उपरिशायी

एयर इंडिया ब्राण्ड

लोगो/वर्दी

"नई एयरलाइन के लोगो के बीच में नारंगी रंग के 'कोणार्क चक्र' के साथ लाल रंग का उड़ता हुआ हंस है। उड़ता हुआ हंस एयर इंडिया के विशेष लोगो 'सेंटोर' से परिवर्तित किया गया है, जबकि 'कोणार्क चक्र' भारत के लोगो का स्मरण कराता है।"

नया लोगो मुख्य रूप से एयरक्राफ्ट की पूंछ पर दिखाई देता है। एयरक्राफ्ट आइवरी रंग का है, लेकिन आधार पर एयरइंडिया की लाल रेखा बरकरार रखी गई है। अगले दरवाजे से पिछले दरवाजे की और जाती हुई एक दूसरे के समानान्तर नारंगी और लाल रंग की स्पीड रेखाएं हैं, जो संयुक्त बन चुकी विभिन्न पहचानों का प्रतीक हैं। ब्राण्ड नाम 'एयर इंडिया' एयरक्राफ्ट की पूंछ पर लिखा हुआ है।

महाराजा

महाराजा'बेहतर नाम के अभाव में हम उसे महाराजा कहते हैं। परंतु उसका रक्त नीला नहीं है (वह किसी कुलीन वंश से नहीं है)। वह एक कुलीन लग सकता है, लेकिन वह कुलीन नहीं हैं।' ये शब्द बोबी कूका के हैं, जिन्होंने महाराजा की कल्पना की थी।

यह सुंदर जानी-मानी आकृति एयर इंडिया में पहली बार १९४६ में दिखाई दी थी, जब एयर इंडिया के व्यापार निदेशक बॉबी कूका और जे. वॉल्टर थॉम्पसन लिमिटेड, मुम्बई, में कार्यरत आर्टिस्ट उमेश राव ने मिलकर महाराजा की रचना की थी।

महाराजामहाराजा की शुरूआत एक अमीर भारतीय शासक के रूप में हुई थी, जो शालीनता और उच्च जीवन स्तर का प्रतीक था। और कहीं न कहीं उसके रचनाकारों ने उसे एक विशिष्ट व्यक्तित्व प्रदान किया था : उसकी बड़ी मूछें, धारीदार पगड़ी और उसकी गरूड़ जैसी नाक।

जिसकी शुरूआत एक फ्लाइट के दौरान मेमो पैड के लिए एक डिजाइन के प्रयास के रूप में हुई थी। आज वह संसार भर के लाखों यात्रियों के लिए एयर इंडिया का बिक्री और संवर्धन संदेश बन गया। एयर इंडिया का यह छोटा नटखट महाराजा आज विश्व में प्रसिद्ध हो चुका है। वह पेरिस में एक लवर बॉय हो सकता है, टोक्यो में एक सूमो पहलवान बन सकता है, एक रास्ते का आर्टिस्ट, एक रेड इंडियन, एक संत... वह आसानी से संसार भर की सुंदरियों के साथ फ्लर्ट कर सकता है। और सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि वह इन सब में सफल है। केवल इसलिए क्योंकि वह एक महाराजा है!

महाराजाउसने ५६ वर्ष पूरे कर लिए हैं और आज संसार का प्रसिद्ध शुभंकर प्रतीक बन गया है। उसकी विलक्षणता, उसकी अभिव्यक्ति, उसकी जुगत, ने एयर इंडिया की अपनी सेवाओं को एक अनूठे रुतबे और अनोखे व्यंग्य के साथ संवर्धित करने में सहायता की है। वास्तव में उसने एयर इंडिया के लिए प्रचार में व्यंग्य और वास्तविकता के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड जीते हैं।

और जैसा कि सभी महान लोगों के साथ होता है, उसके भी आलोचक हैं। लेकिन जिन लाखों यात्रियों की जिंदगियों को उसने छुआ है उनकी संख्या कहीं अधिक है। वास्तव में उनके लिए महाराजा एक वास्तविक व्यक्ति है जिसकी अपनी अनूठी स्टाइल है, उसमें सुंदरता और विवेक है। वह एयर इंडिया के प्रत्येक यात्री के लिए एक दोस्त की तरह है। एक ऐसा दोस्त जो संसार के दूरस्थ कोनों में भी प्यार और मेहमान नवाजी के साथ पहुंचता है।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे
Live Support