआर हो सकता है तथा इससे आप अपनी बुकिंग को रिट्रीव नहीं कर सकेंगे। कृपया सुनिश्चित करें कि कम से कम एक यात्री का "अंतिम नाम" बिल्कुील उसी प्रकार डालें जिस प्रकार टिकट में दिया गया है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मुझे ईमेल से अपना बोर्डिंग पास नहीं मिला है। मुझे क्याक करना चाहिए?

उत्‍तर.

कृपया 15 मिनट बाद अपनी ईमेल पुन: देखें। कृपया अपना जंक मेल फोल्डयर भी जांच लें। यदि आपको अभी भी अपना ई-बोर्डिंग पास नहीं मिला है तो कृपया इसके समाधान के लिए ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करें।

शीर्ष
प्रश्‍न.

यदि मुझे यात्रा नहीं करनी है तो क्या् मैं अपना चेक-इन रद्द कर सकता हूं?

उत्‍तर.

चेक-इन रद्दकरण केवल संबंधित एयरपोर्ट पर एयरलाइन स्टानफ ही कर सकता है।किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप एआई कॉल सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं अपना पंजीकृत सामान कैसे चेक-इन कर सकता हूं?

उत्‍तर.

चेक-इन संबंधी सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए विशेष सामान ड्रॉप काउंटर हैं। ये काउंटर प्रस्थांन से 45 मिनट (घरेलू सेक्टसर होने पर) तथा 60 मिनट (अंतरराष्ट्री य सेक्टएर होने पर) पूर्व बंद हो जाते हैं। अपनी चेक-इन संबंधी आवश्यहकताओं को पूरा करने के लिए काउंटर पर समय पर पहुंचना अपेक्षित है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

मैं मोबाइल/ईमेल आई डी पर प्राप्तइ बोर्डिंग पास विवरण का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

उत्‍तर.

आपका चेक-इन सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, आपकी रजिस्टतर्ड ईमेल आई डी पर बोर्डिंग पास की पीडीएफ प्रति भेजी जाएगी। इसके अतिरिक्ते फोन पर "माई ट्रिप" में उक्तड विवरण सेव हो जाएंगे। आप बोर्डिंग कार्ड का प्रिंट ले सकते हैं तथा उसे एयरपोर्ट जाते समय अपने साथ रखें या चेक-इन काउंटर पर फोटो पहचान-पत्र के साथ फोन पर सेव किए हुए बुकिंग अथवा चेक-इन विवरण दिखाकर बोर्डिंग कार्ड की प्रिंट प्रति प्राप्त करें। जब आप भारत से अंतरराष्ट्रीडय उड़ानों के लिए मोबाइल चेक-इन करते हैं तो आपको केवल पुष्टिकरण स्लिप ही प्राप्तड होगी तथा आपको बोर्डिंग कार्ड एयरपोर्ट पर लेना होगा। सुरक्षा तथा सरकारी औपचारिकताओं के लिए प्रस्था्न करने से पूर्व आपको भारत सरकार की अपेक्षाओं के अनुसार अपना प्रिंटिड बोर्डिंग कार्ड प्रस्तु त करना आवश्योक है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्या मुझे एयरपोर्ट पर पुष्टिकरण स्लिप देकर बोर्डिंग पास लेना होगा?

उत्‍तर.

बजी हां, पुष्टिकरण स्लिप प्राप्तन अंतरराष्ट्रीरय उड़ानों के यात्रियों को चेक-इन संबंधी अन्यत औपचारिकताएं पूरी करने के लिए विशेष काउंटर पर एयरलाइन स्टाडफ से संपर्क करना तथा पुष्टिकरण स्लिप देकर बोर्डिंग पास लेना आवश्यलक है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

अंतरराष्ट्री य उड़ानों के यात्रियों को पुष्टिकरण स्लिप क्यों् जारी की जाती है?

उत्‍तर.

बअंतरराष्ट्री य उड़ानों की यात्रा करने वाले यात्रियों को अपने यात्रा संबंधी दस्ता।वेज़ आदि एयरलाइन स्टा‍फ द्वारा सत्याकपित कराने होते हैं। अत: एआई मोबाइल ऐप से चेक-इन करते समय इन यात्रियों को पुष्टिकरण स्लिप जारी की जाती है। पुष्टिकरण स्लिप में यात्री का नाम, आबंटित सीट संख्या के साथ उड़ान संख्याय आदि दी जाती है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्या मुझे बोर्डिंग पास जारी किया जाएगा?

