उपरिशायी

बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न

वेब चेकइन

प्रश्न.

'वेब चेकइन' का आशय क्या है ?

उत्तर.

यह एक सुविधा है जिसके माध्यम से जिन यात्रियों ने एअर इंडिया द्वारा प्रचालित उड़ानों में बुकिंग की पुष्टि की है वे एअर इंडिया की वेब साइट से भी चेक-इन कर सकते हैं। वर्तमान में, ढाका तथा कोड शेयर उड़ानों सहित एलाइंस एयर (एआई 9000 सीरीज़) की सभी उड़ानों से यात्रा के लिए वेब चेक-इन सुविधा उपलब्‍ध नहीं है।

शीर्ष
प्रश्न.

मैं इसका लाभ कैसे ले सकता हूं ?

उत्तर.

कोई भी यात्री, जिसके पास एयर इंडिया एयर इंडिया संचालित किसी भी श्रेणी में उड़ान का पक्का आरक्षण है, इस सुविधा का लाभ ले सकता है|

शीर्ष
प्रश्न.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मेरे पास कौन से उपकरण होना आवश्यक है ?

उत्तर.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास वेब की सुविधा सहित एक कंप्यूटर / लेपटॉप और एक प्रिंटर होना चाहिए|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या इस सेवा का लाभ लेने के लिए किसी पंजीकरण की आवश्कता है ?

उत्तर.

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है| कोई भी यात्री, जिसके पास ई-टिकट के साथ पक्का आरक्षण है एयर इंडिया की वेबसाइट पर जाकर लॉग ऑन कर सकता है और वेब चैक इन का लाभ ले सकता है|

शीर्ष
प्रश्न.

वेब के माध्यम से मैं कैसे विमान तल पर प्रवेश कर सका हूं ?

उत्तर.

एयर इंडिया की साइट www.airindi.in उत्तर. पर जाइए, आपकी यात्रा का प्रबंधन शीर्षक के तहत वेब चैक इन के विकल्प पर पहुंचें| जो भी जानकारी मांगी गई है उसे देकर, बताई गई प्रक्रिया का पालन करें|

शीर्ष
प्रश्न.

वेब से प्रवेश की सुविधा के लिए कितनी समय सीमा निर्धारित की गई है ?

उत्तर.

वेब चैक इन की सुविधा उड़ान भरने के 48 घंटे पहले शुरु होकर, उड़ान भरने के 2 घंटे पहले समाप्त कर दी जाएगी|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या पूरे परिवार के आरक्षण की स्थिति में एक पीएनआर पर पूरा परिवार एक साथ प्रवेश कर सकता है ? एक बार में कितने यात्रियों को प्रवेश करने की इजाजत है ?

उत्तर.

इस सुविधा के तहत ज्यादा से ज्यादा नौ यात्री एक बार में प्रवेश ले सकेंगे|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या शिशु भी इस योजना के तहत प्रवेश कर सकेंगे ?

उत्तर.

पीएनआर में दर्ज शिशु भी टिकट के व्यस्क यात्रियों के साथ प्रवेश ले सकेंगे|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या विशेष सेवा चाहने वाले यात्री, जैसे कि पहिए वाली गाड़ी या फिर बिना सहयोगी के अल्पवयस्क भी इस योजना के तहत प्रवेश कर सकेंगे ?

उत्तर.

विशेष सेवा चाहने वाले यात्री, जैसे कि पहिए वाली गाड़ी या फिर बिना सहयोगी के अल्पवयस्क के साथ प्रवेश का कोई प्रावधान नहीं है| केवल वे यात्री, जिनके पास पक्का आरक्षण है और उन्हें किसी विशेष सेवा की आवश्यकता नहीं है, ही इस सेवा का लाभ ले सकेंगे|

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मुझे अपनी पसंद का स्थान उपलब्ध होगा ?

उत्तर.

हां, आप जब प्रक्रिया पूरी करने के दौरान निर्देशों का पालन कर रहे होंगे, तभी आपको उपलब्ध सीटों का नक्शा दिखाया जाएगा, जिसकी सहायता से आप अपनी पसंद का स्थान चुन सकते हैं|

'पसंदीदा सीट चयन योजना' एअर इंडिया द्वारा प्रचालित प्रत्‍येक सिंगल रूट पर उपलब्‍ध है जिसके माध्‍यम से आप अपनी पसंदीदा सीट बुक कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया यूआरएल:http://airindia.in/preferred-seat-scheme.htm को देखें।

आपातकालीन निकास की पंक्ति वाली सीटें गर्भवती महिलाओं, 15 वर्ष से कम आयु के बच्‍चों के साथ यात्रा कर रहे परिवारों, वृद्ध यात्रियों, किसी भी प्रकार की अशक्‍तता से ग्रस्‍त यात्रियों अथवा उन यात्रियों को जो आपातकाल की स्थिति में प्रचालक द्वारा लिखित में उपलब्‍ध कराए गए निदेशों अथवा केबिन क्रू द्वारा दिए गए अनुदेशों का पालन करने में असमर्थ हों, को प्रदान नहीं की जाएंगी। उपर्युक्‍त मानदण्‍डों को पूरा नहीं करने पर एअर इंडिया चैक इन के समय ऐसे यात्रियों को आपातकालीन निकास की पंक्ति वाली सीटों को आबंटित करने से मना कर सकती है।

शीर्ष
प्रश्न.

मुझे बोर्डिंग पास कैसे उपलब्ध होगा ?

उत्तर.

  • केवल घरेलू मार्ग पर यात्रा कर रहे यात्रियों को ही बोर्डिंग पास उपलब्ध होगा ।
  • अंतरराष्‍ट्रीय मार्गों के लिए यात्रा कर रहे यात्रियों को पुष्टि पत्र जारी किया जाएगा, जो उन्हें चेक-इन की औपचारिकताएं पूरी करते समय एयरपोर्ट पर बने विशेष काउंटर पर दिखाना होगा ।
  • दुबई से यात्रा कर रहे यात्रियों को ई बोर्डिंग कार्ड जारी किया जाएगा जिसे यात्री को प्रिंट कर यात्रा के दौरान अपने साथ रखना होगा तथा नीचे दिए गए विवरण के अनुसार चेक-इन काउंटर/बोर्डिंग गेट पर दिखाना होगा :
    • क) यदि आप चेक-इन कराए जाने वाले सामान के साथ यात्रा कर रहे है तो कृपया सीधे चेक-इन काउंटर पर जाएं जहां हमारी एयरपोर्ट सर्विसेस टीम का सदस्‍य आपके सामान का चेक-इन कराएगा । कृपया एयरपोर्ट पर उड़ान प्रस्‍थान से 90 मिनट पूर्व अवश्‍य पहुंचे ।
    • ख) यदि आप केवल हाथ के सामान के साथ यात्रा कर रहे हैं तो कृपया कस्‍टम, इम्‍मीग्रेशन तथा सुरक्षा जांच के लिए जाएं । एयरपोर्ट डिसप्‍ले पर अपना प्रस्‍थान गेट देखें तथा बोर्डिंग गेट के लिए जाएं । कृपया बोर्डिंग गेट पर उड़ान प्रस्‍थान से 45 मिनट पूर्व अवश्‍य पहुंचे ।

शीर्ष
प्रश्न.

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों को पुष्टि किए जाने वाला पत्र क्यों जारी किया जाता है ?

उत्तर.

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों में यात्रा करने वाले यात्रियों के यात्रा संबंधित दस्तावेजों का सत्‍यापन एयरलाइन के कर्मचारी करते हैं । वेब चेक-इन के दौरान इन यात्रियों को पुष्टि पत्र जारी किया जाता है, जिसमें यात्री का नाम, उड़ान संख्‍या, सीट संख्‍या आदि अंकित होते हैं ।

नोट : दुबई से वेब चेक-इन के लिए यह लागू नहीं है ।

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मुझे हवाई अड्डे पर पुष्टि की जाने वाला प्रपत्र से विमान में चढ़ने संबंधी पत्र की अदला बदली करना होगी ?

उत्तर.

जी हां,पुष्टि पत्र रखने वाले अंतरराष्‍ट्रीययात्रियों को अन्‍य चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करने तथा साथ ही पुष्टि पत्र के स्‍थान पर बोर्डिंग पास लेने के लिए भी विशेष काउंटर पर एयरलाइन स्‍टाफ से संपर्क करना होगा।

नोट : दुबई से वेब चेक-इन के लिए यह लागू नहीं है ।

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मैं अपने विमान में चढ़ने संबंधी पत्र या पुष्टि पत्र की प्रतिलिपी ले सकता हूं ?

उत्तर.

