उपरिशायी

प्रीपेड बैगेज

एयरपोर्ट पर होने वाली अंतिम क्षणों की भाग-दौड़ को अब अलविदा कह दें क्‍योंकि अब हम लाएं हैं प्रीपेड बैगेज छूट योजना।

बिज़नेस नियम

इस योजना के तहत यात्री एअर इंडिया के कॉल सेंटर अथवाएअर इंडिया के किसी बुकिंग कार्यालय (सीटीओ) से, ले जाने वाले अतिरिक्‍त सामान के लिए पूर्व अदायगी करके इस बाबत एयरपोर्ट पर दी जा रही दरों के मुकाबले 20% बचत कर सकते हैं। अतिरिक्‍त सामान वह है जो प्राप्‍त नि:शुल्‍क सामान छूट से अधिक वजन का है।

यह योजना एअर इंडिया की सभी घरेलू तथा अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के लिए उपलब्‍ध है।

उन मार्गों के लिए योजना के चार स्‍लैब हैं जहां अतिरिक्‍त सामान हेतु ली जाने वाली राशि के लिए वजन अवधारणा का प्रयोग किया जाता है। प्रत्‍येक स्‍लैब के लिए एकसमान छूट दर 20% है।यात्रीकॉल सेंटर में कॉल कर सकता है अथवा एअर इंडिया के बुकिंग कार्यालय में जा सकता है तथा भुगतान कर अपने लिए अतिरिक्‍त छूट खरीद सकता है। उदाहरण के लिए यात्री 1060 भारतीय रुपए का भुगतान कर इकोनॉमी श्रेणी के लिए अधिकतम 5 किलो की सामान छूट खरीद सकता है। अब यात्री एयरपोर्ट पर भुगतान किए बिना 5 किग्रा तक अतिरिक्‍त सामान के साथ यात्रा कर सकता है। साथ ही कॉल सेंटर अथवा एअर इंडिया बुकिंग कार्यालय से सामान छूट की खरीद करने पर उसे एयरपोर्ट की तुलना में 20% कम भुगतान करना होगा। यात्री को उपयोग नहीं की गई किसी अतिरिक्‍त सामान छूट के लिए किसी प्रकार की कोई धनवापसी नहीं की जाएगी। यदि उक्‍त उदाहरण को ही लें जिसके अनुसार यदि यात्री 3 किग्रा अतिरिक्‍त सामान ले जाता है तो 2 किग्रा की उपयोग न की गई अतिरिक्‍त सामान छूट के लिए धनवापसी नहीं की जाएगी।
जिन मार्गों पर पीस अवधारणा लागू है उनमें अतिरिक्‍त पीस पर 20% छूट दी जाएगी तथा नि:शुल्‍क बैगेज पीस में भी 23 किग्रा से अधिक व 32 किग्रा तक के अतिरिक्‍त वजन पर 20% की छूट दी जाएगी।

निबंधन एवं शर्तें निम्‍नानुसार हैं (प्रीपेड सामान-सीमा):

  • यात्री की जिस उड़ान से यात्रा की योजना है उस उड़ान के प्रस्‍थान के 6 घंटे के भीतर यात्री कॉल सेंटर अथवा बुकिंग कार्यालय (सीटीओ) से अतिरिक्‍त सामान छूट की खरीद नहीं कर सकता है।
  • यात्री के ट्रांजिट में होने तथा सामान के "थ्रू चेक-इन” की स्थिति को छोड़करअतिरिक्‍त सामान सुविधा मल्‍टी सिटी यात्रा हेतु लागू नहीं है
  • यदि बुकिंग किराया शर्तों के अनुसार रद्द की जाती है तो, कॉल सेंटर अथवा बुकिंग कार्यालय (सीटीओ) के माध्‍यम से खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट की पूरी धनवापसी की जाएगी।
  • यात्री अपने प्रीपेड अतिरिक्‍त सामान छूट को एअर इंडिया द्वारा प्रचालित उड़ानों के लिए उड़ान के शेड्यूल्‍ड अथवा संशोधित प्रस्‍थान, जैसी भी स्थिति हो, से 6 घंटे पूर्व तक रद्द करा सकता है।
  • दिनांक अथवा समय में परिवर्तन होने पर, खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट नई उड़ान में समायोजित की जाएगी।
  • कॉल सेंटर अथवा बुकिंग कार्यालय (सीटीओ) से खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान सीमा अपृष्‍ठांकनीय, अहस्‍तातंरणीय तथा शिशु के लिए लागू नहीं है।
  • खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट से कम वजन का सामान होने पर चेक-इन काउंटर पर आंशिक अथवा पूर्ण धनवापसी नहीं की जाएगी अर्थात् उपयोग न की गई अतिरिक्‍त सामान छूट के लिए धनवापसी नहीं की जाएगी अथवा उसका आगामी उड़ानों पर उपयोग नहीं किया जा सकता है।
  • खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट के लिए धनवापसी लागू होगी: (i) यदि यात्री उड़ान के प्रस्‍थान से 6 घंटे पूर्व उड़ान की बुकिंग रद्द कराता है अथवा (ii) यदि एअर इंडिया उड़ान रद्द कर देती है।
  • कॉल सेंटर अथवा बुकिंग कार्यालय (सीटीओ) से अतिरिक्‍त सामान छूट केवल वे यात्री खरीद सकते हैं जिनके पास वैध ई-टिकट है तथा जिनका टिकट नं. 098 सीरीज़ से आरंभ होता है
  • कॉल सेंटर अथवा बुकिंग कार्यालय (सीटीओ) से खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट एलाइंस एयर, एअर इंडिया एक्‍सप्रेस तथा एअर इंडिया की कोड शेयर तथा इंटरलाइन उड़ानों के लिए मान्‍य नहीं है।यह सुविधा केवल एअर इंडिया के घरेलू तथा अंतरराष्‍ट्रीय मार्गों पर एअर इंडिया की उड़ान संख्‍या वाली एअर इंडिया द्वारा प्रचालित उड़ानों के लिए उपलब्‍ध है।
  • ‘नो शो’ की स्थिति में खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट हेतु धनवापसी नहीं की जाएगी।
  • खरीदी गई अतिरिक्‍त सामान छूट का उपयोग यात्री द्वारा केवल बुक की गई उड़ान तथा चैक्‍ड–इन सामान के लिए किया जाना अनिवार्य है।
  • अतिरिक्‍त सामान सुविधा का उपयोग किसी भी प्रकार के कार्गो के वहन के लिए नहीं किया जा सकता है।
  • यदि यात्री के पास वापसी का टिकट है और वह अपने पीएनआर/टिकट में दोनों सेक्‍टरों के लिए प्रीपेड अतिरिक्‍त सामान छूट की खरीद करना चाहता है तो उसे दोनों के लिए अलग-अलग भुगतान करना होगा।
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site