उत्‍तर.

घरेलू सेक्टउर की यात्रा कर रहे यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी किया जाएगा। एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास की प्रति (प्रिंट की हुई प्रति) ले जानी आवश्यरक है। भारत से अं‍तरराष्ट्रीरय सेक्टतरों की या भारत से घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्ट्री य सेक्टंरों की यात्रा कर रहे यात्रियों को पुष्टिकरण स्लिप जारी की जाएगी। एयरपोर्ट पर चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करने के समय विशेष काउंटर पर पुष्टिकरण स्लिप की प्रति प्रस्तु त करनी आवश्यंक है। एअर इंडिया उड़ानों पर विदेशी स्टेषशनों से यात्रा कर रहे यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी किए जाएंगे।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्या मैं मोबाइल ऐप के माध्य म से अपनी संपर्क उड़ानों के विभिन्नध सेक्ट रों के लिए चेक-इन कर सकता हूं?

उत्‍तर.

जी हां, आप अनेक उड़ानों के लिए चेक-इन कर सकते हैं बशर्ते वे उड़ानें प्रस्थायन समय से 48 घंटे के भीतर प्रचालित हो रही हों। यदि कोई भी संपर्क उड़ान एआई 010 से एआई 399 के बीच है तथा एआई 900 से एआई 999 के बीच है तो वर्तमान में, इन उड़ानों के लिए मोबाइल चेक-इन सुविधा उपलब्धस नहीं है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्या मैं अपनी पसंद की सीट ले सकता हूं?

उत्‍तर.

जी हां, जब आप चेक-इन की इंटरएक्टिव प्रक्रिया का अनुसरण करते हैं तो आपको सीट मैप दर्शाया जाएगा और आप किसी भी उपलब्धस सीट को चुन सकते हैं। तथापि एअर इंडिया प्रचालनात्म क कारणों से यात्रा से पूर्व निर्धारित सीट में परिवर्तन कर सकती है। आपातकालीन निकास वाली पंक्ति की सीटें गर्भवती महिला, 15 वर्ष से कम आयु के बच्चोंक साथ यात्रा कर रहे परिवारों, बुजुर्ग यात्रियों तथा दिव्यांटग यात्रियों अथवा केबिन कर्मियों द्वारा दिए गए या प्रचालकों द्वारा प्रिंट में उपलब्धत कराए गए आपातकालीन स्थिति संबंधी निर्देशों का पालन करने में अक्षम यात्रियों को नहीं दी जाएंगी। एअर इंडिया के पास चेक-इन के समय आपातकालीन निकास वाली पंक्ति की सीटें देने से इंकार करने का अधिकार है।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्या विशेष सहायता मांगने वाले यात्री जैसे – व्हीउल चेयर, अकेले यात्रा कर रहे अवयस्का आदि एआई मोबाइल ऐप के माध्येम से चेक-इन कर सकते हैं?

उत्‍तर.

विशेष सहायता मांगने वाले यात्री जैसे – व्हीइल चेयर, अकेले यात्रा कर रहे अवयस्कि आदि इस सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते। केवल पुष्टिकृत टिकट प्राप्तउ यात्री जिन्हें किसी विशेष सहायता की आवश्योकता नहीं है, इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्‍न.

क्या शिशुओं के लिए भी चेक-इन कर सकते हैं?

उत्‍तर.

बजिस वयस्कश यात्री के साथ शिशु की बुकिंग है, उस पीएनआर से शिशु के लिए भी चेक-इन कर सकते हैं।

शीर्ष
प्रश्‍न.

अधिकतम कितने यात्री एक साथ चेक-इन कर सकते हैं? क्या( मोबाइल ऐप के माध्यरम से परिवार व ग्रुप एक साथ चेक-इन कर सकता है?

उत्‍तर.

बअधिकतम नौ यात्री एक साथ चेक-इन कर सकते हैं। ऐेड ट्रिप स्क्री न में एअर इंडिया पीएनआर (5 अंकों की वर्णांक संख्याक) का विवरण व "अंतिम नाम" सही रूप में भरकर आप एअर इंडिया की प्रचालित उड़ानों पर चेक-इन कर सकते हैं। तथापि आपको समूह के सदस्योंि/परिवार के सदस्योंय के लिए एक-एक करके ही चेक-इन करना होगा।

शीर्ष
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे