Overlay

यात्री जिन्‍हें चिकित्‍सा देख-रेख की आवश्‍यकता है

Requiring-Medical-Attention

चिकित्‍सीय अनुमति

निम्‍नलिखित निर्देश चिकित्‍सीय अनुमति तथा यात्रा के लिए फिटनेस से संबंधित हैं। कृपया बुकिंग कराते समय एमईडीआईएफ (चिकित्‍सा सूचना फार्म) के सभी विवरण पूरी तरह भरें। अधिकांश व्‍यक्ति अपनी मौजूदा चिकित्‍सीय स्थिति के साथ बिना किसी परेशानी के वाणिज्यिक विमान में यात्रा करने के लिए सक्षम होते हैं। तथापि उड़ान में केबिन में हवा का दबाव होता है तथा सांस अथवा हृदय संबंधी कोई समस्‍या होने पर कभी-कभी सावधानी बरतने की आवश्‍यकता होती है।

चिकित्‍सीय अनुमति की आवश्‍यकता होती है यदि

  • वर्तमान बीमारी, अस्‍पताल में भर्ती होने, चोट अथवा सर्जरी के कारण यात्रा करने के लिए फिटनेस संदेहास्‍पद हो।
  • आपकी मौजूदा चिकित्‍सीय स्थिति अस्थिर हो।
  • विशेष सेवाएं जैसे उड़ान के दौरान ऑक्‍सीजन अथवा चिकित्‍सा संबंधी उपकरण के उपयोग की आवश्‍यकता हो।
  • आप चिकित्‍सा कारणों से अथवा उपचार के लिए यात्रा कर रहे हों।

यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने प्रस्‍थान से कम से कम छ: सप्‍ताह पूर्व किसी भी टीकाकरण आवश्‍यकता को जांच लें तथा विदेश में आने वाले किसी भी चिकित्‍सा खर्च को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त यात्रा बीमा अपने साथ रखें। अधिकांश चिकित्‍सा मामले सीधे सरल होते हैं लेकिन कुछ में वैयक्तिक जांच अपेक्षित होती है। कुछ मामलों में आपको चिकित्‍सा एस्‍कॉर्ट अथवा अतिरिक्‍त ऑक्‍सीजन के साथ यात्रा करने के लिए कहा जा सकता है। यात्रा करने के लिए आपकी फिटनेस अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर स्‍वीकार्य मानदंड पर आधारित होती है तथा इसका उद्देश्‍य यह सुनिश्चित करना है कि आपकी यात्रा सुरक्षित, आरामदायक तथा सुखद हो।

चिकित्‍सीय अनुमति यूनिट

यदि आपकी स्थिति ऐसी है कि उड़ान के दौरान आपको परेशानी हो सकती है तो कृपया अपेक्षित चिकित्‍सीय अनुमति प्राप्‍त करने संबंधी सहायता के लिए सीधे निकटतम एअर इंडिया कार्यालय से अथवा अपने ट्रेवल एजेन्‍ट से संपर्क करें। चिकित्‍सा सूचना फार्म प्राप्‍त होने पर ही चिकित्‍सीय अनुमति पर विचार किया जाता है।

केबिन दबाव

केबिन दबाव से खून में ऑक्‍सीजन की कमी हो सकती है, इससे अधिकांश लोगों को कोई समस्‍या नहीं होती है, लेकिन सांस संबंधी समस्‍याओं (जैसे क्रॉनिक ब्रॉनकाइटिस, एम्‍फीसेमा अथवा क्रॉनिक ऑब्‍सट्रकटिव पलमोनरी डिज़ीज (सीओपीडी)) से पीडि़त यात्रियों को अतिरिक्‍त ऑक्‍सीजन बुक कराने की आवश्‍यकता हो सकती है। अपनी उड़ान की बुकिंग करते समय इसके लिए कहें। किसी ऑपरेशन तथा गंभीर बीमारी के पश्‍चात् यात्रा करना तनावपूर्ण हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आप यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैं तो बेहतर है कि आप यात्रा करने से बचें।

