उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न

वापसी / निरस्तीकरण / पुनः आरक्षण

प्रश्न.

टिकट वापसी के लिए मैं कैसे आवेदन कर सकता हूं ?

उत्तर.

आप धन वापसी के लिए आंशिक रूप से या फिर पूरी तरह से अप्रयुक्त टिकट को, वैधता पूरी होने के एक साल बाद तक जमा कर सकते हैं. हालांकि वापसी की कार्रवाई टिकट के साथ लगाए गए प्रतिबंधों के अनुसार ही की जाएगी. यदि धनराशि का नगद भुगतान किया गया है तो वापस की गई रकम का चैक, यात्री द्वारा निर्दिष्ट पते पर भेजा जाएगा. यदि किराए का भुगतान क्रेडिट या फिर डेबिट कार्ड के माध्यम से किया गया है तो फिर राशि उसी कार्ड के खाते में वापस हो जाएगी. कार्ड के किसी वैकल्पिक खाते में राशि जमा नहीं की जा सकेगी. यदि आवश्यकता हो तो किसी दूसरे खातेे में धन राशि जमा करने की प्रक्रिया के लिए आपको संबंधित बैंक प्रबंधन, जिसने कार्ड जारी किया है, से निवेदन करना होगा. यदि भुगतान सीधे बैंक से स्थानांतरित किया गया हो, तो फिर उसी खाते में धनराशि जमा कर दी जाएगी, जिसमें से ये रकम निकाली गई थी|

शीर्ष
प्रश्न.

टिकट वापसी के बाद मिलने वाली राशि की प्रक्रिया कितने समय में पूरी होगी ?

उत्तर.

सामान्य परिस्थितियों में तो यह राशि तत्काल स्थानांतरित की जाती है. लेकिन क्रेडिट कार्ड के मामलों में इस प्रक्रिया में कम से कम 20 दिन लगते हैं|

शीर्ष
प्रश्न.

एयर इंडिया की वेबसाइट पर ऑनलाइन कराए गए आरक्षण का किस प्रकार निरस्तीकरण या फिर पुनः आरक्षण करवाया जा सकता है ?

उत्तर.

Oऑनलाइन आरक्षण करवाने के बाद केवल पूर्ण रूप से अप्रयुक्त टिकट के निरस्तीकरण या फिर नवीनीकरण के लिए `मेरा आरक्षण` खंड का इस्तेमाल किया जा सकता है. एयर इंडिया की वेबसाइट www.airindia.in पर जाकर, इस खंड तक पहुंचा जा सका है|

निरस्तीकरण या फिर नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन किए गए किसी भी निवेदन का निष्पादन इंटरनेट बुकिग इंजिन के जरिए स्वमेव हो जाएगा. बकाया धन वापसी, यदि कोई है तो, वह नवीनीकरण या फिर निरस्तीकरण के लिए लागू नियमों के तहत की जाएगी|

पुनः आरक्षण की स्थिति में परिवर्तन किए गए गंतव्य और पूर्व गंतव्य के बीच किराए के अंतर, (यदि कोई है तो) की वसूली की जाएगी. किराया पुनः आरक्षण करवाई गई तिथी के अनुसार लागू होगा. साथ ही पुनः आरक्षण के लिए देय राशि का भी भुगतान करना होगा. किराए में अंतर का, या फिर अतिरिक्त भुगतान उपर दिए गए किसी भी तरीके से किया जा सकता है. फिर भी उचित होगा कि पूर्व में करवाए गए आरक्षण के समय किए गए भुगतान के ही तरीके से इस बार भी भुगतान किया जाए|

यहां इस बात का ख्याल रखें कि यदि आरक्षण का नवीनीकरण या फिर निरस्तीकरण कॉल सेंटर या फिर किसी आरक्षण दफ्तर से,किया गया है, या फिर टिकट आंशिक उपयोग में लाई जा चुकी है तो फिर पुनः इसका नवीनीकरण या फिर निरस्तीकरण ऑनलाइन नहीं हो सकेगा|

एक पीएनआर पर जारी किए गए टिकट, जिसमें एक से ज्यादा यात्रियों के नाम हैं के ऑनलाइन नवीनीकरण या फिर निरस्तीकरण का मतलब सभी यात्रियों का नवीनीकरण या फिर निरस्तीकरण होगा. किसी एक यात्री के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी. ऐसे निरस्तीकरण या फिर पुनः आरक्षण के लिए कॉल सेंटर से संपर्क करें|

निम्न परिस्थितियों में ecommerce@airindia.in पर एक मेल के माध्यम से सूचित करें| :

  • यदि आप किसी त्रुटी की वजह से `मेरा आरक्षण` खंड में प्रवेश करने में असमर्थ हैं, या फिर किराए संबंधी नियम रकम वापसी की इजाजत नहीं देेेते या फिर अनैच्छिक रकम वापसी / नवीनीकरण का मामला है|
  • किसी भी ऑनलाइन आरक्षण से संबंधित स्पष्टीकरण/ पूछताछ / रकम वापसी में कोई समस्या होने पर|

क्रेडिट/ डेबिट कार्ड के माध्यम से खरीदे गए टिकट की रकम वापसी क्रेडिट/ डेबिट कार्ड से संबंधित रकम वापसी के नियम प्रक्रिया के ही अंतर्गत होगी.कृपया ध्यान दें कि अलग-अलग तरह के किराए की रकम वापसी के लिए नियम अलग-अलग हैं. इसकी विस्तार से जानकारी के लिए वेबसाइट के उड़ान और किराया विकल्प पेज पर जाकर `किराया नियम देखें` लिंक में उपलब्ध है|

यदि आरक्षण ऑनलाइन नहीं किया गया है तो इसमें परिवर्तन या फिर निरस्तीकरण के लिए किसी भी एयर इंडिया के दफ्तर में संपर्क करें. टिकट की वापसी, टिकट जारी करने वाले दफ्तर से ही हो सकेगी. यात्रा अभिकर्ता द्वारा जारी टिकट की वापसी उसी अभिकर्ता से माध्यम से हो सकेगी|

ध्यान रखें: जिन यात्रियों के पास ओपन टिकट (किसी भी एयर इंडिया पटल / यात्रा अभिकर्ता द्वारा जारी टिकट) हैं, उन्हें टिकट की पुष्टि के लिए नजदीकी एयर इंडिया पटल / यात्रा अभिकर्ता से संपर्क करना चाहिए. मौजूदा ओपन टिकट का ऑनलाइन आरक्षण नहीं किया जा सका|

केंद्र सरकार के जारी निर्देशों के अनुसार 1 जुलाई 2012 से लागू सेवा कर उन सभी तरह के धन जमा नियम पर लागू होंगे, जो कि यात्री की उड़ान का हिस्सा हैं. पुनः आरक्षण, रकम वापसी, कर वापसी / निरस्तीकरण पर 4.944 प्रतिशत सेवा कर लागू होगा|

यह कर, `किराया नियम देखें` पेज पर पुनः आरक्षण / निरस्तीकरण संबंधी नियमों के साथ दिखाए जा रहे किराए के विवरण में शामिल है|

शीर्ष
प्रश्न.

यदि उड़ान के दौरान मेरा यात्रा दर्जा कम किया जाता है तो क्या मैं धनराशि की आंशिक वापसी का हकदार हूं ?

उत्तर.

बिलकुल यदि किसी कारण से विमान के प्रकार में तब्दीली की गई है और आपका दर्जा घटा दिया गया है तो. यात्रा पूरी करने के पश्चात आप टिकट जैकेट के साथ बोर्डिंग पास रकम वापसी शाखा को भेजें और रकम वापसी नियमों के अनुसार धन वापसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. यदि दर्जा कम करने के समय आपको दूसरी एयरलाइंस में भेजा जाता है तो यह मामला `परिवहन ऋण` के अंतर्गत हल किया जाएगा, जिसमें संबंधित एयरलाइंस द्वारा, हमारे केंद्रीय लेखा विभाग और आईएटीए के लेखापत्र विभाग को संदेश दिया जाना जरूरी है. इसी के बाद रकम वापसी की प्रक्रिया होगी. इस रकम वापसी की प्रक्रिया में भी टिकट की प्रति और बोर्डिंग कार्ड भेजा जाना आवश्यक है|

शीर्ष
प्रश्न.

यदि मेरे परिवार का कोई सदस्य बीमार है और मैं इसी वजह से यात्रा करने की अनिच्छा जताता हूं तो क्या मुझे धनराशि वापसी का अधिकार है ?

उत्तर.

हां, यदि परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ जाता है और जारी किए गए टिकट का इस्तेमाल नहीं किया जाता तो किराए की वापसी के नियमों के अंतर्गत रकम लौटाई जाएगी|

शीर्ष
प्रश्न.

यदि मेरी यात्रा की तिथी निकल चुकी है तो भी क्या मैं धनराशि वापसी का अधिकारी हूं ?

उत्तर.

हां, यात्रा की वैधता समाप्त होने के बाद, एक साल बाद तक आवेदन किया जा सका है|

शीर्ष
प्रश्न.

यदि मैंने अपनी टिकट से आंशिक दूरी की ही यात्रा की है तो क्या शेष यात्रा का किराया वापस हो सकता है ?

उत्तर.

आंशिक रकम वापसी के मामलों में, यात्रा की गई आंशिक दूरी का कर सहित किराया और निरस्तीकरण / रकम वापसी का प्रभार काटकर, शेष राशि वापस की जाएगी|

लेकिन कुछ भारी रियायती किराए की राशि के मामलों में आंशिक यात्रा की स्थिति में किराया वापसी का प्रावधान नहीं है. अतः आरक्षण करवाते समय किराए संबंधी नियमों को एक बार ध्यान से देख लें|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या टिकट खरीदने के बाद भी मैं गंतव्य में परिवर्तन कर सकता हूं ?

उत्तर.

यदि बुकिंग www.airindia.in, पर ऑनलाइन की गई है तो 'आपकी यात्रा का प्रबंधन' पेज पर पर 'मेरा आरक्षण', खंड में जाकर आरक्षण का निरस्तीकरण या फिर परिवर्तन किया जा सकता है| स्थानीय एयर इंडिया के दफ्तर में आरक्षण शाखा या फिर ecommerce@airindia.in पर ई मेल भेज कर भी टिकट का नवीनीकरण या फिर निरस्तीकरण करवाया जा सकता है| हमारे कॉल सेंटर, हवाई अड्डा और शहर के दफ्तर भी आपके यात्रा कार्यक्रम में परिवर्तन करने में मदद कर सकते हैं, चाहे आपने कहीं से भी टिकट खरीदा हो|

यदि आप आरक्षण में किसी भी विवरण में परिवर्तन करवाना चाहते हैं, जैसे कि समय या फिर तारीख, तो आपको उड़ान भरने के पहले ही हमें सूचित करना चाहए ताकि आप 'नो शो चार्ज' से बच सकें (यदि लागू होता है तो)|

आरक्षण में परिवर्तन पर आपको आरक्षण नवीनीकरण संबंधी शुल्क , यदि यह किराए के नियम में शामिल है, लागू हो सकता है|

शीर्ष
प्रश्न.

किराए संबंधी नियम या शर्तों से आपका क्या आशय है?

उत्तर.

सभी हवाई टिकट किराए संबंधी नियमों और शर्तों से ही तय और संचालित होते हैं याने इन्हीं से किराए का निर्धारण किया जाता है| किराए की शर्तों के आधार पर किराए में अंतर भी हो सकता है| किराए की सबसे ज्यादा लचीली संरचना में न्यूनतम बंधन होते हैं और ये ज्यादा महंगे होते हैं| यहां जरूरी है कि सामान्यतः होने वाली परिस्थितियों के बारे में जाना जाए| जैसे कि :

  • क्या टिकट वापसी योग्य है और इसके लिए कितना शुल्क है?
  • क्या टिकट में दर्ज यात्रा की तिथी/ उड़ान परिवर्तनशील हैं, औऱ इनका शुल्क कितना है ?
  • क्या इसमें `नो शो` (अनुपस्थित रहने संबंधी) शुल्क का प्रावधान है ?

आरक्षण अभिकर्ता से टिकट लेते समय किराए / उड़ान की किराया शर्तों के बारे में जानकारी आवश्यक रूप से लेना न भूलें| यदि आप ऑनलाइन आरक्षण करवा रहे हैं तो 'किराया नियम देखें' खंड में आपको इससे संबंधित प्रतिबंधों की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी|

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