उपरिशायी

पसंदीदा सीट चयन योजना

अपनी पसंदीदा सीट बुक कराएं।

पसंदीदा सीट चयन सुविधा एअर इंडिया बुकिंग कार्यालय तथा कॉल सेंटर पर उपलब्‍ध है।

वर्तमान नीति के अनुसार, एअर इंडिया द्वारा प्रचालित सभी चुने हुए मार्गों पर हमारे प्रथम तथा बिज़नेस श्रेणी के यात्रियों के लिए सीट आरक्षण नि:शुल्‍क होगा।

भुगतान द्वारा ली जाने वाली पसंदीदा सीट चयन सुविधा के तहत शिशु की पालना सीटें सम्मिलित नहीं हैं क्‍योंकि ये नि:शुल्‍क होती हैं। सीट उपलब्‍ध होने पर, टिकट बुकिंग के समय साथ जा रहे एक बच्‍चे अथवा वयस्‍क को बेसीनेट के पास वाली सीट नि:शुल्‍क प्रदान की जाएगी। यह सुविधा प्राप्‍त करने के लिए, साथ जा रहे दूसरे बच्‍चे अथवा माता-पिता की टिकट उसी पीएनआर में बुक की जाए जिसमें पहले शिशु अथवा माता-पिता की सीट बुक की गई है।

इकोनॉमी श्रेणी के यात्रियों के लिए पसंदीदा सीट चयन योजना एअर इंडिया द्वारा प्रचालित चुने हुए मार्गों पर उपलब्‍ध है। यह योजना एअर इंडिया कोड शेयर तथा एलाइंस एयर की उड़ानों पर उपलब्‍ध नहीं हैं।

यह योजना विमान के आगे व मध्‍य के हिस्‍से की विंडो, विमान के गलियारे की ओर की सीटों तथा मिडल सीटों के लिए उपलब्‍ध है। विमान के पीछे के हिस्‍से की विंडो, विमान के गलियारे की ओर की सीटों तथा मिडल सीटों के लिए अलग से प्रभार नहीं लिया जाएगा तथा ये ‘पहले आओ पहले पाओ’ आधार पर हमारी वेबसाइट के माध्‍यम से उपलब्‍ध हैं।

  • सीट ऑनलाइन बुक करने के लिए
    यहां क्लिक करें

    सीटें ऑनलाइन बुक करने, अपग्रेड, अतिरक्‍त
    बैगेज तथा अन्‍य सहायक सेवाओं पर
    उपलब्‍ध ऑफर का लाभ उठाने के लिए
    ऑपशनटाउन देखने के लिए यहां क्लिक करें

आपातकालीन निकास पंक्ति की सीटों के लिए पात्रता मानदंड

निकास पंक्ति की सीटों के संबंध में नागर विमानन महानिदेशालय के दिशानिर्देशों के अनुपालन के अनुसरण में, आपातकालीन निकास द्वार के बगल की सीटों पर बैठे यात्रियों के लिए निम्‍न बातें अनिवार्य हैं:

  • आपातकालीन निकास संबंधी लिखित/चित्रात्‍मक सुरक्षा निर्देशों (अंग्रेजी या हिंदी या क्रू द्वारा दिए गए मौखिक संकेतों को समझने की क्षमता) के अनुपालन के लिए सक्षम तथा इच्‍छुक हो।
  • शारीरिक रूप से पूर्णत: सक्षम हो तथा बिना किसी सहायता के अथवा दूसरों को बाधा पहुंचाए बिना शीघ्रता से आपातकालीन निकास द्वार खोलने तथा उसमें से निकलने के लिए पर्याप्‍त शारीरिक शाक्ति, कौशल तथा गतिशीलता हो।
  • चेक-इन, बोर्डिंग तथा उड़ान के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य ठीक हो।
  • पहली उड़ान की तिथि को 15 वर्ष से अधिक आयु का हो।
  • गर्भवती न हो।
  • अकेले यात्रा कर रहा अवयस्‍क न हो।
  • यात्री को चलने-फिरने संबंधी समस्‍याएं न हों जिसके तहत शारीरिक अथवा बौद्धिक अक्षमता वाले व्‍यक्ति भी सम्मिलित हैं, व्‍हीलचेयर अथवा अन्‍य सहायक उपकरणों का उपयोग करने वाले व्‍यक्ति तथा अन्‍य कारणों से दुर्बल व्‍यक्ति न हों क्‍योंकि ऐसे यात्री आपातकालीन स्थिति में स्‍वयं तथा अन्‍य को खतरे में डाल सकते हैं।
  • बच्‍चों, शिशुओं, बुज़ुर्गों अथवा चलने-फिरने में अक्षम व्‍यक्ति का ध्‍यान रखने के लिए सीधे तौर पर जिम्‍मेदार न हो।
  • ऐसे बुज़ुर्ग अथवा कमज़ोर व्‍यक्ति न हों जो आपातकालीन निकास के कार्य को करने अथवा सहायता देने में अक्षम हैं।
  • चेक-इन, बोर्डिंग तथा उड़ान के दौरान किसी नशीले पदार्थ के प्रभाव में न हों।
  • शरीर अत्‍यधिक बड़ा होने के कारण सीट बेल्‍ट एक्‍सटेंशन अपेक्षित न हो, तथा विमान टैक्‍सी, टेक-ऑफ अथवा लैंडिंग के दौरान उड़ानगत मनोरंजन का उपयोग न करे।

दावा अस्‍वीकरण : एअर इंडिया के पास बिना कोई कारण बताए प्रचालनात्‍मक अथवा सुरक्षा कारणों से यात्रा के किसी भी चरण में वैकल्पिक सीट आबंटित करने का अधिकार है। आपातकालीन निकास पंक्ति की सीट का चयन करने वाला यात्री यदि चेक-इन, बोर्डिंग अथवा उड़ान के दौरान इनमें से किसी भी मानदंड को पूरा नहीं करता है तो उसे धनवापसी किए बिना ही अन्‍य सीट दे दी जाएगी।

भुगतान स्‍थानीय मुद्रा में किया जाएगा।

विभिन्‍न सेक्‍टरों के लिए प्रति पसंदीदा सीट की राशि का विवरण निम्‍नानुसार है:

  • निम्‍नलिखित उड़ानों में विमान बदली किए जाने के कारण पूरी अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा के दौरान पसंदीदा सीट सुविधा उपलब्‍ध नहीं होगी :
रूट ‘पसंदीदा सीट चयन’ योजना वाले सेक्‍टर
बेंगलूरू-सैन फ्रांसिस्‍को(दिल्‍ली होते हुए) दिल्‍ली-सैन फ्रांसिस्‍को
सैन फ्रांसिस्‍को-बेंगलूरू(दिल्‍ली होते हुए) सैन फ्रांसिस्‍को-दिल्‍ली
चेन्‍नै-पेरिस(दिल्‍ली होते हुए) दिल्‍ली-पेरिस
पेरिस-चेन्‍नै(दिल्‍ली होते हुए) सीडीजी-दिल्‍ली
Goa - Moscow (via DEL) Delhi - Moscow
Moscow - Goa (via DEL) Moscow - Delhi
  • उक्‍त अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के घरेलू सेक्‍टरों जैसे – उड़ान संख्‍या AI 173 बेंगलूरू-दिल्‍ली-सैन फ्रांसिस्‍को के बेंगलूरू-दिल्‍ली सेक्‍टर पर पसंदीदा सीट के लिए घरेलू दर पर शुल्‍क लिया जाएगा अर्थात् प्रति सीट 500 भारतीय रुपए।
  • आपकी यात्रा के प्रत्‍येक उड़ान/सेगमेंट के लिए पसंदीदा सीट चयन शुल्‍क होगा। जब आप अनेक उड़ानें/यात्राएं करते हैं तो उड़ान के प्रत्‍येक सेगमेंट के लिए अलग से भुगतान करना होता है। उदाहरण के लिए सैन फ्रांसिस्‍को-दिल्‍ली-बेंगलूरू के लिए दो प्रभार लिए जाएंगे अर्थात् सैन फ्रांसिस्‍को-दिल्‍ली और दिल्‍ली-बेंगलूरू के लिए।

धनवापसी के लिए बिज़नेस नियम

  • पसंदीदा सीट की राशि की पूरी धनवापसी की जाती है:
    • (i) यदि बुकिंग उड़ान प्रस्‍थान से 48 घंटे पूर्व रद्द की जाती है।
    • (ii) शेड्यूल में परिवर्तन/उड़ान में बाधा की स्थिति में
  • पसंदीदा सीट की राशि की धनवापसी नहीं की जाती है, यदि यात्री उड़ान प्रस्‍थान के 48 घंटे के भीतर अपने यात्रा-क्रम में परिवर्तन करता है।
  • प्रचालनात्‍मक कारणों से, उड़ान शेड्यूल बनाए रखने के लिए हमें अन्‍य प्रकार के विमान को तैनात करना पड़ सकता है। हम आपको समान सीट/अथवा समान ज़ोन में ही सीट देने के पूरे प्रयास करेंगे। यदि आपने सीट चयन के लिए भुगतान किया है और हम आपको चुनी गई अथवा उसके समान सीट देने में असमर्थ हैं तो आपकी सीट चयन राशि की धनवापसी की जाएगी।
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site
Live Support