ऑपरेशन के बाद ध्‍यान रखने वाली सावधानियां

किसी ऑपरेशन अथवा गंभीर बीमारी के पश्‍चात् यात्रा करना तनावपूर्ण हो सकता है। यदि आपको लगता है कि आप यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैं तो बेहतर है कि आप यात्रा करने से बचें।

औषधियों अथवा चिकित्‍सा उपकरणों के साथ यात्रा करना

  • यह सुझाव दिया जाता है कि उड़ान के दौरान आपको जिन दवाइयों की आवश्‍यकता हो सकती है उन्‍हें आप प्रेसक्रिपशन के साथ अपने हाथ के सामान में वहन करें। दवाइयों को उड़ान के दौरान फ्रिज में नहीं रखा जा सकता है। यदि दवाइयों को ठंडा रखने की आवश्‍यकता है तो कूल बैग अथवा वैक्‍यूम फ्लास्‍क उपयुक्‍त होगा। कृपया अपने फार्मासिस्‍ट से अन्‍य विकल्‍प पूछ लें।
  • यदि आप किसी चिकित्‍सा उपकरण के साथ यात्रा कर रहे हैं तो कृपया एअर इंडिया को पहले से सूचित करें क्‍योंकि उपकरण ले जाने की अनुमति उपकरण के प्रकार पर निर्भर करेगी।
  • नेबूलाइज़र्स (दमा संबंधी कुछ मामलों में उपयोग किया जाता है) तथा वेंटीलेटर्स सहित अधिकांश उपकरणों के उपयोग के लिए चिकित्‍सीय अनुमति अपेक्षित होती है।
  • उपकरण बैटरी प्रचालित होने चाहिए क्‍योंकि हमारे विमानों में पावर सप्‍लाई की गारंटी देना संभव नहीं है।
  • सामान्‍य स्थिति में, प्राधिकृत चिकित्‍सा उपकरणों को टैक्‍सी, टेक ऑफ, एप्रोच तथा लैंडिंग को छोड़कर उड़ान में उपयोग किया जा सकता है।

नेबूलाइज़र्स

टेक ऑफ तथा लैंडिंग को छोड़कर उड़ान में बैटरी प्रचालित नेबूलाइज़र्स का उपयोग किया जा सकता है।

उड़ान के दौरान सीट

सुरक्षा विनियमों में विनिर्दिष्‍ट है कि ऐसे यात्रियों जिन्‍हें अतिरिक्‍त आवश्‍यकता की जरूरत होती है को, आपातकालीन निकास द्वार अथवा क्रॉस आइल जो आपातकालीन निकास का ही भाग है, के समीप वाली सीटों पर नहीं बैठना चाहिए। यात्री की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए सर्वाधिक उपयुक्‍त सीट दी जाएगी।

अत्‍यधिक कम दृष्टि वाले यात्रियों के साथ – सहायता देने वाला आई डॉग

सहायक आई डॉग का नि:शुल्‍क वहन किया जा सकता है यदि वह दृष्टिहीन यात्री अथवा अत्‍यधिक कम दृष्टि वाले यात्री को सहायता देने के लिए प्रशिक्षित है एवं उक्‍त यात्री उस कुत्‍ते पर निर्भर है। ऐसे यात्री भी कुत्‍ता अपने साथ ले जा सकते हैं जिन्‍हें सुनाई नहीं देता तथा वे ऐसे कुत्‍तों पर निर्भर है बशर्ते चिकित्‍सीय रूप से इसकी पुष्टि की गई हो। कुत्‍ता यदि उपयुक्‍त रूप से बंधा हो एवं उसका मुंह भी बंधा हो तो उसे केबिन में ले जाने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन उसे कोई सीट नहीं दी जाएगी।

बुकिंग के समय एडवांस में यह मांग की जानी जरूरी है। प्रस्‍थान तथा आगमन पर सहायता अपेक्षित होने पर आपको यह सेवा उपलब्‍ध कराई जा सकती है। यदि आप उड़ान के दौरान स्‍वत: अपनी सभी शारीरिक आवश्‍यकताओं का ध्‍यान रखने में सक्षम नहीं हैं तो आपसे अनुरोध है कि आप एक साथी के साथ यात्रा करें जो आपको उड़ान के दौरान सहायता दे सके।

स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा अथवा आरोग्‍यता संबंधी अपे‍क्षाओं का उल्‍लंघन करने की स्थिति में एयरलाइन उड़ान में सहायता देने के लिए जिम्‍मेवार नहीं होगी।

कुत्‍ते के वहन के लिए संबंधित देशों के विनियमों का पालन किया जाना अपेक्षित है।

व्‍हील चेयर की मांग

उड़ान सुरक्षा आवश्‍यकताओं का पालन करने के लिए व्‍हीलचेयर सहायता प्राप्‍त करने वाले यात्रियों के वहन को हमारी उड़ानों में सीमित रखना होता है। कृपया व्‍हीलचेयर की आवश्‍यकता बुकिंग के समय बताना सुनिश्चित करें तथा एअर इंडिया से यात्रा करने से पूर्व इसकी पुष्टि करें जिससे हम आपको आपकी सम्‍पूर्ण यात्रा के दौरान सहायता प्रदान कर सकें।

एयरपोर्ट में सहायता, उड़ान के दौरान व्‍हीलचेयर्स तथा बग्‍गी (कुछ एयरपोर्टों पर) एयरपोर्ट पर ही प्रदान की जाती है। उन सभी यात्रियों जिनकी व्‍हीलचेयर की मांग की पुष्टि कर दी गई है, उन्‍हें सहायता प्रदान की जाएगी।

कुछ एयरपोर्ट व्‍हीलचेयर देने के लिए शुल्‍क लेते हैं। कृपया संबंधित एयरपोर्टों पर व्‍हील चेयर प्रभार की जांच कर लें।

अपनी व्‍हीलचेयर के साथ यात्रा करना

  • हम सामान्‍यत: आपकी व्‍हीलचेयर अथवा मोबिलिटी एड का आपकी उड़ान पर वहन कर सकते हैं। कृपया बुकिंग के समय अपनी आवश्‍यकता के बारे में हमें सूचित करें।
  • स्‍थान होने पर हम सिमटने वाली व्‍हीलचेयर तथा मोबिलिटी एड को विमान केबिन में रखेंगे। यदि वज़न अथवा आकार की वजह से यह संभव नहीं है तो उन्‍हें होल्‍ड में रखा जाएगा।
  • लागू चैक्‍ड सामान सीमा के अतिरिक्‍त एक मोबिलिटी एड उदाहरण के लिए एक व्‍हीलचेयर का वहन नि:शुल्‍क किया जाएगा।
  • 30 कि.ग्रा. से अधिक वजन के मोबिलिटी एड्स के लिए वहन तथा स्‍थान की सीमाओं के कारण बुकिंग कराते समय विशेष अनुमति ली जानी आवश्‍यक है।
  • यदि आपके पास बैटरी चालित व्‍हीलचेयर है तो आपके लिए यात्रा से पूर्व कुछ सावधानियां लेनी आवश्‍यक हैं। हमसे संपर्क कर कृपया संबंधित जानकारी विस्‍तार से मांगे।
  • कुछ एयरपोर्टों पर हमें व्‍हीलचेयर्स अथवा मोबिलिटी एड्स एयरक्राफ्ट होल्‍ड में रखने होते हैं तथा गंतव्‍य एयरपोर्ट के सामान आगमन हॉल में उन्‍हें आपको वापस दिया जाता है। ऐसी स्थिति में हम अन्‍य व्‍हीलचेयर में आपको चैक-इन स्‍थान से विमान तक तथा आगमन पर विमान से सामान आगमन हॉल तक ले जाएंगे।
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे