Overlay

अन्‍य शुल्‍कों पर लागू सेवा कर

निम्‍नलिखित सेवाओं पर सेवा-कर लगाया जाएगा जो कि विमान द्वारा यात्री के परिवहन का एक हिस्‍सा है:

प्रभार या शुल्‍क संबंधी सेवाएं सेवा कर की दर
तिथि परिवर्तन शुल्‍क या पुन: बुकिंग शुल्‍क 4.944%
अप सेल/अपग्रेड प्रभार 4.944%
किराए में अंतर 4.944%
एफएफपी(फ्रीक्‍वेंट फ्लायर) सेवाओं के लिए देय कोई प्रभार 4.944%
टिकट रद्दकरण प्रभार/शुल्‍क 4.944%
रिफंड एडमिनिस्‍ट्रेटिव शुल्‍क 4.944%
नो-शो शुल्‍क 4.944%

सेवा-कर प्रावधानों के अनुसार, भारत से शुरू होने वाली कर योग्‍य परिवहन यात्राओं पर ही टिकट संबंधी कर का संग्रह किया जाएगा। संबंधित संग्रह पर सेवा-कर(जेएन) उन टिकटों से लिया जाएगा जहां जेएन पहले से ही लागू है तथा टिकट पर उसे वसूला गया है। (नीचे एफएक्‍यू देखें)

अन्‍य शर्तें

छूट

अरूणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम, नागालैण्‍ड, सिक्किम, त्रिपुरा या पश्चिम बंगाल में बागडोगरा में स्थित एयरपोर्टों से एक ही टिकट पर यात्रा शुरू करने या समाप्‍त करने वाले यात्री। अत: निम्‍न एयरपोर्टों डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, जोरहाट, लीलाबाडी, सिल्‍चर, तेजपुर, इंफाल, शिलॉग, ऐज़वाल, दीमापुर, अगरतला, बागडोगरा पर आने/जाने पर यह छूट लागू होगी।

एक ही टिकट पर जम्‍मू और कश्‍मीर राज्‍य (कर योग्‍य सीमा के प्रावधान से बाहर का स्‍थान) अर्थात् जम्‍मू, श्रीनगर, लेह एयरपोर्टों पर सेवा कर लागू नहीं होगा।

बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्‍न

प्र. वर्तमान में भारत के बाहर से शुरू होने वाली हवाई यात्राओं में कर देय नहीं (प्रावधान भारत से बाहर का स्‍थान) होता जैसे न्‍यूयार्क-दिल्‍ली-न्‍यूयार्क। यात्री भारत में आता है और यात्रा की तिथि में परिवर्तन का अनुरोध करता है। एअर इंडिया कार्यालय या नई दिल्‍ली में ट्रैवल एजेंट तिथि परिवर्तन शुल्‍क के रूप में 125 यूएसडी के समकक्ष भारतीय रुपए वसूल करेगा। क्‍या इस शुल्‍क पर कर लिया जाएगा?

उ. पुन: बुकिंग शुल्‍क पर सेवा-कर नहीं लगाया जाएगा क्‍योंकि तिथि परिवर्तन के मामले में यह किराए का अंतर है तथा यह यात्री सेवा का ही भाग है और चूंकि मूल सेवा में कर नहीं लगाया जाता है अत: राशि के अंतर पर भी कर नहीं लगाया जाएगा।

प्र. वर्तमान में दिल्‍ली-लंदन-दिल्‍ली की हवाई यात्रा पर कर लगाया जाता है। यात्री लंदन जाता है और लंदन-दिल्‍ली पर नो-शो हो जाता है। लंदन कार्यालय पुन: टिकट जारी करता है तथा नो-शो जुर्माना और तिथि परिवर्तन शुल्‍क ले लेता है। यदि यह लेन-देन लंदन में हुआ है तो क्‍या इस पर कर लगेगा?

उ. नो-शो शुल्‍क तथा तिथि परिवर्तन शुल्‍क पर कर लगाया जाएगा क्‍योंकि तिथि परिवर्तन के मामले में किराए में अंतर आ जाता है तथा यह यात्री सेवा का भाग है और चूंकि मूल सेवा में कर लगता है तो राशि में अंतर पर भी कर लगेगा।

प्र. वर्तमान में दिल्‍ली-सिंगापुर-दिल्‍ली की यात्रा में कर लगता है। यात्री सिंगापुर जाता है और दिल्‍ली में स्थित अपने ट्रैवल एजेंट को पुन: टिकट जारी करने को कहता है। ट्रैवल एजेंट पुन: टिकट जारी करता है और तिथि परिवर्तन जुर्माना लगाता है। यदि लेन-देन दिल्‍ली में हुआ है तो क्‍या इस पर कर लगेगा?

उ. इस लेन-देन पर कर लगेगा चूंकि तिथि परिवर्तन के मामले में यह किराए का अंतर है और यह यात्री सेवा का भाग है तथा चूंकि मूल सेवा पर कर लगता है अत: राशि में अंतर पर भी कर लगेगा।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site