Overlay

खाड़ी देशों के लिए आगमन पर वीजा

संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, बहरीन, ओमान और कतर के लिए यात्रा करने वाले सभी यात्रियों से अनुरोध है कि जब तक उनके पासपोर्ट पर मूल वीजा नहीं लग जाता तब तक वे अपने "आगमन पर वीजा" संदेश ( बोडिंग के लिए मान्‍य) को एअर इंडिया कार्यालय से अद्यतन करा लें।

यदि यात्री के पास वीजा की केवल फोटो प्रति या फैक्स प्रति है या फिर ई-वीजा है, तो बुकिंग में "आगमन पर वीजा" का संदेश डालना जरूरी है। य़ात्री को भारत में आरक्षण कार्यालय में या फिर उपर्युक्‍त देशों में से किसी भी देश में ऑनलाइन वीजा की प्रति पेश करनी होगी या फिर उसका प्रिंट आउट देना होगा। वीजा के सत्यापन के बाद, आरक्षण पीएनआर में पासपोर्ट संख्‍या और उसकी वैधता, वीजा संख्‍या और उसकी वैधता, वीजा की श्रेणी और "बोर्डिंग के लिए मान्‍य" संबंधी टिप्पणी शामिल की जाएगी। यदि उक्‍त जानकारियां पीएनआर में दर्ज नहीं हैं और यात्री को विमान में चढ़ने से रोक दिया जाता है तो इसकी जिम्मेदारी एयरलाइंस की नहीं होगी।

निम्नलिखित कुछ अन्य देशों के लिए विशिष्ट जानकारियों पर भी ध्यान दें। –

संयुक्त अरब अमीरात

दुबई

दुबई से जारी सभी प्रकार के वीजा की वैधता/सत्‍यता को इस लिंक पर सत्यापित किया जा सकता है:
https://www.ednrd.ae/portal/pls/portal/INIMM_DB.DYN_VISA_VALIDITY.showLink Icon

यू ए ई के अंतर्गत अन्‍य अमीरात

यद्यपि अबू धाबी, शारजाह, रस-अल-ख्‍यामह, उम्म-अल-क्वैन , अजमान और फुजेराह ने भी ई-वीजा जारी करना शुरू कर दिया है तथापि उनकी प्रामाणिकता को उनकी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन सत्यापित नहीं किया जा सकता। यदि यात्री के पास मूल वीजा उपलब्ध नहीं है तो "बोर्डिंग के लिए मान्‍य" टिप्पणी को बुकिंग में गंतव्य स्‍टेशन से दर्ज कराना होगा।

रेजीडेन्‍स वीजा

यदि पासपोर्ट में वैध रेजीडेन्‍स वीजा लगा हुआ है तो फिर "बोर्डिंग के लिए मान्‍य" टिप्पणी की आवश्यकता नहीं है।

यदि यात्री के पास संयुक्त अरब अमीरात का रेजीडेन्‍स वीजा है और उसने संयुक्त अरब अमीरात के बाहर 6 महीने से ज्यादा का प्रवास किया है तो उसे देश में प्रवेश करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय द्वारा जारी पत्र प्राप्त करना होगा। इस पत्र की वैधता 15 दिन है। जिन यात्रियों के पास संयुक्त अरब अमीरात का रेजीडेन्‍स वीजा है उन्हें 180 दिनों के भीतर (6 महीने) यू ए ई वापस लौटना होगा अन्यथा उनका वीजा अमान्य हो जाएगा।

ट्रांजिट वीज़ा

23 घंटे से अधिक समय के लिए दुबई में ट्रांजिट करने वाले यात्रियों के पास आगे की यात्रा का कन्‍फर्म आरक्षण तथा दुबई और आगे के गंतव्य के लिए वैध वीजा होना जरूरी है।

सीमैन वीजा

"बोर्डिंग के लिए मान्‍य" टिप्पणी की आवश्यकता होती है और बुकिंग के समय यह टिप्पणी तभी दर्ज की जाएगी, जब कंपनी लिखित रूप से इसका दायित्व लेगी और साथ ही यात्रा के लिए वैध पासपोर्ट भी उपलब्ध होगा।

