उपरिशायी

साथ न ले जाए जाने वाला बैगेज

Unaccompanied-Baggage

कार्गो के रूप में विमान में चढ़ाए गए सामान में केवल यात्री के व्‍यक्तिगत परिधान तथा वैयक्तिक वस्‍तुएं ही रखी जाएं। इसमें पोर्टेबल संगीत उपकरण, पोर्टेबल टाइपराइटर तथा पोर्टेबल खेल उपकरण सम्मिलित हैं। किन्‍तु इसमें मशीनरी, मशीन या कल-पुर्जे, धन, प्रतिभूतियां, जेवरात, घडि़यां तथा परत चढ़े बर्तन, फर, फिल्‍में, कैमरा, टिकटें, दस्‍तावेज, मदिरा, इत्र तथा गृह सज्‍जा की वस्‍तुएं, माल तथा विक्रेता के नमूने सम्मिलित नहीं हैं।

टिप्‍पणी

शिपमेंट केवल उन्‍हीं स्‍थानों (उन्‍हीं एयरपोर्टों) के बीच ले जाया जाएगा जिसकी टिकट यात्री के पास है बशर्ते यात्री के प्रस्‍थान की तिथि से पूर्व आयटा अधिकृत कार्गो एजेंट को सामान डिलीवर किया गया हो।

इस सुविधा का उपयोग करने वाले यात्री को सामान के विवरण की घोषणा करनी होगी, प्रेषण तथा सीमा शुल्‍क के लिए अपेक्षित सभी दस्‍तावेज पूरे करने होंगे तथा संग्रहण, सुपुर्दगी तथा सीमा शुल्‍क के सभी अतिरिक्‍त प्रभारों के लिए वह उत्‍तरदायी होगा। सामान को यात्री द्वारा व्‍यक्तिगत रूप से या अपने एजेंट द्वारा सीमा शुल्‍क से क्‍लीयर कराना होगा।

सामान को किस उड़ान से भेजा जाना है यह अधिकार वाहक का होगा।

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे