Overlay

स्‍ट्रेचर मामले

Stretcher-Cases

एअर इंडिया अपने घरेलू तथा अतरराष्‍ट्रीय सेक्‍टरों पर अशक्‍त (वयस्‍क, बच्‍चे या शिशु) यात्रियों को स्‍ट्रेचर सुविधा प्रदान करती है। एमईडीआईएफ प्रोफार्मा पूरी तरह भरकर यात्री/उसके रिश्‍तेदार/साथ जा रहे व्‍यक्ति तथा देखभाल कर रहे चिकित्‍सक के हस्‍ताक्षर के साथ जमा कराया जाना अपेक्षित होता है। स्‍ट्रेचर के साथ एक स्‍वस्‍थ वयस्‍क का होना जरूरी है। स्‍ट्रेचर के यात्री का वहन अग्रिम व्‍यवस्‍था और स्‍थान की उपलब्‍धता के आधार पर किया जाता है।

स्‍ट्रेचर मामलों को चिकित्‍सा सेवाएं विभाग से क्‍लीयरेंस मिलने और मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी द्वारा निश्चित करने के बाद ही स्‍वीकार किया जाता है।

क्‍लीयरेंस के लिए चिकित्‍सा फार्म भरा जाना अपेक्षित होता है जिसे किसी भी एआई कार्यालय से प्राप्‍त किया जा सकता है।

एमईडीआईएफ फार्म आयटा (आईएटीए) अनुमोदित दस्‍तावेज़ है और इसमें अशक्‍त यात्रियों के वहन के लिए एयरलाइन को उपलब्‍ध कराए जाने वाली न्‍यूनतम सूचना दी जाती है। आवश्‍यकता होने पर एयरलाइन अतिरिक्‍त सूचना या स्‍पष्‍टीकरण मांग सकती है।

इस प्रकार के यात्रियों के वहन के लिए एमईडीआईएफ फार्म को स्‍वयं यात्री द्वारा या यात्री के फार्म न भर पाने की स्थिति में उसके प्राधिकृत प्रतिनिधि द्वारा पूरी तरह भरा जाना अपेक्षित होता है।

एमईडीआईएफ का एक महत्‍वपूर्ण पहलू यह है कि इसे अशक्‍त यात्री का उपचार कर रहे चिकित्‍सक द्वारा भरा जाता है।

उपचार कर रहे चिकित्‍सक के स्‍पष्‍टीकरण और एमईडीआईएफ के अंत में दिए गए वचनबंध/यात्री घोषणापत्र के साथ एमईडीआईएफ को पूरी तरह भरा जाना अनिवार्य है। हवाई यात्रा के अनुरोध के लिए यात्री/प्रतिनिधि का एमईडीआईएफ पर हस्‍ताक्षर करना अत्‍यंत आवश्‍यक है ।

अशक्‍त यात्री को प्रत्‍येक बार कमर्शियल एयरलाइन से यात्रा करने के लिए एमईडीआईएफ फार्म भरना होगा और क्‍लीयरेंस विशिष्‍ट उड़ान तथा तिथि के लिए ही मान्‍य होता है।

अन्‍य एयरलाइन पर भी इंटरलाइन यात्रा की जाने पर अन्‍य एयरलाइन में विशेष भोजन, दवाइयों, ऑक्‍सीजन, एम्‍बुलैंस तथा अन्‍य आवश्‍यकताओं की व्‍यवस्‍था के लिए संबंधित एयरलाइन के साथ अग्रिम व्‍यवस्‍था की जानी आवश्‍यक होती है।

प्रत्‍येक उड़ान की इकोनॉमी श्रेणी में केवल 1 स्‍ट्रेचर स्‍वीकार किया जाएगा। प्रथम तथा एग्‍ज़ेक्‍यूटिव श्रेणी में कोई स्‍ट्रेचर वहन नहीं किया जाएगा।

यात्रा के सेक्‍टर पर प्रचालित हो रहे विमान के अनुसार प्रभारों में अंतर होता है कृपया इस संबंध में अपने निकटतम एअर इंडिया कार्यालय में संपर्क करें।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
Rate this site