शीर्ष

ओमान

ओमान का पासपोर्ट और रेजीडेन्‍स महानिदेशालय पेपर वीजा (रोजगार,, पारिवारिक भ्रमण, रिश्तेदार से मुलाकात, एक्सप्रेस आदि) जारी करता है जो यात्रा करते समय, यात्री के पास मूल प्रति के रूप में उपलब्ध होना चाहिए या फिर इसे ओमान एयर के ग्राउंड हैंडलिंग एजेंट के पास मस्कट अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जमा करवाना होगा, जो इसकी एवज में वीजा जमा संबंधी पावती उपलब्ध कराएंगे। वीजा जमा कराने संबंधी पावती और वीजा की प्रति को मस्कट के एअर इंडिया दफ्तर में प्रस्तुत किए जाने पर आगमन पर वीजा ("बोर्डिंग के लिए मान्‍य") को बुकिंग यानि की पीएनआर में दर्ज किया जाएगा। यात्री का कोई प्रतिनिधि या फिर प्रायोजित करने वाला व्‍यक्ति भी वीजा और वीजा जमा करने संबंधी पावती प्रस्तुत कर सकता है। उन्हें आरक्षण की जानकारी के अलावा टिकट क्रमांक और दिए गए ई-मेल पते की भी जानकारी देनी होगी, जिसके बाद वीजा संबंधी जानकारी अद्यतन की जा सकेगी।

एक बार आगमन पर वीजा संबंधी संदेश बुकिंग में अद्यतन हो जाने पर यात्री केवल वीजा की प्रति लेकर भी यात्रा कर सकते हैं। यदि वीजा संदेश के अद्यतन किए जाने के बाद, यात्री किसी कारण से अपनी यात्रा की तारीख में कोई परिवर्तन करता है तो उसे यात्रा के पहले, नई तिथि के लिए आगमन पर वीजा संदेश को पुनः अद्यतन कराना होगा।

भारत में ऑनलाइन सुविधा की अनुपलब्धता के कारण इसका सत्यापन नहीं किया जा सकता।

शीर्ष

कुवैत

कुवैत में चार श्रेणियों के वीजा जारी किए जाते हैं और ये सभी केवल अरबी में होते हैं, अंग्रेजी में नहीं। ये श्रेणी हैं -

  • परिवार वीजा
  • वाणिज्यिक यात्रा वीजा
  • परिवार निर्भरता वीजा
  • कार्य वीजा

परिवार के मिलने संबंधी यात्रा का वीजा और वाणिज्यिक यात्रा वीजा पेपर वीजा हैं जिनके लिए मस्कट में स्थित एअर इंडिया के दफ्तर से "बोर्डिंग के लिए मान्‍य " संबंधी टिप्पणी के अलावा वापसी टिकट होना भी अनिवार्य है।

परिवार निर्भरता वीजा और कार्य वीजा कुवैती दूतावास द्वारा पासपोर्ट में ही लगाया जाता है और इसलिए "बोर्डिंग के लिए मान्‍य" टिप्‍पणी की आवश्यकता नहीं होती।

शीर्ष

बहरीन

वीजा एलएमआरए के माध्यम से या फिर आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। "बोर्डिंग के लिए मान्‍य" टिप्पणी या तो भारत, या फिर गंतव्य स्थान पर जरूरी है। वेबसाइट www.lmra.bh की मदद से जानकारी की ऑनलाइन पुष्टि भी की जा सकती है।

शीर्ष

कतर

मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सभी वीजा की ऑनलाइन जांच, या तो भारत या फिर गंतव्य पर स्थित एअर इंडिया के दफ्तर में की जा सकती है। लेकिन इसके पहले वेबसाइट अर्थात www.moi.gov.qaLink Icon की मदद से वैधता की जाँच के अलावा "बोर्डिंग के लिए मान्‍य" टिप्पणी को दर्ज करवाया जाना आवश्यक होता है।

शीर्ष

सऊदी अरब

"बोर्डिंग के लिए मान्‍य" संबंधी किसी टिप्पणी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वीजा पासपोर्ट में ही लगाया जाता है। वीजा की जांच चेक-इन के समय पर की जाती है।

शीर्ष

बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे
Live Support