जीहां, आप इनका प्रिंट ले सकते हैं ।

  • यदि आप भारत में ही घरेलू सेक्‍टरों की यात्रा कर रहे हैं तो वेब चेक-इन पूरा करने के बाद आपको ` प्रिंट बोर्डिंग पास` का विकल्प मिलेगा ।इसे क्लिक करने पर आपके कम्‍प्‍यूटर से जुड़े लोकल प्रिंटर की मदद से आप बोर्डिंग पास का प्रिंट ले सकते हैं ।
  • यदि आप अंतरराष्‍ट्रीय सेक्‍टर की यात्रा कर रहे हैं तो वेब चेक-इन पूरा करने के बाद आपको `प्रिंट बोर्डिंग पास` का विकल्प मिलेगा । इसे क्लिक करने पर आपके कम्‍प्‍यूटर से जुड़े लोकल प्रिंटर की मदद से आप पुष्टि पत्र का प्रिंट ले सकते हैं ।

नोट : दुबई से वेब चेक-इन के लिए

वेब चेक-इन सफलतापूर्वक पूरी करने पर आपको दो विकल्‍प मिलेंगे :

  • देखें/प्रिंट/बोर्डिंग पास अथवा
  • इसे बाद में प्रिंट लेने के लिए आप अपना ई मेल पता भेज सकते हैं ।

शीर्ष
प्रश्न.

मैं अपने पंजीकृत सामान का प्रवेश कैसे कर सकता हूं ?

उत्तर.

चेक-इन की सभी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए विशेष बैगेज ड्राप काउंटर हैं। ये काउंटर उड़ान प्रस्‍थान से 45 मिनट (घरेलू सेक्‍टरों के लिए) तथा 60 मिनट (अंतरराष्‍ट्रीय सेक्‍टरों के लिए) पूर्व बंद कर दिए जाते हैं । आप अपनी चेक- इन औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए काउंटर पर समय पर पहुंचे ।

दुबई से : चेक–इन औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एआई चेक-इन काउंटर हैं । ये काउंटर उड़ान प्रस्‍थान से 60 मिनट पूर्व बंद हो जाते हैं । आप अपनी चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए कम से कम 90 मिनट पूर्व काउंटर पर पहुंचे ।

शीर्ष
प्रश्न.

यदि मैं अपनी यात्रा निरस्त करने का निर्णय लेता हूं, क्या फिर मुझे 'प्रवेश करें' संबंधी पत्र निरस्त करने की इजाजत होगी ?

उत्तर.

चेक-इन का रद्दकरण केवल एयरपोर्ट पर एयरलाइन स्‍टाफ द्वारा किया जा सकता है । किसी भी सहायता के लिए आप कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं ।

दुबई से : चेक-इन का रद्दकरण केवल एयरपोर्ट पर एयरलाइन स्‍टाफ द्वारा किया जा सकता है । यदि कोई यात्री उड़ान प्रस्‍थान से 45 मिनट पूर्व बोर्डिंग गेट पर रिपोर्ट नहीं करता है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

शीर्ष
प्रश्न.

क्या मैं 'वेब प्रवेश करें' बोर्डिंग पास का इस्तेमाल कर, हवाई अड्डे में प्रवेश कर सकता हूं ?

उत्तर.

हवाई अड्डे में प्रवेश के नियम दूसरी सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित किए जाते हैं| वर्तमान में लागू नियम और कानून के अनुसार, यात्रियों को हवाई अड्डे में प्रवेश के लिए ई-टिकट और चित्र लगे पहचान पत्र की आवश्यकता होती है|

शीर्ष
बंद करें

आप www.airindia.in की एक यात्रा साथी दौरा कर रहे हैं।

इस वेबसाइट एयर इंडिया के नियंत्रण में एक तीसरी पार्टी और नहीं के स्वामित्व और संचालित है।

आप अपने साथी के साथ सीधे एक समझौते में प्रवेश किया जाएगा. सभी अतिरिक्त संचार हमारे साथी द्वारा प्रदान ईमेल पता और / या फोन नंबर करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आपके प्रश्नों / दावा है, किसी ने कहा कि वेबसाइट के आपके उपयोग से उत्पन्न, वेबसाइट और एयर इंडिया के मालिक के लिए पूरी तरह निर्देशित किया जाना चाहिए तो उस संबंध में जिम्मेदार और / या उत्तरदायी नहीं होगा।

जारी है

बंद करें

आप www.airindia.in के ट्रैवल पार्टनर की वेबसाइट पर जा रहे हैं।

यह वेबसाइट तीसरी पार्टी की है और उनके द्वारा प्रचालित की जाती है। इसका नियंत्रण एअर इंडिया के पास नहीं है।

आप को सीधे हमारे पार्टनर के साथ करार करना होगा। भविष्‍य में किए जाने वाले सभी पत्राचार हमारे पार्टनर द्वारा उपलब्‍ध कराए गए ई-मेल पते और/या फोन पर किए जाएं।

उक्‍त वेबसाइट का उपयोग करने से उत्‍पन्‍न किसी भी प्रश्‍न/दावे को सीधा वेबसाइट के स्‍वामी को भेजा जाए। इस संबंध में एअर इंडिया जिम्‍मेवार और/या उत्‍तरदायी नहीं होगी।

जारी है

Back to Top
साइट दर दे
Live Support